loader

हिजाबी लड़कियों का केस लड़ने वाले वकील के साथ खड़ा हुआ रामकृष्ण आश्रम

राज्य के कारवार स्थित रामकृष्ण आश्रम ने मामले में मुस्लिम छात्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील का बचाव करते हुए कहा है कि कर्नाटक के स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब को लेकर होने वाला घातक विवाद "अनावश्यक और शांति और सद्भाव के हित में नहीं" है। वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत, जिन्हें स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने के अधिकार के लिए लड़ रही छात्राओं की रक्षा के लिए इस्लामी शास्त्रों का हवाला देने के लिए दक्षिणपंथी टिप्पणीकारों द्वारा निशाना बनाया गया है। रामकृष्ण मिशन ने कहा, वकील कामत ने हिंदू धर्म का कोई नुकसान नहीं किया है। रामकृष्ण आश्रम के शीर्ष पुजारी स्वामी भावेशानंद ने कहा, "स्कूलों/कॉलेजों में मुस्लिम लड़कियों के ड्रेस कोड के बारे में एक अनावश्यक चर्चा चल रही है, और, मैं इस संबंध में समाज के विभिन्न स्तरों पर एक उग्र विवाद को देखकर दुखी हूं। यह निश्चित रूप से अच्छे संदर्भ में नहीं है। समाज में शांति और सद्भाव के हित में इस मुद्दे को खत्म किया जाए।“
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा, "मुझे यह देखकर बहुत दुख हो रहा है कि सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत का नाम इस विवाद में सिर्फ इसलिए घसीटा जा रहा है क्योंकि उन्होंने एक वकील के रूप में अदालत में एक पक्ष का प्रतिनिधित्व किया था।" स्वामी भावेशानंद ने कहा, "कुछ तत्व उन्हें हिंदू धर्म के खिलाफ मात्र लड़कियों का केस लड़ने के कारण हिन्दू विरोधी ब्रांड के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह धारणा बिल्कुल अनुचित और निराधार है। उन्होंने कहा-

अदालत में एक मुवक्किल का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील को अपने मुवक्किल के लिए अपना कर्तव्य और न्याय करना होता है। यह एक पेशेवर कर्तव्य है और जिम्मेदारी है। इसे हिंदू धर्म के खिलाफ स्थापित नहीं किया जा सकता है।


-स्वामी भावेशानंद, वकील देवदत्त कामत का समर्थन करते हुए

पुजारी ने कामत पर हमलों को "अन्यायपूर्ण और सुनियोजित आधारहीन प्रचार, जो कुछ बेईमान तत्वों द्वारा किया जा रहा है" कहते हुए, "श्री रामकृष्ण विवेकानंद दर्शन के भक्त अनुयायी" के रूप में अधिवक्ता के पहले के कार्यों की सराहना की। राज्य के उडुपी में जिन छात्राओं को स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब नहीं पहनने के लिए कहा गया है, उनके लिए बहस करते हुए, कामत ने गुरुवार को कर्नाटक हाईकोर्ट को बताया था कि हिजाब उनकी संस्कृति का हिस्सा थे, जिन्हें मना नहीं किया जा सकता।

देश से और खबरें
कामत ने कहा, "हमारे मौलिक अधिकार को कॉलेज विकास समिति के लिए बंधक बनाया गया है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि हिजाब का निषेध अनुच्छेद 25 का उल्लंघन नहीं है। जीओ (सरकारी आदेश) उतना सहज नहीं है जितना कि राज्य सरकार कहती है।" उन्होंने कुरान की आयतों का भी हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि यह महिलाओं के लिए अनिवार्य है कि वे परिवार के करीबी सदस्यों के अलावा किसी और के सामने अपना सिर ढकें। दिसंबर के अंत में कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में हिजाब पहनने वाली मुस्लिम छात्राओं को विरोध का सामना करना पड़ा। यह विवाद इतना बढ़ा कि राज्य सरकार को बुधवार तक कक्षा 11 और 12 के स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों को भी बंद करना पड़ा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें