loader

कोरोना: हालात गंभीर, अभी नहीं संभले तो बाद में होगी मुश्किल: डॉ. गुलेरिया

कोरोना संक्रमण की तेज होती रफ़्तार के बीच दिल्ली, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने लोगों को चेताया है। डॉ. गुलेरिया ने कहा है कि हालात बेहद गंभीर हैं और अगर कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी एहतियात नहीं बरते गए तो देश में एक बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) के मुताबिक़, डॉ. गुलेरिया ने कहा, “भारत में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान 70 हज़ार मामले आने में कई महीने लगे लेकिन इस बार हम इस लहर को तेज़ी से बढ़ते देख रहे हैं। ऐसे ही हालात दिल्ली में भी बन रहे हैं।” 

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अगर हम हालात पर अभी नियंत्रण नहीं करते हैं तो फिर बाद में हमारे लिए इसे संभालना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल भर सकते हैं और दिल्ली में कोरोना बेड्स की मांग 200 फ़ीसदी तक बढ़ गई है। 

ताज़ा ख़बरें

भारत में बीते 24 घंटों में संक्रमण के 81,466 नए मामले सामने आए हैं और यह पिछले छह महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते दिन कोरोना संक्रमण ने 72 हज़ार का आंकड़ा पार किया था। इससे साफ है कि संक्रमण बेहद तेज़ रफ़्तार के साथ फैल रहा है। 

भारत में अब तक कुल 1,23,03,131 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,63,396 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 6,14,696 हो गई है।

दिल्ली में बढ़ा संक्रमण

बता दें कि दिल्ली में कोरोना का संक्रमण बीते कुछ दिनों में तेज़ी से बढ़ा है। एक महीने पहले तक यहां हर दिन कोरोना के 130 से 140 मामले सामने आ रहे थे लेकिन बीते एक हफ़्ते में ही ये कई गुना बढ़ गए हैं। गुरूवार को कोरोना संक्रमण के 2,790 मामले दर्ज किए गए। 

भारत में इस बार दूसरे देशों में एक्टिव वायरस भी मिले हैं। डॉ. गुलेरिया ने टीओआई से इस बारे में कहा कि ब्रिटेन का वायरस बेहद तेजी से फैलता है और संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए यही जिम्मेदार है। उन्होंने मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने और हाथों को लगातार धोने पर जोर दिया। 

दिल्ली, एम्स के निदेशक ने कहा कि इस बार की लहर में युवा ज़्यादा चपेट में आ रहे हैं लेकिन उनमें लक्षण भी ज़्यादा नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे युवा अपने से ज़्यादा उम्र वालों में संक्रमण फैला सकते हैं। 

देश से और ख़बरें

टीकाकरण की ज़रूरत

डॉ. गुलेरिया ने टीओआई से कहा कि टीकाकरण की रफ़्तार को बढ़ाए जाने की ज़रूरत है। इसके साथ ही टेस्टिंग, ट्रैकिंग, आइसोलेशन पर जोर देने की ज़रूरत है। लॉकडाउन को लेकर उन्होंने कहा कि दोबारा इसे लगाना ठीक नहीं होगा। 

तीसरे चरण का टीकाकरण 

केंद्र सरकार ने भी टीकाकरण पर जोर दिया है और देश में तीसरे चरण का टीकाकरण चल रहा है। इसमें 45 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। भारत सरकार ने इस साल 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था। पहले चरण में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। इसके बाद दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 60 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था।

संक्रमण के मामले जिस रफ़्तार से बीते दिनों में बढ़े हैं, उससे डर ये लग रहा है कि कहीं दूसरी लहर में भारत 1 लाख का आंकड़ा न पार कर जाए। क्योंकि कुछ ही दिनों में कोरोना का संक्रमण 40 से 50 हज़ार होते हुए 80 हज़ार तक पहुंच गया।

डॉ. गुलेरिया कोरोना से लड़ने के लिए बनाई गई नेशनल टास्क फोर्स के भी सदस्य हैं। उन्होंने कहा है कि बढ़ते मामलों के बावजूद लोग मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लापरवाह हैं। 

निश्चित रूप से हालात बेहद चिंताजनक हैं और ऐसे वक़्त में जब संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है तो सभी को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, हाथों को बार-बार धोने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सख़्त ज़रूरत है। डॉ. गुलेरिया कई बार चेता चुके हैं, अब चेतने की बारी लोगों की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें