loader
अलवर में सोमवार को राहुल गांधी की रैली।

राहुल गांधी ने बीजेपी को छेड़ा, कहा- अंग्रेजी चलेगी, हिन्दी नहीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज 19 दिसंबर को हिन्दी बनाम अंग्रेजी का मुद्दा छेड़ दिया। बीजेपी उनके इस बयान को भी तूल दे सकती है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अलवर में आज 19 दिसंबर को राहुल ने स्कूलों में शिक्षा माध्यम के रूप में भारतीय / क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, "हिन्दी नहीं चलेगी, अंग्रेजी चलेगी।"

पीटीआई के मुताबिक वायनाड (केरल) से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को कहा, बीजेपी नेता नहीं चाहते कि स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई जाए। लेकिन उनके सभी नेताओं के बच्चे अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में जाते हैं। दरअसल, वे नहीं चाहते कि गरीब किसानों और मजदूरों के बच्चे अंग्रेजी सीखें, बड़े सपने देखें और खेतों से बाहर निकलें।

यहां यह बात महत्वपूर्ण है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब दक्षिण भारत खासकर जब केरल से गुजरी तो वहां उन्होंने यह मुद्दा नहीं छेड़ा। अब यात्रा उत्तर भारत में पहुंच चुकी है, तब उन्होंने हिन्दी बनाम अंग्रेजी की बात छेड़ी। उत्तर भारत में ज्यादातर हिन्दी बोली जाती है। दक्षिण भारत में अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई होती है। राहुल खुद वायनाड से कांग्रेस सांसद हैं और वायनाड केरल में है।
ताजा ख़बरें
राहुल गांधी ने राजस्थान की कांग्रेस द्वारा अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने पर प्रकाश डालते हुए कहा, मुझे खुशी है कि राजस्थान में 1700 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गए हैं। उन्होंने कहा- 

अगर आप बाकी दुनिया के लोगों से बात करना चाहते हैं, तो हिन्दी नहीं चलेगी, अंग्रेजी चलेगी। हम चाहते हैं कि गरीब किसानों और मजदूरों के बच्चे जाकर अमरीकियों से मुकाबला करें और अपनी भाषा से उनका दिल जीत लें।


- राहुल गांधी, कांग्रेस नेता, अलवर रैली 19 दिसंबर 2022

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में स्कूल पाठ्यक्रम में मातृभाषा और भारतीय भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बीजेपी की आलोचना की गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) देश में शिक्षा के विकास का मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक रूपरेखा है जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2020 में पेश किया था। उसमें कहा गया है कि पांचवी क्लास तक के छात्रों को उनकी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाया जाना चाहिए। कई सरकारी स्कूलों ने हालांकि देशभर में शिक्षा माध्यम के रूप में अपनी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग किया है, लेकिन निजी स्कूलों ने अभी तक इस नीति का पालन नहीं किया है। वहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई जारी है।
इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन में दावा किया कि भारत जोड़ो यात्रा नकारात्मक राजनीति में लिप्त नहीं है, बल्कि बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि और समाज में विभाजन जैसे लोगों के प्रमुख मुद्दों को उठा रही है।

अलवर रैली को संबोधित करते हुए राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि यात्रा ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया है। राजस्थान में यात्रा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Rahul Gandhi hit BJP, said- English will work, not Hindi - Satya Hindi
अलवर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान रैली को संबोधित करते राहुल गांधी

यह यात्रा अब हरियाणा की तरफ बढ़ रही है, जहां ये 21 दिसंबर को पहुंचेगी। यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और जम्मू-कश्मीर में खत्म होगी। 3,570 किमी की यात्रा ने पिछले शुक्रवार को अपने 100वें में प्रवेश किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें