loader
राहुल गांधी और खड़गे बुधवार को एमपी के बदनावर की आदिवासी रैली में।

राहुल गांधी की किसानों को MSP की कानूनी गांरटी

देश में जहां एक तरफ राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने की चर्चा है तो दूसरी तरफ उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है। राहुल गांधी ने बुधवार को मध्य प्रदेश के बदनावर आदिवासी बेल्ट में आदिवासियों के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला किया। इस मौके पर उन्होंने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने के बाद कांग्रेस देश में जाति जनगणना भी कराएगी। राहुल ने कहा- मोदी सरकार ने हिंदुस्तान के अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है। लेकिन किसानों का एक भी रुपये माफ नहीं किया।

राहुल ने कहा- मोदी सरकार की 'अग्निवीर' योजना देश के युवाओं को पसंद नहीं है। लेकिन ये योजना अडानी को पसंद है। क्योंकि जो पैसा सैनिकों की पेंशन, उनकी कैंटीन के लिए जाता था, वो अब अडानी के बैंक अकाउंट में जाएगा।

ताजा ख़बरें
राहुल गांधी ने कहा-  मध्य प्रदेश में 24% और पूरे देश में 8% आबादी आदिवासियों की है। यदि आप भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची बनाएं, तो आपको 200 मालिकों में से एक भी आदिवासी नहीं मिलेगा। आप विभिन्न मीडिया कंपनियों के मालिकों, बड़े-बड़े एंकरों की भी सूची निकाल सकते हैं। उसमें भी आपको कोई आदिवासी नहीं मिलेगा।

उन्होंने (भाजपा) आदिवासियों को 'वनवासी' कहना शुरू कर दिया है।' आदिवासी इस जमीन के पहले मालिक हैं. ये लोग नहीं चाहते कि आपको यह पता चले क्योंकि अगर वे आपको आदिवासी कहेंगे तो उन्हें आपको जंगल, जल और जमीन का अधिकार देना होगा।


-राहुल गांधी, कांग्रेस, 6 मार्च 2024 सोर्सः कांग्रेस

राहुल ने कहा- आप 'वनवासी' नहीं, भारत के असली मालिक हैं। इसे समझते हुए कांग्रेस ने आदिवासी विधेयक, PESA कानून और भूमि अधिग्रहण विधेयक पारित किया। आपकी ज़मीन आपको वापस दे दी क्योंकि हम आपको 'आदिवासी' मानते हैं।

मोदी झूठों के सरदारः खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को झूठों का सरदार बताया। उन्होंने कहा- मोदी की गारंटी थी- हर साल 2 करोड़ नौकरियां दूंगा। सभी के खाते में 15 लाख रुपए डालूंगा। किसानों की आमदनी दोगुनी करूंगा। किसानों को MSP दूंगा लेकिन किया कुछ भी नहीं। क्योंकि मोदी 'झूठों के सरदार' हैं।

खड़गे ने कहा-  "आज देश में बेरोजगारी 45 साल में सबसे ज्यादा है। महंगाई बढ़ गई है- ये सब मोदी जी के समय में हुआ। पीएम मोदी नहीं चाहते कि देश में अमीर-गरीब का अंतर खत्म हो। मोदी जी की मंशा है कि "अधिक अमीर बनना चाहिए और गरीबों को और गरीब होना चाहिए।"

खड़गे ने कहा- बीजेपी नेता जब भी भाषण देते हैं तो कांग्रेस के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं। कुछ दिन पहले शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा था कि राहुल गांधी जी और खड़गे जी मिलकर कांग्रेस को खत्म करने का काम कर रहे हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को सत्ता से क्यों हटाया?

देश से और खबरें
उन्होंने कहा- "हाल ही में सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनावी बॉन्ड देने वाले लोगों के नाम उजागर करें, लेकिन आज आरबीआई कहता है कि हमारे पास संख्या नहीं है, हम चुनाव के बाद इसका खुलासा करेंगे। आरबीआई बीजेपी की बात सुन रहा है, नामों का खुलासा नहीं कर रहे हैं। आखिर बीजेपी नाम क्यों छिपा रही है?"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें