loader

लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं?, मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रहे हैं पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं। 17 मई को लॉकडाउन-3 के ख़त्म होने में अब सिर्फ़ सात दिन ही बचे हैं और ऐसे में माना जा रहा है कि इस बात की समीक्षा की जाएगी कि इसे और आगे बढ़ाया जाए या नहीं। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन-1 और लॉकडाउन-2 को बढ़ाने से पहले भी मुख्यमंत्रियों से सलाह मशविरा किया था। लॉकडाउन शुरू होने के बाद यह पाँचवीं बार है जब मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में कई राज्यों के मुख्यमंत्री हिस्सा ले रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

माना जा रहा है कि लॉकडाउन को जारी रखना है या फिर इसमें ढील देनी है, इसको लेकर कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा इस दौरान की जा सकती है। इससे पहले रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से बात की थी। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कुछ राज्यों ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन के नियमों को लेकर आपत्ति जताई है क्योंकि प्रवासी मज़दूरों के वापस लौटने पर हर ज़िले के रेड ज़ोन में आ जाने की आशंका जताई गई है। इससे स्थिति सामान्य होने में दिक्कत आएगी। 

कयास लगाए गए हैं कि लॉकडाउन 3.0 के बाद अधिक रियायतें दिए जाने की संभावना है। हालाँकि कोरोना हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट ज़ोन में रियायतें मिलना मुश्किल है। सरकार ने देश के सभी 773 ज़िलों को तीन क्षेत्रों- रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन में बाँटा है, ताकि इनमें से प्रत्येक ज़िले में आर्थिक गतिविधि और प्रतिबंधों के स्तर को इंगित किया जा सके।

देश से और ख़बरें
वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐसे समय में हो रही है जब भारत में कोरोनो वायरस के कुल मामले 62,939 हो गए हैं, जबकि अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है। हाल के दिनों में हर रोज़ कोरोना संक्रमण के 3000 से 4000 के बीच मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र के बाद सबसे ज़्यादा गुजरात, दिल्ली और तमिलनाडु प्रभावित हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें