loader

कृषि क़ानूनों को साल भर के लिए लागू होने दें किसान: राजनाथ

किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार के कृषि क़ानूनों को लेकर बीजेपी पूरे देश भर में लोगों के बीच पहुंच रही है। ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये कई राज्यों के किसानों से बात कर रहे हैं। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर किसानों को कृषि क़ानूनों के बारे में बता रहे हैं। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के द्वारका में आयोजित कार्यक्रम में आंदोलनकारी किसानों से कहा कि नए कृषि क़ानूनों को एक साल के लिए लागू होने दें, अगर ये किसानों के लिए फ़ायदेमंद नहीं होते हैं तो हम इनमें संशोधन के लिए तैयार हैं। वैसे, किसान नेताओं से बातचीत के दौरान भी सरकार इस बात के लिए कह चुकी है कि वह कृषि क़ानूनों में संशोधन के लिए तैयार है। 

ताज़ा ख़बरें
राजनाथ सिंह ने कहा कि यह कहा जा रहा है कि मंडियां ख़त्म कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि किसान अपना माल कहीं भी बेचना चाहें, यह आज़ादी देने का काम पहली बार किसी ने किया है, तो वह मोदी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि किसानों के साथ संवाद लगातार बना रहना चाहिए। सरकार ने शुक्रवार को पीएम किसान योजना के तहत 18 हज़ार करोड़ रुपये किसानों के खातों में ट्रांसफ़र किए हैं। ये रकम 9 करोड़ से ज़्यादा किसानों के खातों में गई है। 
देश से और ख़बरें

राजनाथ सिंह ने कहा कि ये नये कृषि क़ानून किसानों के कल्याण के लिए पास किए गए हैं लेकिन आज कुछ लोगों के द्वारा ये ग़लतफहमी पैदा की जा रही है कि ये किसान विरोधी क़ानून हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि इन क़ानूनों में एक भी ऐसा प्रावधान नहीं है जो कृषि क़ानूनों के विरोध में हो। 

एमएसपी ख़त्म नहीं होगा

अनुभवी नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि ग़लतफहमी पैदा की जा रही है कि एमएसपी को ख़त्म कर दिया जाएगा। जबकि प्रधानमंत्री इस बात को कई बार कह चुके हैं कि एमएसपी ख़त्म होगा और वह ख़ुद भी किसानों को इस बात का भरोसा दिलाते हैं कि एमएसपी ख़त्म नहीं होगा। 

Rajnath singh on new farm laws 2020 - Satya Hindi
रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने अपने कार्यकाल में जितनी ख़रीद की थी, उनसे तीन गुना ज़्यादा ख़रीद मोदी सरकार ने की है लेकिन उसके बाद भी सरकार पर संदेह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ऐसा कुछ भी नहीं करेगी जो किसानों के ख़िलाफ़ हो। 

टिकरी-सिंघु से लेकर ग़ाजीपुर बॉर्डर तक बड़ी संख्या में इकट्ठा हो चुके किसानों का आंदोलन बढ़ता जा रहा है। देश के दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में किसानों ने दिल्ली कूच किया है। रेवाड़ी बॉर्डर पर भी किसानों का धरना जारी है।

विपक्ष ने बढ़ाया दबाव 

कृषि क़ानूनों के मसले पर तमाम विपक्षी दलों ने भी केंद्र सरकार पर ख़ासा दबाव बढ़ा दिया है। किसानों की भूख हड़ताल से लेकर भारत बंद तक के कार्यक्रम को विपक्षी दलों का समर्थन मिला है। हालांकि किसानों ने अपने आंदोलन को पूरी तरह ग़ैर राजनीतिक रखा है लेकिन मोदी सरकार से लड़ने में ख़ुद को अक्षम पा रहे विपक्ष को किसान आंदोलन से ऊर्जा मिली है और वह खुलकर किसानों के समर्थन में आगे आया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें