loader

धर्म के बारे में राहुल का ज्ञान आपके होश उड़ा देगा : थरूर

एक ऐसे समय में जब राहुल गाँधी के मंदिर-मंदिर घूमने और जनेऊ पहनने और टीका लगाने पर देश भर में बहस चल रही है, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक 'नई जानकारी' दी है कि राहुल शिवभक्त होने का दिखावा नहीं कर रहे बल्कि वे हिंदू धर्म के बारे में बहुत गहराई से जानते हैं। उन्होंने कहा कि राहुल के मंदिर जाने की तस्वीरें तो अब मीडिया में दिखाई जा रही हैं लेकिन धर्म और अध्यात्म पर राहुल से उनकी बातचीत होती रही है और वे कह सकते हैं कि इन विषयों पर इतनी गहराई से सोचने और अध्ययन करने वाले लोग हमें बहुत कम मिलते हैं।शशि थरूर ने 'टाइम्स लिटफेस्ट दिल्ली' में रविवार को ये बातें कहीं। मौक़ा तो था नरेंद्र मोदी पर उनकी किताब ‘पैरडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर’ पर चर्चा का, लेकिन श्रोताओं के सवाल राहुल के हिंदू अवतार पर भी किए।धार्मिक-आध्यात्मिक मामलों में राहुल की दिलचस्पी को उजागर करते हुए थरूर ने बताया कि जब वे शैव संस्कृति और वैष्णव संस्कृति के पार्थक्य पर चर्चा करते हैं या बौद्ध विपश्यना और हिंदू विपश्यना का भेद समझाते हैं तो आप दाँतों तले उँगली दबा लेते हैं। थरूर के अनुसार लोगों को पता नहीं कि राहुल धर्म को लेकर कितने अधिक संजीदा हैं। श्रोताओं के इस सवाल पर कि राहुल का यह परिवर्तित रूप अचानक क्यों दिखा, थरूर ने स्वीकार किया कि यह एक रणनैतिक बदलाव है। उन्होंने कहा, ‘एक लंबे समय तक हम (कांग्रेसी) यह मानते रहे कि अपनी आस्था का सार्वजनिक प्रदर्शन करना शोभनीय नहीं है। हम पूजा-पाठ करते थे मगर उसका प्रदर्शन नहीं करते थे। यह नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता का ही अनुसरण था। लेकिन हमारी इस परहेज़परस्ती का बीजेपी ने फ़ायदा उठाया और इसे सच्चे हिंदू बनाम धर्मनिरपेक्ष नास्तिकों के बीच लड़ाई के रूप में प्रचारित कर दिया।’उन्होंने आगे जोड़ा कि ‘भारत जैसे एक अति-धार्मिक देश में यदि बहस इस दिशा में मोड़ दी जाएगी तो धर्मनिरपेक्षतावादियों की हार निश्चित है। इसलिए हमने फ़ैसला कर लिया कि हम सार्वजनिक तौर पर अपनी आस्था और धार्मिक विश्वासों को सामने लाने से परहेज़ नहीं करेंगे लेकिन साथ-साथ हम दूसरे धर्मों और विश्वासों के स्वीकार की अपनी नीति से भी नहीं डिगेंगे।’ 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें