loader

राहुल को पहले जेल हुई, फिर सांसदी गई, अब बंगला भी गया!

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अब बंगला खाली करना होगा। एक सांसद के रूप में उन्हें सौंपा गया तुगलक लेन बंगला खाली करने के लिए कहा गया है। सांसद पद जाने के बाद उन्हें बंगला खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है। इसके लिए उन्हें एक महीने का समय दिया गया है। मानहानि के एक मामले में गुजरात की एक अदालत द्वारा दो साल की जेल की सजा के बाद संसद से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। अयोग्य घोषित होने के दो दिन बाद ही बेदखली का नोटिस उन्हें दिया गया है।

पिछले हफ्ते लोकसभा सचिवालय ने उन्हें 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद 23 मार्च को एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि सूरत की अदालत ने तत्काल जमानत देते हुए राहुल को ऊपरी अदालत में अपील करने के लिए 30 दिन का समय दिया। लेकिन इस बीच लोकसभा सचिवालय से उनके अयोग्य होने की अधिसूचना जारी हो गई। 2013 में लिली थॉमस बनाम यूनियन ऑफ़ इंडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुनाया था कि कोई भी सांसद, विधायक या एमएलसी जिसे अपराध का दोषी ठहराया जाता है और न्यूनतम 2 साल की जेल दी जाती है, तत्काल प्रभाव से सदन की सदस्यता खो देता है। तब अदालत ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 8(4) को रद्द कर दिया था, जिसने निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी सजा के खिलाफ अपील करने की अनुमति दी थी।

इस सजा के साथ ही राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी दोषसिद्धि और सजा पर रोक नहीं लगाता।

हालाँकि, एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी की टीम ने कहा है कि उन्हें बंगला खाली करने का कोई नोटिस नहीं मिला है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि निष्कासन का मामला तकनीकी हो सकता है। राहुल गांधी को 'जेड-प्लस' सुरक्षा मिली है, ऐसे में वह सरकारी आवास के हकदार हैं।

पिछले महीने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि 1977 में भी उनके पास कोई मकान नहीं था, तब वे सिर्फ़ छह साल के थे और आज भी कहीं कोई घर नहीं है।

राहुल ने कहा था कि इलाहाबाद का पुश्तैनी मकान (आनंद भवन) भी उनका नहीं है, नई दिल्ली में तुग़लक़ लेन स्थित घर भी उनका अपना नहीं है। राहुल गांधी ने घोषणा की थी कि अब भारत की सड़कें ही उनका घर बनने वाली हैं। 

देश से और ख़बरें

बहरहाल, राहुल गांधी के इस पूरे मामले को लेकर कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है और पूरा विपक्ष इस मुद्दे पर साथ आ गया है। संसद के अंदर और बाहर विपक्षी एकता का जबरदस्त प्रदर्शन सोमवार को दिखाई दिया। तृणमूल कांग्रेस भी आज पहली बार कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्षी रणनीति बैठक में शामिल हुई। सांसद के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता के खिलाफ 'काली' पट्टी बांधकर विरोध-प्रदर्शन में भी भाग लिया।

शुरुआत कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के दफ्तर में बैठक से हुई। टीएमसी के प्रसून बनर्जी और जवाहर सरकार रणनीति बैठक में शामिल हुए। ममता बनर्जी की पार्टी के स्टैंड में यह एक बड़े बदलाव का संकेत है। क्योंकि इसने पहले घोषणा की थी कि वो कांग्रेस और भाजपा दोनों से समान दूरी बनाए रखेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें