loader

टिकैत बोले- चुनाव में नहीं उतरेंगे, पंजाब के किसान संगठन एकराय नहीं

किसान आंदोलन के स्थगित होने के बाद से यह सवाल चौतरफ़ा पूछा जा रहा है कि क्या किसान नेता अब जनता की सियासत में उतरेंगे। किसान आंदोलन में बड़ी भूमिका पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसान संगठनों की थी। और यहीं के किसान नेताओं की ओर पत्रकार चुनाव में उतरने का सवाल दाग देते हैं। इन दोनों राज्यों में चुनाव होने हैं। 

किसान नेताओं के चुनाव लड़ने की चर्चा एक बार फिर तब तेज़ हुई जब राष्ट्रीय लोकदल और समाजवादी पार्टी के एक पोस्टर में पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाले किसान नेता राकेश टिकैत की फ़ोटो लगी हुई दिखी। 

Rakesh Tikait said will not fight election - Satya Hindi
इसके बाद राकेश टिकैत ने इस मामले में एक बार फिर अपना रूख़ साफ किया। टिकैत ने एएनआई से कहा है हम लोग चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनके फ़ोटो का कोई भी राजनीतिक दल इस्तेमाल न करे। 
ताज़ा ख़बरें

राजेवाल को लेकर चर्चा 

दूसरी चर्चा पंजाब में किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को लेकर है कि क्या वे आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे होंगे? हालांकि राजेवाल ने कहा है कि उन्हें किसी ने एप्रोच ही नहीं किया है और यह सिर्फ़ चर्चा ही है। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ भी हो सकता है। एक और किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी की भी पंजाब में सक्रियता को लेकर सवाल उठते रहते हैं जबकि वह हरियाणा के रहने वाले हैं। वह पंजाब चुनाव में उतर सकते हैं। 

Rakesh Tikait said will not fight election - Satya Hindi
पंजाब में लगे थे राजेवाल के पोस्टर।
भारतीय किसान यूनियन (सिद्धूपुर) के अध्यक्ष जगजीत सिंह दल्लेवाल का कहना है कि वे पहले ही साफ कर चुके हैं कि उनका संगठन न तो चुनाव में भाग लेगा और न ही किसी राजनीतिक दल का समर्थन करेगा। एक और किसान संगठन लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसाइटी की भी राय दल्लेवाल से मिलती है। 
देश से और ख़बरें

पंजाब किसान यूनियन के अध्यक्ष रुलदू सिंह मनसा ने कहा है कि उन्होंने इस बारे में कोई फ़ैसला नहीं किया है लेकिन वे बहुमत की राय के साथ जाएंगे। जबकि कुछ किसान संगठनों के नेताओं ने कहा है कि वे इस बारे में फ़ैसला लेने के लिए जल्द ही बैठक करेंगे। 

बीकेयू उगराहां और किसान मजदूर संघर्ष समिति (केएमएससी) ने भी कहा है कि वे किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करेंगे। 

हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा ने साफ कहा है कि उनका कोई भी सदस्य चुनावी राजनीति में नहीं उतरेगा। लेकिन फिर भी अगर ऐसा हो जाए तो देखना होगा कि क्या इससे मोर्चा में किसी तरह की टूट होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें