loader

पीएम मोदी की अमेरिका यात्राः भारत को क्या मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकीय यात्रा के अंतिम दिन शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी उद्यमियों से मुलाकात की, जहां उन्होंने नए रक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग पर सहमति व्यक्त की और चीन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान किया। पीएम मोदी ने अमेरिकी उद्यमियों से कहा कि भारत में निवेश का यही सही समय है। मोदी की अमेरिका यात्रा पूरी हो चुकी है लेकिन यह सवाल तो पूछा जाएगा कि आखिर इस यात्रा से पीएम मोदी को क्या मिला। अभी तक किसी कंपनी निवेश की ठोस घोषणा नहीं की है। टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलोन मस्क ने जरूर टेस्ला के भारत में आने की घोषणा की है, लेकिन ऐसा ऐलान कई वर्षों से हो रहा है और जमीन पर कुछ नहीं दिखता।
मोदी की इस यात्रा से भारत-अमेरिका के कूटनीतिक संबंध जरूर मजबूत हुए हैं और वीजा नियमों में कुछ छूट मिलने की उम्मीद है। अमेरिका भारत में दो काउंसलेट दफ्तर खोलेगा, जिसमें बेंगलुरु प्रमुख है। यह एकमात्र उपलब्धि है जो प्रत्यक्ष रूप से दिख रही है। इसके अलावा गूगल ने भी एक नया सेंटर बनाने की घोषणा की है, लेकिन गूगल भारत में बहुत पहले से ही निवेश कर रहा है।
रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने मोदी के लिए रेड कार्पेट बिछाया और लगभग 2 घंटे की बातचीत के बाद घोषणा की कि दोनों देशों के आर्थिक संबंध "बहुत मजबूती" की ओर बढ़ रहे हैं। पिछले एक दशक में व्यापार दोगुना से भी अधिक हो गया है। 
ताजा ख़बरें
बाइडेन और मोदी ने एप्पल के टिम कुक, गूगल के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला सहित कई सीईओ के साथ मुलाकात की। व्हाइट हाउस ने कहा कि इस मुलाकात के दौरान ओपनएआई के सैम अल्टमैन, नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी सहित भारतीय टेक उद्यमी भी मौजूद थे। 
बाइडेन ने इस समूह से कहा, "मेरे विचार से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हमारी साझेदारी 21वीं सदी को परिभाषित करने में काफी मदद करेगी।तकनीकी सहयोग उस साझेदारी का एक बड़ा हिस्सा होगा।"
बैठक में स्टार्टअप से लेकर अच्छी तरह से स्थापित विभिन्न तकनीकी कंपनियों का प्रतिनिधित्व था। मोदी ने कहा: "वे दोनों एक नई दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।" मोदी, जिन्होंने ग्लोबल कंपनियों से "मेक इन इंडिया" की अपील की है, कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में बिजनेस लीडर्स को भी संबोधित किया। इसमें फेडेक्स, मास्टरकार्ड और Adobe सहित शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के 1,200 प्रतिभागियों में शामिल हुए। 

क्या चीन है खतरा

मोदी की यात्रा की पृष्ठभूमि बीजिंग के साथ बढ़ती भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बीच दुनिया के 1.4 अरब की सबसे अधिक आबादी वाले देश और इसकी पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले भारत को करीब लाने के लिए बाइडेन प्रशासन की कोशिश है।
यात्रा के दौरान मोदी ने चीन का नाम सीधे तौर पर नहीं लिया और बाइडेन ने एक रिपोर्टर के सवाल के जवाब में केवल चीन का उल्लेख किया, लेकिन एक संयुक्त बयान में पूर्व और दक्षिण चीन सागर का एक स्पष्ट संदर्भ शामिल था, जहां चीन का अपने पड़ोसियों के साथ क्षेत्रीय विवाद है।

एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में दक्षिण एशिया की निदेशक फरवा आमेर ने एक विश्लेषण नोट में इसे "क्षेत्र में स्थिरता और शांति बनाए रखने के लिए एकता और दृढ़ संकल्प का एक स्पष्ट संकेत" बताया।

भारत को हथियार बेचने और उसके साथ संवेदनशील सैन्य प्रौद्योगिकी साझा करने के समझौतों के साथ-साथ, इस सप्ताह की घोषणाओं में अमेरिकी कंपनियों के कई निवेश शामिल हैं। जिनका उद्देश्य भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण को बढ़ावा देना और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए चीन पर निर्भरता कम करना है।
व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि चीन द्वारा वाशिंगटन और नई दिल्ली दोनों के लिए पेश की गई चुनौतियाँ एजेंडे में थीं, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि यह यात्रा "चीन के बारे में नहीं थी।"

किर्बी ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "यह भारत पर किसी प्रकार का प्रतिकार करने के लिए दबाव डालने के बारे में नहीं था। भारत एक संप्रभु, स्वतंत्र राज्य है।" किर्बी ने कहा, "सुरक्षा के मोर्चे पर हम साथ मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं। और वास्तव में हमारा ध्यान इसी पर है।" 
देश से और खबरें
हालाँकि, कुछ राजनीतिक विश्लेषक ताइवान और अन्य मुद्दों पर बीजिंग के सामने खड़े होने की भारत की इच्छा पर सवाल उठाते हैं। वाशिंगटन रूस के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों से भी निराश है जबकि मास्को यूक्रेन में युद्ध छेड़ रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें