loader
प्रदर्शनकारी महिला को घटनास्थल से पुलिस पकड़कर ले जाती हुई। ट्विटर वीडियो से लिया गया फोटो।

संसद के अंदर-बाहर किन मुद्दों पर किया प्रदर्शन, जानिए कौन हैं 4 आरोपी

संसद के शीतकालीन अधिवेशन के दौरान बुधवार को दो लोग संसद के अंदर घुस गए और उन्होंने प्रदर्शन किया। दो लोगों ने ठीक उसी समय संसद के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के सामने प्रदर्शन किया। वे लोग नारे लगा रहे थे- तानाशाही नहीं चलेगी, मणिपुर में महिलाओं पर अत्याचार बंद करो। संसद के बाहर प्रदर्शन करने वालों की पहचान नीलम पुत्री कौर सिंह निवासी रेड स्क्वेयर मार्केट, हिसार, उम्र 42 और दूसरा शख्स अमोल शिंदे पुत्र धनराज शिंदे निवासी लातूर, महाराष्ट्र, उम्र 25 वर्ष है। एनडीटीवी और अन्य मीडिया सूत्रों ने पुलिस के हवाले से यह जानकारी दी है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक संसद के अंदर प्रदर्शन करने वाले जिन दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, उनमें से एक की पहचान सागर शर्मा पुत्र शंकरलाल शर्मा के रूप में हुई है। दूसरे शख्स की पहचान डी. मनोरंजन पुत्र डी. देवराज के रूप में की है। नीचे संसद के बाहर की घटना का वीडियो देखिए-
नीलम को जब महिला पुलिसकर्मी ले जा रही थी तो वो मणिपुर की महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ नारे लगा रही थीं। साथ ही यह भी कहती सुनी गईं-  मेरा नाम नीलम है, मैं बेरोजगार हूँ, ये सरकार तानाशाह है, हम लोग़ों की आवाज़ नहीं सुनी जाती है,  सड़क पर लाठियों से पीटा जाता है इसलिए हम लोगों ने ये रास्ता चुना।...

चारों की प्रोफाइल से पता चल रहा है कि चारों बेरोजगार थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिसार की नीलम सिविल सर्विस की तैयारी कर रही थी। डी. मनोरंजन मैसूर से कम्प्यूटर साइंस में ग्रैजुएट है। अन्य दो सागर शर्मा और अमोल के बारे में अभी सूचना नहीं मिल पाई है। यह साफ हो गया है कि चारों किसी संगठन से नहीं जुड़े थे।
ताजा ख़बरें
संसद के बाहर घटनास्थल पर पत्रकारों और स्वतंत्र लोगों ने जो वीडियो बनाए हैं और जिनमें प्रदर्शनकारियों के नारे और बातचीत सुनी जा सकती है, उनसे कुछ बातें पता चल रही हैं। नीलम नामक महिला पत्रकार को बता रही है कि वो लोग बेरोजगार हैं। सरकार प्रदर्शनकारियों पर लाठी मारती है। इसलिए तानाशाही बंद करो। नीलम मणिपुर की महिलाओं पर हो रहे अत्याचार का नारा भी लगाती है। अमोल नामक प्रदर्शनकारी को वंदे मातरम बोलते भी सुना जा सकता है।  

संसद के सुरक्षा उल्लंघन को लेकर पहले से ही गंभीर सवाल उठाए जा रहे हैं, जो पुराने संसद भवन पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी पर हुआ है। दरअसल, इससे कुछ घंटे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मारे गए नौ लोगों को श्रद्धांजलि दी थी।

अभी तक की जानकारी 

  • लोकसभा की लाइव कार्यवाही में एक व्यक्ति बेंचों पर छलांग लगाता नजर आ रहा है, जबकि दूसरा व्यक्ति दर्शक दीर्घा से लटक रहा है और धुआं फेंक रहा है।
  • सोशल मीडिया पर मौजूद दृश्यों के अनुसार, वे दोनों गैस कनस्तर ले जा रहे थे और संसद पीले धुएं से भर गई। दोनों लोग लोकसभा सदस्यों पर भारी पड़े।
  • दोनों व्यक्तियों को पकड़ने वाले नेताओं में से एक, कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला कहते हैं, "उनके हाथ में कुछ था जिससे पीले रंग का धुआं निकल रहा था। मैंने इसे छीन लिया और बाहर फेंक दिया।"
  • अमरोहा के सांसद कुँवर दानिश अली के अनुसार, दोनों को भाजपा नेता प्रताप सिम्हा के कार्यालय द्वारा पास जारी किए गए थे। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने एनडीटीवी से कहा कि उन्हें शुरू में लगा कि दर्शक दीर्घा से कोई नीचे गिर गया है। उन्होंने गहन जांच की मांग करते हुए कहा, "दूसरे व्यक्ति के कूदने के बाद ही मुझे एहसास हुआ कि यह एक सुरक्षा उल्लंघन था... गैस जहरीली हो सकती थी।"
  • यह घटना संसद के शून्यकाल के दौरान हुई। समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव, जो लोकसभा उस समय में थीं, ने कहा, "जो भी लोग यहां आते हैं - चाहे वे आगंतुक हों या पत्रकार - वे टैग नहीं रखते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था।"
  • मामले की जांच दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई स्पेशल सेल को सौंप दी गई है, जो संसद के अंदर अभी भी मौजूद हैं और उन प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ कर रहे हैं। पुलिस ने कहा कि दो अन्य लोगों - एक पुरुष और एक महिला - को पीले रंग का धुआं छोड़ने वाले डिब्बे लेकर संसद भवन के बाहर विरोध करने के लिए हिरासत में लिया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें