loader
कड़ाके की ठंड में राहुल गांधी 26 दिसंबर को टी शर्ट में अटल की समाधि पर।

कड़ाके की ठंड में राहुल गांधी की टीशर्ट ने इंटरनेट पर हंगामा कर दिया  

दिल्ली में सोमवार 26 दिसंबर को सुबह जब तापमान 5 डिग्री से नीचे था और जबरदस्त धुंध छाई हुई थी, उस समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाफ टीशर्ट में राजघाट, शहीद स्थल, वीर भूमि और अटल की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे। जब राहुल की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर पहुंची तो वो हैशटैग राहुल टी शर्ट के साथ टॉप ट्रेंडिंग में आ गई। लोग तरह तरह से अपने विचार दे रहे थे तो कुछ ने मजाक भी उड़ाया।

दिल्ली में सर्दी का प्रकोप तो 23 दिसंबर से बढ़ा है। लेकिन इससे पहले यह यात्रा जब हरियाणा और राजस्थान में थी, उसी समय से ठंड बढ़ गई थी और चूंकि यात्रा उन दोनों राज्यों में पहाड़ी और खुले इलाकों से गुजरी तो ठंड और ज्यादा थी लेकिन राहुल ने उस समय भी हाफ टी शर्ट पहन रखी थी। यात्रा ने जब फरीदाबाद से 24 तारीख को दिल्ली में प्रवेश किया तो ठंड बहुत ज्यादा थी। रास्ते में टीवी रिपोर्टर राहुल गांधी से सवाल कर रहे थे कि आपको इस हाफ टी शर्ट में ठंड नहीं लग रही है। यही सवाल जब फुल जैकेट पहने कन्हैया कुमार से किया गया तो कन्हैया ने कहा कि बीजेपी रोजाना हमारे नेता राहुल गांधी पर इतने हमले करती है कि राहुल जी उसे झेलते हैं और उस वजह से उन्हें ठंड नहीं लगती। यही बात कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी दोहराई। 

ताजा ख़बरें

लेकिन, शनिवार और रविवार को दिल्ली में सर्दी के सारे रेकॉर्ड टूट गए। इसके बावजूद राहुल सोमवार को गांधी समाधि पर टी शर्ट में दिखाई दिए। जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष और बिहार के मशहूर नेता पप्पू यादव ने राहुल की सोमवार की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा - सच में राहुल तपस्या कर रहे हैं इस ठंड में नंगे पांव, महज़ टी शर्ट में।  क्या देश को भ्रष्ट तानाशाह से मुक्ति दिलाने का संकल्प है, ‘हम दो हमारे दो’ से आज़ादी दिलाने का तपोबल चाहते हैं!

सोशल मीडिया पर अक्सर व्यंग्य करते हुए नजर आने वाले राहुल रोशन ने राहुल की तुलना ईसा मसीह से कर डाली। रोशन ने लिखा - जीसस पानी पर चलते थे और राहुल गांधी टी शर्ट में चल रहे हैं। हम लोग कितने भाग्यशाली हैं कि बाद वाले को देख पा रहे हैं।
ट्विटर पर एजेंट विनोद नामक यूजर ने लिखा कि भारत को राहुल गांधी को टीशर्ट की खोज के लिए धन्यवाद कहना चाहिए। 
नेहा मेहता ने ट्वीटर पर लिखा - दिल्ली में आज (26 दिसंबर) न्यूनतम तापमान 5 डिग्री है और ये भैया (राहुल गांधी) टीशर्ट में घूम रहे हैं। उफ, इतनी गरमी लाते कहां से हो।
खुद को पीएम मोदी का सबसे बड़ा प्रशंसक और गुड़गांव की एक एमएनसी में काम करने वाले रवि सांगवान ने तीखी टिप्पणी की है। वो लिखते हैं - यह सामान्य और असामान्य व्यक्ति में सीधे अंतर स्पष्ट करता है। कोई भी असामान्य शख्स इस सर्दी के मौसम में टीशर्ट में घूम सकता है। यह दिमागी असंतुलन का संकेत है।
ट्विटर यूजर उत्कर्ष श्रीवास्तव ने लिखा है कि राहुल गांधी भारत के सबसे फिट (चुस्त दुरुस्त) नेता हैं। 7 डिग्री में टीशर्ट पहन रखी है। जय जय राहुल गांधी।
द फ्रस्ट्रेड इंडियन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है - राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बना देना चाहिए, क्योंकि वही दिल्ली की सर्दी का मुकाबला टीशर्ट में कर सकते हैं।
ट्विटर यूजर यो यो फन्नी सिंह का ट्वीट देखिए -
एंकर रोमिता तिवारी ने ट्विटर पर सवाल पूछा है कि इतनी ठंड में राहुल गांधी टी शर्ट में कैसे-

राहुल गांधी का जवाब

ऐसा नहीं है कि राहुल गांधी ने ठंड में टीशर्ट पहनने वाले सवाल का जवाब नहीं दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को बताया कि जब उनकी भारत जोड़ो यात्रा राष्ट्रीय राजधानी में पहुंची तो वह उत्तर भारत की कड़ाके की ठंड में महज टी-शर्ट पहनकर क्यों चल रहे हैं। पत्रकारों के सवालों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, वे मुझसे पूछते रहते हैं कि मुझे ठंड कैसे नहीं लगती। लेकिन वे किसान, मजदूर, गरीब बच्चों से यह सवाल नहीं पूछते। जो गर्म कपड़े जैसी बुनियादी चीजें खरीदने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने 24 दिसंबर को लाल किले पर रैली को संबोधित करते हुए कहा था- मैं 2,800 किलोमीटर पैदल चल चुका हूं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह कोई बड़ी बात नहीं है। किसान हर दिन इतना पैदल चलते हैं, जैसा कि खेतिहर मजदूर, कारखाने के मजदूर - पूरे भारत में करते हैं।
देश से और खबरें
बीजेपी ने कभी  राहुल की ब्रैंडेड टीशर्ट पर हमला किया था और उसकी कीमत कथित तौर पर 41,000 रुपये से अधिक बताई थी। बीजेपी ने राहुल की एक तस्वीर भी साझा की थी, साथ ही टी-शर्ट की कीमत को कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, "भारत, देखो।" राहुल और कांग्रेस ने बहुत तरीके से उसका जवाब दिया है। अब सारी चर्चा राहुल की उस टीशर्ट पर हो रही है जो बहुत महंगी नहीं है। देश के युवा टीशर्ट पसंद करते हैं। कुल मिलाकर टीशर्ट ने बीजेपी पर जबरदस्त हमला किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें