loader
फाइल फोटो

राहुल को उनका बंगला भी वापस मिला: रिपोर्ट

राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने के बाद दिल्ली में उनको उनका बंगला भी वापस मिल गया है। रिपोर्टों के अनुसार 12 तुगलक लेन में बंगला आवंटित किया गया है। यही बंगला उनको पहले भी आवंटित था। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से यह कहा गया है। सांसद के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद उन्होंने इस साल अप्रैल में यह बंगला खाली कर दिया था।

राहुल गांधी को सोमवार को लोकसभा सदस्य के रूप में बहाल कर दिये जाने के साथ ही यह पूछा जा रहा था कि क्या अब उनको उनका बंगला मिलेगा? यह भी पूछा जा रहा था कि जितनी जल्दबाजी में उनसे बंगला खाली कराया गया था, क्या उतनी ही जल्दी उन्हें बंगला वापस मिल जाएगा?

ताज़ा ख़बरें

मोदी सरनेम मामले में गुजरात की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद राहुल की संसद सदस्यता चली गई थी। हालाँकि सूरत की अदालत ने तत्काल जमानत देते हुए राहुल को ऊपरी अदालत में अपील करने के लिए 30 दिन का समय दिया था। लेकिन इस बीच लोकसभा सचिवालय से उनके अयोग्य होने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। और इसके बाद बंगला भी खाली करने को कह दिया गया था। राहुल ने तय समय के अंदर बंगला खाली भी कर दिया। 

स्थानीय अदालत के फ़ैसले को राहुल ने गुजरात हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। राहुल गांधी को झटका देते हुए गुजरात उच्च न्यायालय ने 7 जुलाई को दोषसिद्धि पर रोक लगाने की उनकी याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि 'राजनीति में शुद्धता' समय की ज़रूरत है। इसके बाद राहुल ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरनेम वाले आपराधिक मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगा दी है और उनका सांसद का दर्जा वापस मिल गया है, तो अब बंगला उन्हें फिर से आवंटित किए जाने की ख़बर आई है। 

राहुल को पहली बार 2004 में आम चुनाव में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र जीतने के बाद बंगला आवंटित किया गया था।
बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल का बंगला खाली करना एक बड़ा मुद्दा बन गया था। राहुल द्वारा अपना सामान वहां से हटाने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर लिखा था, 'यह देश राहुल गांधी का घर है। राहुल जो लोगों के दिलों में बसते हैं। राहुल जिनका जनता से रिश्ता अटूट है, कोई उनमें अपना बेटा देखता है, कोई भाई तो कोई अपना नेता... राहुल सबके हैं और सब राहुल के हैं। यही कारण है कि आज देश कह रहा है- राहुल जी, मेरा घर-तुम्हारा घर।'
देश से और ख़बरें

राहुल की सांसद के रूप में बहाली ऐसे समय में हुई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में आज यानी मंगलवार से बहस हो रही है। यह मूल रूप से मणिपुर हिंसा पर प्रधानमंत्री मोदी के बयान नहीं देने के खिलाफ है। संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई को शुरू हुआ था लेकिन तब से संसद एक भी दिन ठीक से नहीं चल पाई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें