loader

पीएम को सदन में आने का निर्देश नहीं दे सकते: धनखड़

प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर हिंसा पर संसद में बयान देंगे, इसके जल्द आसार नहीं नज़र आ रहे हैं। विपक्षी दलों की इस मांग के बीच ही राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि वह पीएम मोदी को सदन में रहने का निर्देश नहीं दे सकते और न ही देंगे क्योंकि किसी भी अन्य सांसद की तरह प्रधानमंत्री का यह विशेषाधिकार है। इसको लेकर विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। उधर लोकसभा में भी इसी मुद्दे को लेकर लगातार हंगामा होता रहा और सदन को कई बार स्थगित करना पड़ा। दिल्ली में सेवा को नियंत्रित करने वाला विधेयक भी पास नहीं हो सका जिसे मंगलवार को पेश किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

लेकिन राज्यसभा में विपक्ष के वाकआउट के बाद सदन चला। मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर सभापति ने कहा कि उन्हें नियम 267 के तहत 58 नोटिस मिले हैं, जो मणिपुर में हिंसा और अशांति पर अध्यक्ष की सहमति से किसी मुद्दे पर चर्चा की अनुमति देता है। उन्होंने कहा कि ये नोटिस स्वीकार नहीं किए गए क्योंकि उन्होंने पहले ही 20 जुलाई को नियम 167 के तहत इस मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा स्वीकार कर ली थी। 

विपक्ष के लगातार नारे लगाने और प्रधानमंत्री की उपस्थिति की मांग करने पर सभापति ने कहा, 'मैंने साफ़ तौर पर उचित संवैधानिक आधार और मिसाल पर बहुत दृढ़ता से संकेत दिया था कि इस आसन से प्रधानमंत्री की उपस्थिति के लिए यदि मैं कोई निर्देश देता हूँ तो मैं अपनी शपथ का उल्लंघन करूँगा। ऐसा कभी नहीं किया गया...। यदि प्रधानमंत्री आना चाहते हैं, तो बाकी सभी की तरह, यह उनका विशेषाधिकार है। इस कुर्सी से इस प्रकृति का एक निर्देश, जो कभी जारी नहीं किया गया है, जारी नहीं किया जाएगा।'
देश से और ख़बरें

कांग्रेस का हमला

इधर, लोकसभा के बार-बार स्थगित किए जाने बीच कांग्रेस ने सरकार को सदन नहीं चलने देने का ज़िम्मेदार ठहराया है। सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, '...नापाक मंसूबे ये हैं कि सदन को अपना खिलौना समझकर जो मर्जी वो करते रहो क्योंकि सत्ता उनके हाथ में है। ...एक नया नज़ारा पेश करते हुए सत्तारुढ़ पार्टी खुद सदन को ठप्प करती है। मतलब यह सरकार प्रायोजित स्थगन है।' 

बीजेपी ने अपने लोकसभा सांसदों को सरकार के रुख और कुछ विधायी कार्यों का समर्थन करने के लिए गुरुवार को पूरे दिन उपस्थित रहने के लिए तीन-लाइन का व्हिप जारी किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें