loader

राहुल लोकसभा में दहाड़े- मणिपुर में 'भारतमाता' की हत्या... देशद्रोही हैं आप

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दूसरे दिन 9 अगस्त को सांसद राहुल गांधी ने बहस की शुरुआत की। राहुल का पीएम, भाजपा-आरएसएस की विचारधार पर हमला करते हुए अब तक सबसे तीखा भाषण था। हालांकि राहुल ने भाषण की शुरुआत अडानी के संदर्भ से की। 

कांग्रेस सांसद ने मणिपुर का जिक्र करते हुए कहा कि मैं मणिपुर गया था। लेकिन प्रधानमंत्री वहां आजतक नहीं गए। क्योंकि मणिपुर को उन्होंने बांट दिया है। दो हिस्से कर दिए हैं। मैं रिलीफ कैंपों में गया और महिलाओं के दर्द को सुना।
ताजा ख़बरें
इसके बाद राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमले शुरू किए। राहुल ने पीएम का नाम लेकर कहा-

प्रधानमंत्री के लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है। उन्होंने आज तक मणिपुर के लोगों से बात नहीं की।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

राहुल गांधी ने रिलीफ कैंप में उन्हें बताई गई दर्दनाक कहानियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अपना दर्द बयान करते हुए महिला को अपने सामने बेहोश होते देखा। फिर उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा-

आप लोगों मणिपुर में हिन्दुस्तान की हत्या की है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

राहुल गांधी ने इसी बात को विस्तार देते हुए कहा-

आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है। आप लोग भारत माता के हत्यारे हो। आप देशद्रोही हैं। आप रखवाले नहीं हो। आप देशद्रोही हो।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

राहुल गांधी ने भाषण में नूंह हिंसा का भी जिक्र महज संदर्भ के रूप में किया-

मणिपुर से लेकर नूंह तक आप लोगों ने देश को आग में झोंक दिया है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सेना एक दिन में मणिपुर में शांति ला सकती है। इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोला दिया। उन्होंने पीएम मोदी का संदर्भ रावण का जिक्र करके किया। रावण दो लोगों को सुनता था। मोदी जी अमित शाह और अडानी को सुनते हैं।
इससे पहले राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के जिक्र से शुरुआत की और कहा कि लोगों ने पूछा कि आप कन्याकुमारी से कश्मीर तक क्यों जा रहे हैं। जब वो पूछते थे तो मेरे मुंह से जवाब नहीं निकलता था। मैं यही कहता था कि भारत को देखना चाहता हूं। लोगों से मिलना चाहता हूं। लेकिन फिर मुझे जल्द समझ आ गया। मैं अहंकार से भारत को देखने निकला था। लेकिन लोगों के सवालों से, उनके दर्द सुनकर चंद दिनों में ही मेरा अहंकार खत्म हो गया। भारत अहंकार को खत्म कर देता है। मुझे लोग मिलते रहे, अपनी सुनाते रहे और मेरा अहंकार जाता रहा। 

भारत अहंकार को एकदम मिटा देता है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि भारत जोड़ो यात्रा अभी जारी है। खत्म नहीं हुई है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उनसे मिले किसानों के दर्द का जिक्र किया। उनकी बर्बाद फसलों का जिक्र किया। राहुल ने कहा कि किसानों का दर्द मेरे दिल में आ गया। उसकी भूख मुझे समझ आई। मेरी यात्रा का मकसद इसके बाद बदल गया। मुझे उन लोगों की आवाज सुनाई देने लगी, जिसे मैं दिल में महसूस कर रहा था। उनका दर्द मेरा दर्द था। राहुल ने भारत की बहुसंस्कृति का जिक्र किया। 

भारत एक आवाज है। भारत इस देश के लोगों की एक आवाज है। इस आवाज को सुनने की जरूरत है। लेकिन मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं। अगर हमें इस आवाज को सुनना है तो अहंकार मिटाना होगा।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

राहुल गांधी के भाषण के दौरान भाजपा के सांसदों और मंत्रियों ने जबरदस्त हंगामा किया। उन्हें बोलने से रोकने की कोशिश की। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने राहुल से माफी की मांग की। स्पीकर भाजपा सदस्यों को शांत कराने की कोशिश करते दिखे। राहुल गांधी ने इसके बाद मणिपुर को लेकर अपना हमला और तीखा कर दिया। शुरुआत उन्होंने अडानी के संदर्भ से की थी। उन्होंने कहा-

मैं आज अडानी पर नहीं बोलूंगा। बीजेपी के मित्रों को घबराने की जरूरत नहीं। आज के भाषण की दिशा कुछ और है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, लोकसभा में 9 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

देश से और खबरें
राहुल गांधी का भाषण अमित शाह और अडानी के जिक्र के साथ खत्म हो गया तो सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जवाब देना शुरू कर दिया। स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार पर भी हमला बोला। उन्होंने कांग्रेस शासनकाल के करप्शन और 1984 के सिख विरोधी दंगों का भी जिक्र किया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें