loader

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टला

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टाल दिया गया है। चुनाव आयोग ने गुरुवार यानी 26 मार्च को होने वाले चुनाव को टालने का एलान कर दिया है। 
हर दो साल पर राज्यसभा का चुनाव होता है, जिसमें एक तिहाई सदस्य चुने जाते हैं। राज्यसभा हमेशा चलता रहता है। इसके सदस्य 6 साल के लिए चुने जाते हैं। 
देश से और खबरें
चुनाव आयोग ने कहा है कि वह 31 मार्च के बाद बैठक करेगी, जिसमें चुनाव की नए तारीख़ों पर विचार किया जाएगा। 
चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, 'स्वास्थ्य इमर्जेंसी की मौजूदा स्थिति की वजह से यह ज़रूरी है कि जहाँ तक मुमकिन हो, लोगों के एक जगह एकत्रित होने से बचा जाए। यह लोगों के स्वास्थ्य के प्रति ख़तरे को देखते हुए ज़रूरी है।'
चुनाव आयोग ने बयान में कहा है कि चुनाव कराए जाने से इस प्रक्रिया में कोई लोग जुड़ते। चुनाव अधिकारी, राजनीतिक दलों के लोग, पोलिंग एजेंट, विधायक और उनसे जुड़े हुए लोग और दूसरे लोग एकत्रित होते। मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह स्थिति अच्छी नहीं होती। 
सदस्यों का कार्यकाल ख़त्म होने की वजह से 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना था। गुजरात से 4, आंध्र प्रदेश से 4, राजस्थान और मध्य प्रदेश से 3-3, झारखंड, मणिपुर और मेघालय से 2-2 सीटों पर चुनाव होना था। कुल मिला कर 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। इनमें से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। 
Satya Hindi Logo लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा! गोदी मीडिया के इस दौर में पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए 'सत्य हिन्दी' के साथ आइए। नीचे दी गयी कोई भी रक़म जो आप चुनना चाहें, उस पर क्लिक करें। यह पूरी तरह स्वैच्छिक है। आप द्वारा दी गयी राशि आपकी ओर से स्वैच्छिक सेवा शुल्क (Voluntary Service Fee) होगा, जिसकी जीएसटी रसीद हम आपको भेजेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें