loader
एनआईए ने सोमवार को सलीम फ्रूट नामक शख्स को हिरासत में लिया।

राजनीति या कुछ औरः एनआईए ने दाऊद सिंडीकेट से जुड़े लोगों पर छापे मारे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को मुंबई में पाकिस्तान स्थित माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के सहयोगियों, ड्रग पेडलर्स और हवाला ऑपरेटरों से जुड़े मुंबई में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की। एनआईए ने सलीम फ्रूट नामक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ हो रही है। सलीम फ्रूट के घर से एनआईए ने कुछ कागजात भी बरामद किए हैं। इसके साथ ही एनआईए ने माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सुहैल खंडवानी को भी हिरासत में लिया है और इनसे पूछताछ की जा रही है। सलीम फ्रूट को गैंगस्टर छोटा शकील का आदमी बताया जाता है। छोटा शकील दाऊद इब्राहीम सिंडीकेट का संचालन करता है। केंद्रीय जांच एजेंसी की इस कार्रवाई को राजनीतिक नजरिए से भी देखा जा रहा है। बीजेपी के कई नेताओं ने एनसीपी के नेताओं के संबंध दाऊद के सिंडिकेट से होने के आरोप लगाए थे। एनसीपी इस समय महाराष्ट्र में सत्ता में है। एनसीपी का आरोप है कि बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर महाराष्ट्र सरकार को गिराना चाहती है। कई केंद्रीय जांच एजेंसियों ने महाराष्ट्र के कई मंत्रियों के खिलाफ जांच शुरू कर रखी है। जिसमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शामिल हैं।
ताजा ख़बरें
एनआईए की टीमों ने मुंबई और ठाणे के नागपाड़ा, भिंडी बाजार, मझगांव, परेल, माहिम, सांताक्रूज, कुर्ला, गोरेगांव, बोरीवली, मुंब्रा (ठाणे) और अन्य स्थानों पर एकसाथ छापेमारी की। जहां छापे मारे गए, उनमें एक प्रमुख दरगाह के ट्रस्टी, कुछ शार्पशूटर, हवाला डीलर और अन्य गैंगस्टर शामिल हैं। एनआईए ने फरवरी में कथित धनशोधन मामले में राज्य के एक मंत्री और अन्य का नाम लेते हुए एफआईआर दर्ज की थी।अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भारत का 'मोस्ट वांटेड' भगोड़ा है। 12 मार्च, 1993 को मुंबई में 13 बम विस्फोटों की एक श्रृंखला हुई, जिसमें 257 लोग मारे गए और 713 से अधिक घायल हो गए। हमले की योजना दाऊद इब्राहिम ने बनाई थी।
एजेंसी ने गृह मंत्रालय से हाल ही में प्राप्त एक आदेश के आधार पर मामला दर्ज किया था। सूत्रों ने कहा, आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने दाऊद और अन्य के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया।
 
देश से और खबरें
यह पता चला है कि एनआईए में एक उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष टीम पुलिस अधीक्षक के साथ मामले की जांच करेगी। सूत्रों ने बताया कि एफआईआर में दाऊद और उसके कई सहयोगियों के नाम शामिल हैं, जिनमें हवाला के पैसे भेजने सहित विभिन्न माध्यमों से भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में उनकी भूमिका का जिक्र है।  एनआईए का यह कदम भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के बयान के बाद उठाया गया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सम्मेलन 2022 में बोलते हुए कहा था कि आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध के बीच संबंधों को पूरी तरह से पहचाना जाना चाहिए और सख्ती से निपटा जाना चाहिए। इसे दाऊद इब्राहिम का संदर्भ माना गया था। हमने 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के लिए जिम्मेदार अपराध सिंडिकेट को न केवल राज्य की सुरक्षा दी, बल्कि 5-सितारा आतिथ्य का आनंद लेते देखा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें