loader

आरजेडी के लिए बिहार में चुनौती बनेगी एआईएमआईएम?

उपचुनावों में हार-जीत से सरकार पर तो कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन नेताओं को अपनी नीतियों की जीत और दूसरे की नीतियों की हार के दावे करने का मौका मिल जाता है। बिहार में गोपालगंज और मोकामा की सीटों पर पिछले चुनाव में जीत हासिल करने वाले राजनीतिक दलों का ही कब्जा रहा लेकिन इनके परिणामों से बिहार की आगे की राजनीति में बीजेपी और आरजेडी के लिए होने वाली मुश्किलों का पता भी चल गया।

मोकामा में भूमिहार जाति की ही दो उम्मीदवारों आरजेडी की नीलम देवी और बीजेपी की सोनम देवी के बीच मुकाबला था और वहां बीजेपी ने भूमिहार जाति से आने वाले अपने नेताओं को लगाया था लेकिन जो झटका उसे मुजफ्फरपुर की बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव के दौरान इस जाति के वोटरों से लगा था, वह मोकामा में भी जारी रहा। 

दोनों दलों ने वहां से दो बाहुबलियों अनंत सिंह और नलिनी रंजन की पत्नी को उम्मीदवार बनाया था। 2020 के लिहाज से देखा जाए तो इस बार आरजेडी के उम्मीदवार की जीत का अंतर 35757 से घटकर 16741 रह गया लेकिन पिछली बार यहां अविभाजित एलजेपी के प्रत्याशी सुरेश सिंह निषाद को 13 हजार से अधिक वोट मिले थे। 

ताज़ा ख़बरें

2020 में आरजेडी उम्मीदवार अनंत सिंह को 78721 मत मिले थे जबकि इस बार उनकी पत्नी और आरजेडी उम्मीदवार नीलम देवी को 79646 वोट मिले। पिछली बार यहां जदयू बीजेपी के साथ था और उसके उम्मीदवार राजीव लोचन को 42964 वोट मिले थे। यहां का चुनाव परिणाम पूरी तरह से अनंत सिंह के प्रभाव का नतीजा माना जा रहा है लेकिन यह बात भी तय है कि बीजेपी को भूमिहारों का वोट लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

दूसरी तरफ, गोपालगंज में अपनी सारी ताकत झोंकने के बावजूद तेजस्वी यादव अपने उम्मीदवार को जीत नहीं दिला सके और इसके लिए काफी हद तक असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के उम्मीदवार अब्दुल सलाम को जिम्मेदार माना जा रहा है। अब्दुल सलाम को 12214 वोट मिले। यहां से आरजेडी उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता को 68259 वोट मिले जो 2020 में महागठबंधन के उम्मीदवार आसिफ गफूर को मिले वोट 36460 से कहीं अधिक थे, तब नीतीश कुमार बीजेपी के साथ थे।

इस सीट से तेजस्वी यादव को अपने मामा साधु यादव से भी तगड़ा झटका लगा। 2020 में साधु यादव बसपा से चुनाव लड़कर 41039 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे और इस बार उनकी पत्नी इंदिरा यादव को बसपा के टिकट पर 8854 वोट मिले।

यहां से जीतने वाली बीजेपी उम्मीदवार कुसुम देवी को 70032 वोट मिले और वे महज 1794 वोट से जीत पायीं जबकि ‘नोटा’ पर 2170 लोगों ने बटन दबाया। 2020 में कुसुम देवी के पति सुभाष सिंह को 77751 वोट मिले थे। यानी बीजेपी के वोट यहां कुछ कम हुए और बीजेपी विरोधी वोटों को बंटवारा कम हुआ। 

इन दोनों परिणामों से बीजेपी और आरजेडी की आगे की मुश्किलों का अंदाजा लगाया जा सकता है। बीजेपी के लिए मुश्किल यह है कि भूमिहारों के बीच उसकी लोकप्रियता कम होती जा रही है जबकि परंपरागत रूप से यह माना जाता है कि सवर्ण वोटों में भूमिहारों के सबसे ज्यादा वोट बीजेपी को मिलते थे। इसके लिए शायद यह बात भी जिम्मदार है कि बीजेपी के राज्य नेतृत्व में भूमिहारों की भूमिका काफी कम दिखती है और उम्मीदवारों के चयन पर भी इस समुदाय की शिकायत रही है। 

RJD lost in Gopalganj bypolls 2022 - Satya Hindi

उत्तर बिहार में कई मजबूत भूमिहार नेता आरजेडी के संपर्क में बताये जाते हैं। इस बात का अंदाजा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के उस बयान से भी लगाया जा सकता है जो उन्होंने उपचुनाव के परिणाम आने के बाद दिया है। उन्होंने कहा है कि बिहार की राजनीति अब बीजेपी बनाम आरजेडी की होगी। इस बयान से जायसवाल आरजेडी का कथित खौफ फिर से ताजा करना चाहते हैं। साथ ही, इससे वह आरजेडी के कथित परिवारवाद पर भी हमला करना चाहते हैं।

वरिष्ठ बीजेपी नेता और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भी उपचुनाव के परिणाम को बदलाव का प्रतीक बताया है। उनके हिसाब से प्रतीक शायद यह है कि अब बीजेपी अकेले भी जीत सकती है लेकिन दोनों बीजेपी नेताओं के बयान में नीतीश कुमार की कोई आलोचना नहीं दिखी।

RJD lost in Gopalganj bypolls 2022 - Satya Hindi

दूसरी तरफ बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव कह रहे हैं कि बीजेपी अपने कोर वोट के टूटने से परेशान है। उन्होंने दावा किया कि गोपालगंज में उनके दल को बीजेपी के आधार वोट में सेंध लगाने में कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि पिछली बार महागठबंधन के उम्मीदवार 40 हजार वोटों से हारे थे, अगली बार उनका उम्मीदवार 20 हजार वोटों से जीतेगा। उन्होंने बीजेपी का आधार वोट सिमटने और अपनी पार्टी के विस्तार का दावा किया।

एमवाई में पड़ी दरार

तेजस्वी यादव का दावा अपनी जगह है लेकिन गोपालगंज में उन्हें इस तल्ख हकीकत का सामना करना पड़ा है कि उनके आधार वोट यानी एमवाई में जो दरार पड़ी है, उसका खामियाजा उनके उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता को उठाना पड़ा और इस तरह आरजेडी बिहार की विधानसभा में 80 सीटों के आंकड़े से एक अंक पीछे रह गयी। इसके लिए उनके मामा साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव को मिले वोटों के अलावा असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवार अब्दुल सलाम को मिले वोटों को भी ध्यान से देखना होगा।

ओवैसी की पार्टी इस बात से खुन्नस खायी हुई थी कि उसके चार विधायकों को आरजेडी ने तोड़कर अपनी पार्टी में शामिल कर लिया था।

आरजेडी नेतृत्व को इस बात पर सोचना होगा कि क्या इस कारण से गोपालगंज में एमवाई समीकरण से मुसलमान अलग हुए। यह बात भी उल्लेखनीय है कि मतदान से ऐन पहले आरजेडी के मोहन गुप्ता की एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें वे आरएसएस के कार्यक्रम में उसकी पोशाक में नजर आ रहे थे।

RJD lost in Gopalganj bypolls 2022 - Satya Hindi
शायद एआईमएआईएम मुस्लिम मतदाताओं में यह संदेश देने में काफी हद तक सफल हो गयी कि आरजेडी का उम्मीदवार वास्तव में आरएसएस का आदमी है। यह चर्चा भी है कि बीजेपी के तंत्र ने इस तस्वीर को इस वजह से बढ़चढ़ कर वायरल किया कि मुस्लिम वोट बिखर कर एआईएमआईएम के उम्मीदवार को मिल जाए और लगता है कि अंततः ऐसा ही हुआ।
देश से और खबरें

यह बात वाकई रहस्यमयी है कि आरजेडी ने गोपालगंज जैसी प्रतिष्ठा की लड़ाई वाली सीट से ऐसा उम्मीदवार क्यों दिया जिसके तार आरएसएस से जुड़े थे। इस उपचुनाव के परिणाम ने आरजेडी नेतृत्व को यह संदेश दिया है कि मुसलमानों के वोट को हर हाल में अपना मान लेना सही नहीं होगा और खासकर आरएसएस से जुड़े रहे किसी उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारने से मुसलमानों के वोट से वंचित होना पड़ सकता है। वह भी तब जबकि मुसलमानों के वोट पर दावा करने वाली एआईएमआईमए बिहार में पांव पसार रही है।

आरजेडी ने 2020 में गया की शेरघाटी विधानसभा सीट से बीजेपी की बागी और आरएसएस की करीबी मंजू अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया था, तब आरजेडी को जीत मिली थी लेकिन आगे उसे इस विषय पर गंभीरता से सोचना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें