loader

पीएम मोदी ने ली सुरक्षा कैबिनेट कमेटी की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक तब हो रही है जब यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति और वहां फँसे भारतीयों को वापस लाने की मांग उठ रही है। इसी बीच आज भारत में यूक्रेन के राजदूत ने भारत से हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई है। 

आज की सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और कई शीर्ष स्तरीय अधिकारी शामिल हुए।

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले मीडिया में रिपोर्ट आई थी कि यूक्रेन संकट और इससे भारत पर पड़ने वाले असर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। एक सरकारी सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया था कि रूस-यूक्रेन संकट के आर्थिक प्रभाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के तरीक़ों पर चर्चा की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी से मुलाक़ात करेंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या रूस-यूक्रेन मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ बैठक होगी, उन्होंने कहा था, निश्चित रूप से।

हालाँकि, बैठक सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की हुई। इस बैठक में चर्चा किन-किन मुद्दों की हुई इसके बारे में ज़्यादा जानकारी सामने नहीं आ पाई है। यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा विशेष सैन्य अभियान की घोषणा किए जाने के बाद रूसी सेना यूक्रेन की सीमा में दाखिल हुई और उसके कई शहरों में मिसाइलें दागीं।
यूक्रेन पर रूस के हमले से बाजार में हड़कंप मच गया है। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बीच वैश्विक मंदी के अनुरूप 30 शेयरों वाला बेंचमार्क सेंसेक्स आज 2,700 अंक से अधिक टूट गया। 

अमेरिका के शेयर बाज़ार डाउ जोन्स, नैस्डैक, एस&पी 500, हांगकांग के हैंगसैंग, चीन के शंघाई, जापान के निक्केई, ब्राज़ील का बोवेस्पा स्टॉक एक्सचेंज सभी लाल निशान में रहे। यूक्रेन में रूसी हमले के साथ ही 2014 के बाद पहली बार ब्रेंट ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल से ज़्यादा हो गया। कहा जा रहा है कि यूक्रेन संकट से भारत के सामानों का निर्यात प्रभावित होगा। रूस भारत का 25वां सबसे बड़ा आयातक देश है। यूक्रेन भी भारत से अच्छा खासा आयात करता है।

देश से और ख़बरें

बता दें कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा कि भारतीय नागरिकों को लेने के लिए कीव जाने वाली विशेष उड़ानें रद्द कर दी गईं क्योंकि यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद था। भारत अब एयर इंडिया की उड़ान के वापस आने के बाद बंद यूक्रेनी हवाई क्षेत्र से अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक मार्गों की तलाश कर रहा है। आकस्मिक योजनाओं पर काम करने और वैकल्पिक निकासी मार्ग खोजने के लिए विदेश मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठकें हो रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें