loader

दुनिया की कोई ताक़त मुझे हाथरस में परिवार से मिलने से नहीं रोक सकती: राहुल 

राहुल गाँधी के नेतृत्व में अब कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवार से मिलने हाथरस जाएगा। राहुल ने कहा है कि दुनिया की कोई ताक़त मुझे हाथरस के पीड़ित परिवार से मिलकर दुख बाँटने से नहीं रोक सकती है। राहुल गाँधी ने यह ट्वीट किया है। रिपोर्ट है कि साथ में प्रियंका गाँधी भी जाएँगी। हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत के बाद चले घटनाक्रमों ने पूरे देश को झकझोर दिया है। इसी बीच राहुल और प्रियंका ने दो दिन पहले यानी एक अक्टूबर को भी हाथरस जाने का प्रयास किया था लेकिन योगी सरकार ने पूरे हाथरस को ही सील कर दिया था और दोनों नेताओं के साथ ही समर्थकों को भी बाहर ही रोक दिया था। राहुल-प्रियंका समेत 203 कांग्रेस नेताओं के ख़िलाफ़ एफ़आईआर भी दर्ज कर दी थी। 

दो अक्टूबर को तो हाथरस में ऐसा माहौल रहा कि मीडियाकर्मी तक को भी गाँव में जाने नहीं दिया गया और उस गाँव के जाने वाले सारे रास्ते पूरी तरह सील रहे। 

इसी बीच आज फिर से राहुल और प्रियंका के हाथरस जाने की योजना है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि राहुल गाँधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज दोपहर 19 साल की पीड़िता के परिवार से मिलने हाथरस जाएगा। 

इस मामले ने इसलिए तूल पकड़ा है कि हाथरस की 19 साल की एक दलित युवती का गैंगरेप हुआ, उसकी जीभ काट ली गई थी और आख़िर में अस्पताल में उसकी मौत हो गई। पुलिस ने परिवार वालों की ग़ैर मौजूदगी में रातोरात उसका अंतिम संस्कार कर दिया। घर वाले तड़पते रहे कि उन्हें कम से कम चेहरा दिखा दिए जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसके बाद देश भर में उत्तर प्रदेश पुलिस की किरकिरी हुई। इस पूरे मामले में परिवार की ओर से कई आरोप लगाए गए। गैंगरेप की रिपोर्ट दर्ज करने से लेकर इलाज कराने तक में भी। अभी भी आरोप लग रहे हैं कि परिवार पर दबाव डाला जा रहा है। इस बीच पीड़ित परिवारों से न तो विपक्ष को मिलने दिया जा रहा है और न ही मीडिया कर्मियों या किसी और को भी। 
ताज़ा ख़बरें
दो दिन पहले ही हाथरस जा रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को उत्तर प्रदेश पुलिस ने ग्रेटर नोएडा से आगे नहीं बढ़ने दिया था। पुलिस ने दोनों नेताओं को हिरासत में ले लिया था। 

पुलिस ने गुरुवार रात को राहुल-प्रियंका समेत 203 कांग्रेस नेताओं के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर दी। इसका कारण इन नेताओं और इनके समर्थकों द्वारा धारा 144 का उल्लंघन करना बताया गया। यह एफ़आईआर 153 ज्ञात और 50 अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ दर्ज की गई। हालाँकि, शाम को पुलिस ने राहुल और प्रियंका को बिना शर्त, बिना बॉन्ड भरे छोड़ दिया। राहुल ने बॉन्ड भरने से मना कर दिया था। इसके बाद पुलिस राहुल-प्रियंका को लेकर दिल्ली आ गई। 

देश से और ख़बरें

राहुल गाँधी से धक्का-मुक्की हुई थी

एक अक्टूबर यानी गुरुवार को ही दिन में उनके काफिले को ग्रेटर नोएडा में एक्सप्रेस-वे पर पुलिस ने रोक दिया था। इसके बाद राहुल और प्रियंका पैदल ही हाथरस की ओर बढ़ने लगे थे। प्रियंका और राहुल के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी मौजूद थे। डीएनडी पर भी भारी पुलिस बल तैनात था लेकिन पुलिस ने वहाँ से काफिले को आगे जाने दिया था। 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा था कि पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया और राहुल गाँधी के साथ धक्का-मुक्की की।

'शीतल के सवाल' में देखिए, दो दिन पहले ही राहुल को कैसे रोका गया

बता दें कि इस पूरे मामले में खासी किरकिरी झेल रही योगी सरकार को आख़िरकार अपने अफ़सरों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करनी ही पड़ी। कुप्रबंधन का कारण बताते हुए सरकार ने शुक्रवार शाम को ज़िले के एसपी विक्रांत वीर, डीएसपी राम शब्द, इंस्पेक्टर दिनेश वर्मा, एसआई जगवीर सिंह और हेड कांस्टेबल महेश पाल को निलंबित कर दिया है। 

इस कार्रवाई के लिए शुक्रवार को तब और दबाव बढ़ गया था जब पीड़िता के गाँव को पूरी तरह सील कर दिया गया था और किसी को भी न तो गाँव में जाने दिया गया और न ही गाँव से बाहर निकलने दिया गया था। मीडिया कर्मियों को भी गाँव में नहीं जाने दिया गया। आरोप तो ये भी लगे कि पुलिसकर्मी गाँव वालों को फ़ोन पर भी बाहर किसी से संपर्क भी नहीं करने दे रहे थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें