loader

मोदी ने हिमाचल में फिर क्यों कहा- मैं प्रधानसेवक, रिज पर गरीब कल्याण इवेंट

पीएम मोदी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के तूफानी दौरे पर हैं। उन्होंने खुद को फिर से प्रधानसेवक कहा है। प्रधानसेवक उन्होंने पहले भी कहा था और वो जुमला खासा चर्चा में रहा था। लेकिन मंगलवार को मोदी ने खुद को प्रधानसेवक के रूप में फिर से पेश किया। वो हिमाचल को अपना दूसरा घर कहते हैं। पीएम मोदी के दौरे के मकसद को समझना गणित का सवाल नहीं है। हिमाचल में विधानसभा चुनाव नवंबर में होने वाले हैं। हिमाचल में बीजेपी को चुनावी मोड में लाने के लिए पीएम ने मंगलवार को वहां रोड शो आयोजित किया, रैली की और गरीब कल्याण सम्मेलन आयोजित किया।

यह गरीब कल्याण सम्मेलन समारोह हिमाचल के किसी गांव या जिला मुख्यालय पर न आयोजित कर शिमला के रिज मैदान पर आयोजित किया गया। रिज मैदान इन दिनों दूसरे प्रदेशों से गर्मी दूर करने आए सैलानियों से भरा हुआ है। हालांकि बीजेपी ने अधिकृत रूप से यही कहा है कि केंद्र में आठ साल पूरे होने के मौके पर ये कार्यक्रम किए गए लेकिन हकीकत यही है कि बीजेपी को संजीवनी बूटी देने के लिए मोदी मंगलवार को हिमाचल पहुंचे हैं।

ताजा ख़बरें
पिछले 2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम सिंह धूमल को वहां की जनता ने हरा दिया था। उसके बाद मौजूदा सीएम जयराम ठाकुर की लॉटरी लगी थी। हालांकि जयराम ठाकुर को जब-तब हटाकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को सीएम बनाने की अफवाह उड़ाई जाती रही है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि हिमाचल में बीजेपी को मजबूत करना पीएम मोदी के एजेंडे में है।
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ, मोदी का रोड शो प्रतिष्ठित सेंट्रल टेलीग्राफ ऑफिस (सीटीओ) से शुरू हुआ और रानी झांसी पार्क में खत्म हुआ, जो कुल आधा किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन जब पार्टी को चुनाव मोड में लाना हो तो मामूली दूरी भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

बीजेपी कार्यकर्ताओं ने शिमला शहर में पार्टी के 20 हजार झंडे लगाकर शिमला को भगवा रंग में रंग दिया। आकर्षक रिज मैदान पर रैली के दौरान, पीएम ने 16 केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। मोदी ने किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में 80 करोड़ किसानों को 21,000 करोड़ रुपये भी जारी किए। अपने संबोधन में पीएम मोदी देशभर के किसानों को यह बताना नहीं भूले कि शिमला कितना खूबसूरत है।

प्रधानसेवक का जुमला लौटा

पूरे राज्य में लाइव टेलीकास्ट होने वाले इस कार्यक्रम में 50,000 लोग शामिल हुए। मोदी ने चुनावी संदेश बहुत सफाई से दिया। मोदी ने फिर से खुद को प्रधानसेवक कहा। पीएम मोदी शिमला की वादियों को रिज से निहारते हुए बोले- 

मैंने पिछले 8 सालों में कभी खुद को पीएम नहीं समझा। मैंने खुद को 130 करोड़ लोगों का प्रधानसेवक समझा। जब मेरे पास कोई सरकारी फाइल आती है तो मैं पीएम बन जाता हूं लेकिन जैसे ही वो फाइल चली जाती है, मैं प्रधानसेवक बन जाता हूं।


-पीएम मोदी, मंगलवार को शिमला रिज मैदान पर

इससे पहले, ठाकुर ने अन्नाडेल मैदान में मोदी का हिमाचल में स्वागत किया, जिसे वे प्यार से अपना दूसरा घर कहते हैं।

2017 में राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से यह मोदी का राज्य का छठा दौरा है। उन्होंने पिछली बार 27 दिसंबर, 2021 को मुख्यमंत्री के गृह जिले मंडी के पड्डल ग्राउंड में चौथी वर्षगांठ के अवसर पर एक रैली को संबोधित करने के लिए राज्य का दौरा किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें