loader

डॉ कफील खान की बुजुर्ग मां को धमकाने पुलिस उनके गोरखपुर वाले घर पहुंची

चर्चित डॉ कफील खान के गोरखपुर वाले घर में पुलिस भेजी गई और उनकी बुजुर्ग मां को धमकाया गया। लेकिन अब गोरखपुर पुलिस ने अपनी सफाई में कहा है कि डॉ कफील खान हिस्ट्रीशीटर हैं, इसलिए पुलिस गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ रहे हैं। योगी के शासनकाल में डॉ कफील खान को परेशान किए जाने का इतिहास है। 

डॉ कफील खान इस समय केरल में अपनी किताब (‘The Gorakhpur Hospital Tragedy’) का प्रमोशन करने के लिए गए हुए हैं। यह किताब गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन के बिना बच्चों की मौत और उन्हें गिरफ्तार करके जेल में डालने, योगी का उनके लिए पूर्वाग्रह रखना आदि बातें किताब में लिखी गई हैं। 

ताजा ख़बरें

डॉ खान का बयान और पुलिस की सफाई

डॉ कफील खान ने उनके गोरखपुर वाले घर में पुलिस जाने का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। इसमें उन्होंने कहा कि चुनाव से उनका कोई लेना-देना नहीं है, इसके बावजूद हमारे घर में पुलिस गई और वहां मेरी बूढ़ी मां से अभद्र भाषा में बात की। 

सोशल मीडिया पर जब आम लोग गोरखपुर पुलिस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बदले वाला सीएम बताने लगे तो गोरखपुर पुलिस ने अपनी सफाई में कहा कि डॉ कफील खान की वर्तमान समय में थाना राजघाट पर हिस्ट्रीशीट प्रचलित है। आगामी चुनाव के दृष्टिगत समस्त हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के क्रम में राजघाट थाना पुलिस इनके घर गई थी, जहाँ पर इनके परिवारजनों द्वारा बताया गया कि वह काम से बाहर गए हुए हैं।

Police reached to threaten Dr Kafeel Khan's elderly mother at his house in Gorakhpur - Satya Hindi

सामान्य घटना नहीं

गोरखपुर पुलिस जिस तरह इसे किसी हिस्ट्रीशीटर के सत्यापन के लिए जाने की बात कहकर साधारण बात बता रही है, दरअसल वो इतनी साधारण बात नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का डॉ खान के लिए पूर्वाग्रह गोरखपुर की फिजाओं में तैरतीं अब तक सुनी-सुनाई कहानियां थीं लेकिन डॉ कफील खान ने अब उन तमाम कहानियों की पुष्टि करते हुए उन पर अपनी मुहर किताब के रूप में लगा दी है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज की घटना के बाद डॉ कफील का नाम रातोंरात पूरा देश जान गया था। इस घटना के फौरन बाद जब योगी गोरखपुर गए और बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचे तो उनका पहला सवाल यही था कि ये डॉ कफील खान कौन है। इस पर अस्पताल के अधिकारियों ने डॉ खान को आगे करते हुए कहा कि यही डॉ खान हैं। इस पर योगी ने वहां सभी के सामने डॉ खान से कहा था - अब मैं देखता हूं तुझे डॉक्टर कौन बनाता है। 

इस घटना के बाद डॉ खान के खिलाफ उल्टा तमाम आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया। डॉ खान उन दिन चल रहे शाहीनबाग आंदोलन में भाषण देने एएमयू और जामिया मिल्लिया इस्लामिया भी पहुंचे थे। उन भाषणों के आधार पर यूपी पुलिस ने डॉ खान पर काला कानून यूएपीए लगा दिया। उनकी गिरफ्तारी पर अदालतों ने तीखी टिप्पणियां कीं।उनका भाषण अदालत में सुना गया। इसके बाद अदालत ने यूपी पुलिस और वहां के प्रशासनिक अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने उस समय कहा था कि डॉ खान तो देश की एकता, अखंडता की बात कर रहे हैं, पुलिस उन्हें राष्ट्रद्रोही कैसे कह सकती है। इसके बाद उन्हें तमाम अदालतों से जमानत मिल गई थी। 

डॉ खान चुनाव में एक फैक्टर तो रहेंगे

गोरखपुर शहर सीट से बीजेपी प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ बहुत आसानी से जीत जाएंगे। यह सीट हमेशा हिन्दू महासभा या फिर बीजेपी के पास रही है। लेकिन अगर गोरखपुर के चार-पांच सौ लोगों ने डॉ कफील खान को बेकसूर मान लिया तो वो लोग योगी को वोट नहीं देेंगे। दरअसल, यह एक तरह का डर है जो बीजेपी में बना हुआ है, जहां बीजेपी योगी की जीत को रेकॉर्ड मतों से सुनिश्चित करना चाहती है। 

डॉ खान एक तरह से शहर ही छोड़ चुके हैं। गोरखपुर में अब सिर्फ उनकी मां रहती हैं और छोटा भाई आता-जाता रहता है। डॉ खान ने खुद को पूरी तरह सामाजिक सेवा में झोंक दिया है। वो देशभर में गरीब बस्तियों और गांवों में जाकर बच्चों के इलाज का कैंप लगाते हैं और विभिन्न कंपनियों और एनजीओ से मुफ्त दवा बंटवाते हैं। किताब आने के बाद उनकी लोकप्रियता और बढ़ रही है। 

 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें