loader

कुन्नूर हादसा: रक्षा मंत्री ने दिया संसद में बयान, कहा- ट्राई सर्विस जांच होगी

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत व 11 अन्य लोगों की मौत के मामले में केंद्र सरकार ने गुरूवार को संसद में बयान दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि वे देश भर की ओर से हादसे में मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करते हैं। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीएस बिपिन रावत वेलिंगटन के डिफ़ेंस कॉलेज में अपने पहले से तय कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे थे। उन्होंने कहा, “एयरफ़ोर्स के एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टर ने बुधवार को सुबह 11.48 बजे सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी। इस विमान को 12.15 मिनट पर वेलिंगटन में लैंड करना था। लेकिन सुलूर एयरबेस के एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल ने 12.08 मिनट पर हेलीकॉप्टर से संपर्क खो दिया।” 

रक्षा मंत्री ने कहा कि स्थानीय लोगों ने उलूर के पास जंगल में आग लगी हुई देखी, तो वे भागकर उस जगह पर पहुंचे, वहां उन्होंने सेना के हेलीकॉप्टर को आग की लपटों से घिरे हुए देखा। इसके बाद बचाव दल मौक़े पर पहुंचा और हेलीकॉप्टर के अवशेष में दबे हुए लोगों को निकालकर वेलिंगटन के अस्पताल में ले जाया गया। 

ताज़ा ख़बरें
उन्होंने कहा कि हादसे की जांच के लिए एयरफ़ोर्स द्वारा एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में ट्राई सर्विस जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 

देश से और ख़बरें

रक्षा मंत्री ने कहा कि हादसे में जीवित बचे शख़्स ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है और वह लाइफ़ सपोर्ट पर हैं। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि एयरचीफ़ मार्शल वीआर चौधरी ने घटनास्थल का दौरा किया है और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इसके बाद मारे गए लोगों के शोक में सभी सांसदों ने थोड़ी देर का मौन रखा। इससे पहले राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने सीडीएस रावत के जीवन के बारे में सांसदों को जानकारी दी। 

हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत, कर्नल हरजिंदर सिंह, बिग्रेडियर एलएस लिड्डर, पीएसओ गुरसेवक सिंह, जितेंद्र कुमार, विवेक कुमार, बी साई तेजा, सतपाल सहित 14 लोग सवार थे।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें