loader

यूपी पर पीएम मोदी ने की बैठक, विधायक दल की बैठक टली, 24 को होगी 

प्रधानमंत्री निवास पर यूपी को लेकर देर रात तक बहुत महत्वपूर्ण बैठक चली। सूत्रों का कहना है के प्रधानमंत्री मोदी की अपनी पहल पर यह बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक यूपी बीजेपी विधायक दल की बैठक अब 24 मार्च को होगी और 25 मार्च को शपथ ग्रहण होगा।  हालांकि यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फिर से कमान सौंपने और मंत्रियों को जाति समीकरण के आधार पर पद देने का फैसला हो चुका है। अमित शाह बतौर पर्यवेक्षक लखनऊ में मौजूद रहेंगे। योगी 25 मार्च को शपथ लेने वाले हैं, लेकिन उससे पहले यह घटनाक्रम काफी महत्वपूर्ण है।

बीजेपी ने दो दिन पहले कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे। लेकिन उनके मंत्रिमंडल के आकार या विभिन्न मंत्रालयों के लिए नामों को अंतिम रूप देने पर कोई बात सामने नहीं आई थी। सूत्रों के मुताबिक आज रात की बैठक में पीएम मोदी ने मंत्रियों के नाम वगैरह तय किये। डिप्टी सीएम कौन बनेगा, इस पर भी विचार हुआ। इसमें ए.के. शर्मा का नाम भी लिया गया।

ताजा ख़बरें
दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव है। बीजेपी उसके लिए अभी से तैयारी में जुट गई है। लोकसभा चुनाव में यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी, क्योंकि वहां से 80 सांसद चुनकर आते हैं। 2019 के आम चुनाव में बीजेपी के यूपी से 62 सांसद जीते थे। उसने 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था। बाकी पर उसके सहयोगी दल थे। विधानसभा चुनाव 2022 में 2017 के मुकाबले बीजेपी की 43 सीटें कम आई हैं।बीजेपी वहां तभी आगे बढ़ पाई जब पीएम मोदी ने खुद यूपी की कमान संभाली और ताबड़तोड़ रैलियां की। राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मोदी की सबसे बड़ी भूमिका रही है।
यही वजह है कि अब जब वहां पर फिर से बीजेपी की सरकार गठित होने जा रही है तो मोदी खुद हस्तक्षेप करके वहां मंत्रियों के नामों का फैसला उनकी जवाबदेही तय करके करना चाहते हैं। समझा जाता है कि पीएम मोदी दलित नेता बेबी रानी मौर्य को यूपी सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका दे सकते हैं। वो पहले उत्तराखंड की राज्यपाल थीं, लेकिन उनसे इस्तीफा दिलवाकर उन्हें चुनाव लड़वाया गया।
हालांकि, योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल के भावी मंत्रियों को लेकर पीएम मोदी और बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ कई दौर की बातचीत की है। लेकिन कोई ठोस तस्वीर बाहर नहीं आई।
बीजेपी ने इस महीने की शुरुआत में यूपी में 403 विधानसभा सीटों में से 255 पर जीत दर्ज की थी। उसके सहयोगियों ने 18 और सीटें जीतीं। पिछले चुनावों की तुलना में टैली 43 कम थी लेकिन पार्टी के वोट शेयर में बढ़ोतरी देखी गई।

बहरहाल, आज रात की इस बैठक में यूपी के अलावा गोवा और उत्तराखंड पर भी विचार हुआ। पीएम मोदी ने इन राज्यों के लिए जाने वाले केंद्रीय पर्यवेक्षकों को पूरी गाइडलाइन समझा दी है। गोवा का मामला सबसे टेढ़ा है। बीजेपी वहां किसी तरह की गलत तस्वीर पेश नहीं करना चाहती, इसलिए वो वहां सरकार गठन में देरी कर रही है। इसी तरह उत्तराखंड का मामला भी दिलचस्प हो गया है। धामी के नाम को आलाकमान ने क्लियर कर दिया है। लेकिन घोषणा नहीं की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें