loader

राहुल बनाम मोदीः अब जन बहस से क्यों भाग रही भाजपा?

  • तारीखः 9 मई गुरुवार 2024
  • स्थानः भोंगिर लोकसभा क्षेत्र (तेलंगाना)
  • अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री की रैली
  • भाषणः “2024 का चुनाव राहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी का चुनाव है। यह ऐसा चुनाव है जो 'विकास के लिए वोट' के मुकाबले 'जिहाद के लिए वोट' का चुनाव होगा। मौजूदा संसदीय चुनाव राहुल की "चीनी गारंटी" के खिलाफ मोदी की "भारतीय गारंटी" है।

  • तारीखः 11 जून 2023
  • स्थानः नांदेड़ (महाराष्ट्र)
  •   अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री की रैली
  • भाषणः "2024 के लोकसभा चुनाव तय करेंगे कि प्रधानमंत्री कौन होगा - नरेंद्र मोदी या राहुल बाबा।"

अमित शाह पिछले साल से 2024 के आम चुनाव को अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति शैली के चुनाव की तरह बदलने की कोशिश में जुटे थे। जो मतदाताओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बजाय व्यक्तित्व पर केंद्रित हो। इसके जरिए दो रणनीति काम कर रही थी- एक तो विपक्षी एकता को रोकना, दूसरा जनता को उसके मुद्दों से ध्यान बंटाकर दो व्यक्तित्वों पर लगाना। राहुल और कांग्रेस हमेशा अमित शाह के इस आकर्षक निमंत्रण को टालते रहे। बाद में कांग्रेस की पहल पर ही इंडिया गठबंधन बना। यानी विपक्षी एकता स्थापित हो गई। फिर कांग्रेस जब अपना घोषणापत्र अप्रैल 2024 में लाई तो भाजपा और मोदी ने घोषणापत्र पर आक्रमण की शैली अपनाई। लेकिन इस बहाने लोगों ने कांग्रेस का घोषणापत्र पढ़ा और चुनाव 2024 भाजपा के लिए नई मुश्किल लेकर आ गया। अब यह चुनाव जब मोदी बनाम भाजपा वाकई हो गया है तो भाजपा बहस से भाग रही है।  

ताजा ख़बरें

जस्टिस (रिटायर्ड) मदन बी लोकुर, जस्टिस (रिटायर्ड) और भारत के विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष अजीत पी. शाह और वरिष्ठ पत्रकार एन राम (द हिन्दू के पूर्व संपादक) ने 9 मई को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पीएम मोदी को चुनाव से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए एक बहस के आयोजन का निमंत्रण भेजा। राहुल ने 11 मई को इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। राहुल ने न सिर्फ निमंत्रण को स्वीकार किया, बल्कि सोशल मीडिया पर भी अपना जवाब डाल दिया। 

राहुल ने लिखा- "मैंने मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ निमंत्रण पर चर्चा की और वे इस बात पर सहमत हुए कि इस तरह की बहस से लोगों को "हमारे नजरिए को समझने में मदद मिलेगी और वे एक सही विकल्प चुनने में सक्षम होंगे। हमारी और संबंधित पार्टियों पर लगाए गए किसी भी निराधार आरोप को खत्म करना भी महत्वपूर्ण है। चुनाव लड़ने वाली प्रमुख पार्टियों के रूप में, जनता अपने नेताओं से सीधे सुनने की हकदार है। इसलिए मुझे या कांग्रेस अध्यक्ष को ऐसी बहस में भाग लेने में खुशी होगी। हम एक सार्थक और ऐतिहासिक बहस में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं। कृपया हमें बताएं कि क्या प्रधानमंत्री भाग लेने के लिए सहमत हैं, अगर सहमत हैं तो हम बहस के बाकी विवरण और प्रारूप (फॉर्मेट) पर चर्चा कर सकते हैं।"
राहुल के इस जवाब से भाजपा सन्न रह गई। काफी देर तक कोई जवाब नहीं आया। अमित शाह जो इस चुनाव को एक साल से राहुल बनाम मोदी करना चाहते थे, उन्होंने तो एकदम से चुप्पी साध ली। लेकिन भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने जवाब देना शुरू किया और भाजपा के बयानों से साफ हो गया कि भाजपा ऐसी किसी भी सार्वजनिक बहस में मोदी को नहीं भेजने वाली है। मोदी ने शनिवार को जब से उड़ीसा के मुख्यमंत्री से जिलों की राजधानियों के नाम पूछे हैं, तब से इसकी संभावनाएं और क्षीण हो गई हैं। शनिवार को मोदी के इस भाषण के लिए काफी ट्रोल किया गया।
राहुल गांधी कौन हैंः यह सवाल है भाजपा का जब वो बहस से भागी। इसकी शुरुआत हमेशा की तरह भाजपा आईटी सेल के अमित मालवीय ने कही। मालवीय ने एक्स पर लिखा- "अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने के बाद, राहुल गांधी अब अपने वजन से ऊपर उठ गए हैं"। बहस अच्छी है. लेकिन किसी को, अकेले मौजूदा प्रधानमंत्री को, राहुल गांधी से बहस क्यों करनी चाहिए? वह न तो कांग्रेस अध्यक्ष हैं और न ही इंडिया गठबंधन का प्रधानमंत्री चेहरा हैं। कांग्रेस को राहुल गांधी को दोबारा लॉन्च करने के लिए ब्रांड मोदी का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।'

पूर्व कांग्रेस नेता, जो अब बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, जयवीर शेरगिल ने भी इस मुद्दे पर राहुल गांधी पर हमला किया। शेरगिल ने एक्स पर लिखा- संसद में राहुल गांधी का ट्रैक रिकॉर्ड: उपस्थिति: 51% राष्ट्रीय औसत: 79% बहस की संख्या: 8 राष्ट्रीय औसत: 46.7% उठाए गए प्रश्नों की संख्या: 99 राष्ट्रीय औसत: 210। संसद से भाग रहे हैं, अमेठी से भाग रहे हैं, जवाबदेही से भाग रहे हैं (पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ रहे हैं और विपक्ष के नेता नहीं बन रहे हैं) लेकिन फिर भी खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहस करने का "हकदार" महसूस कर रहे हैं? भगोड़े शौक़ीन नेताओं से बहस करना मोदी जी के समय के लायक नहीं है! 

भाजपा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा- “राहुल गांधी कौन हैं, कि पीएम मोदी को उनसे बहस करनी चाहिए? राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के पीएम उम्मीदवार भी नहीं हैं, इंडिया गठबंधन की तो बात ही छोड़ दें। पहले उन्हें खुद को कांग्रेस का पीएम उम्मीदवार घोषित करवाएं, कहें कि वह अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेंगे और फिर पीएम को बहस के लिए आमंत्रित करें। तब तक, हम किसी भी बहस में उन्हें शामिल करने के लिए अपने भाजयुमो प्रवक्ताओं को तैनात करने के लिए तैयार हैं।'' 
देश से और खबरें
भाजपा के अत्यंत जूनियर नेताओं के जवाब से साफ हो गया कि भाजपा राहुल-मोदी सार्वजनिक बहस के ट्रैप में नहीं फंसना चाहती। जैसे ही अगर मोदी निमंत्रण स्वीकार कर लेंगे तो यहीं पर पहली हार हो जाएगी। क्योंकि मोदी, अमित शाह और भाजपा का अभी तक का हमला राहुल पर केंद्रित रहा है और अब उसी नेता से बहस के लिए उतरने का मतलब है आत्मरक्षा। वैसे भी अडानी-अंबानी मामले का जिक्र कर पीएम मोदी अभी खुद ही फंस चुके हैं। उस दिन के बाद से उन्होंने दोबारा अंबानी-अडानी का नाम राहुल के संदर्भ में नहीं लिया। मोदी मुसलमानों पर विवादित बयान देकर पहले से ही चर्चा में हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें