loader

आरोग्य सेतु एप लोगों पर 'नज़र' रखने वाली उन्नत प्रणाली, डाटा सुरक्षा को ख़तरा: राहुल

कोरोना वायरस की ट्रैकिंग के लिए बनाए गए जिस आरोग्य सेतु ऐप में डाटा की सुरक्षा को लेकर काफ़ी पहले से कुछ लोग आशंकाएँ जता रहे हैं अब उसको लेकर राहुल गाँधी ने भी गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इस ऐप को काफ़ी उन्नत निगरानी प्रणाली क़रार दिया है और सीधे तौर पर इस ऐप से लोगों की जानकारियों के चोरी होने की आशंका जताई है। राहुल ने यह आशंका तब जताई है जब इस ऐप को सभी निजी और सरकारी कर्मचारियों के लिए ज़रूरी बना दिया गया है। अगर किसी निजी कंपनी के कर्मचारी के फ़ोन में इस ऐप को नहीं पाया जाता है तो कंपनी के प्रमुख को ज़िम्मेदार माना जाएगा। जबकि अप्रैल की शुरुआत में जब इस ऐप को लॉन्च किया गया था तब स्वैच्छिक उपयोग की बात कही गई थी।

ताज़ा ख़बरें

राहुल ने इसको लेकर ट्वीट किया, 'यह ऐप निगरानी करने वाली काफ़ी उन्नत प्रणाली है जिसे आउटसोर्स कर निजी ऑपरेटर के हाथों में दे दिया गया है और इस पर कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है। इससे डाटा और लोगों की गोपनीय जानकारियों की सुरक्षा के लिए गंभीर ख़तरा की आशंका है। प्रौद्योगिकी हमें सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है; लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना भय का लाभ उठाने के लिए उनको ट्रैक नहीं किया जाना चाहिए।'

बता दें कि सरकार ने कहा है कि 4 मई से कहीं भी किसी भी कार्यालय में काम करने वाले के मोबाइल में यह ऐप होना चाहिए। कोरोना वायरस कंटेनमेंट ज़ोन में सभी लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। हालाँकि, घर से काम करने वालों को ऐप का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं है। केंद्र ने अगले कुछ हफ्तों में इस ऐप को 30 करोड़ डाउनलोड का लक्ष्य रखा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप को ज़रूरी कर दिया है। 

सरकार ने कहा है कि इससे कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ने में मदद मिलेगी और वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने के लिए इस ऐप को केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया गया है। इस ऐप को 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था। यह ऐप ब्लू टूथ और लोकेशन डाटा के आधार पर ऐप का प्रयोग करने वाले की स्थिति पर निगरानी रखती है और यह भी कि वह किन-किन व्यक्तियों के संपर्क में आया है। 

देश से और ख़बरें

इस ऐप के उपयोग करने वाले लोगों के 30 दिन के अंदर संपर्क में आए लोगों का डाटा सर्वर पर रखा जाता है। ऐसे में किसी कोरोना पॉजिटिव केस के आने पर या कोरोना फैलने का ख़तरा होने पर यह उस व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों को एलर्ट भेज देता है। हालाँकि इस ऐप से कोराना संक्रमण की स्थिति का पता लगता है लेकिन कई साइबर सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों ने निजी सूचना की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई है।

राहुल गाँधी ने भी कहा है कि विशेषज्ञों ने ऐप से निजी डाटा की सुरक्षा को लेकर चिंताएँ जताई हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि एक्सपर्ट कहते हैं कि लोगों को सही से ट्रैक करने के लिए ऐप को और डाटा चाहिए और इसकी गुणवत्ता दूसरे देशों में इस्तेमाल की जाने वाली ऐसी ही ऐप की अपेक्षा उतनी ठीक नहीं है। 

राहुल गाँधी के आरोपों पर रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि ऐप लोगों का एक मज़बूत साथी है जो लोगों की सुरक्षा करता है। रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, 'हर रोज़ एक नया झूठ। आरोग्य सेतु एक शक्तिशाली साथी है जो लोगों की सुरक्षा करता है। इसमें एक मज़बूत डेटा सुरक्षा आर्किटेक्ट है। जो लोग अपने पूरे जीवन निगरानी करने में जुटे रहे, वे नहीं जानते कि अच्छे के लिए तकनीक का लाभ कैसे उठाया जा सकता है!'

रविशंकर प्रसाद ने यह भी दावा किया कि अब अरोग्या सेतु को विश्व स्तर पर सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐप को किसी भी निजी ऑपरेटर को आउटसोर्स नहीं किया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें