loader

किसी भी आंदोलन का लंबा चलना समाज के लिए ठीक नहीं: आरएसएस

दिल्ली के बॉर्डर्स पर चल रहे किसानों के आंदोलन को लेकर मोदी सरकार के अलावा बीजेपी के मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के अंदर भी बेचैनी दिख रही है। मोदी सरकार के सामने चुनौती बन चुके किसान आंदोलन को लेकर संघ के सर कार्यवाह भैया जी जोशी ने कहा है कि किसी भी आंदोलन का लंबा चलना ठीक नहीं है। भैया जी जोशी आरएसएस में संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद दूसरे नंबर पर हैं। 

भैया जी जोशी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए इंटरव्यू में किसानों के आंदोलन को लेकर कहा है कि यह संभव नहीं है कि किसी भी संगठन की सभी मांगों को मान लिया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी आंदोलन में सरकार और संगठन के बीच उस बिंदु की तलाश करनी चाहिए जहां पर दोनों सहमत हों और आंदोलन ख़त्म हो सकता हो। 

ताज़ा ख़बरें

'हल निकालने की हो कोशिश'

जोशी ने कहा, ‘किसी भी आंदोलन का लंबा चलना अच्छा नहीं होता है और किसी आंदोलन से किसी को दिक्कत भी नहीं होनी चाहिए। कोई आंदोलन समाज पर अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डालता है। इसलिए समाज के लिए भी यह ठीक नहीं है कि कोई भी आंदोलन ज़्यादा लंबा चले। इसलिए दोनों पक्षों को मुद्दे का हल निकालने की कोशिश करनी चाहिए।’

आरएसएस नेता ने कहा कि किसानों को क़ानूनों से जो परेशानी है, उस पर बात करनी चाहिए। 

अहम मसलों पर संघ की राय को सामने रखने वाले जोशी ने कहा, ‘किसान आंदोलन को लेकर सरकार लगातार कह रही है कि हम इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन आंदोलनकारियों का कहना है कि पहले आप क़ानून रद्द करो, तब चर्चा करेंगे। ऐसे में कैसे बातचीत होगी।’

किसान आंदोलन के दौरान बीजेपी नेताओं के किसानों को खालिस्तानी, माओवादी कहने के सवाल पर जोशी ने कहा, ‘कुछ लोग ऐसा कह सकते हैं लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं कहा है। मैं इतना कहूंगा कि ये मामला जो बेहद कठोर हो गया है, इसके पीछे कौन लोग हैं, क्या कोई ऐसे तत्व हैं, जो इसका समाधान नहीं होने देना चाहते, इसकी जांच होनी चाहिए।’

RSS on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

‘क़ानूनों को मिल रहा समर्थन’

यह पूछने पर कि किसानों के एक समूह में इन क़ानूनों को लेकर जो बेचैनी है, संघ उसका अंदाजा नहीं लगा सका, इस पर जोशी ने कहा, ‘यह हमारा नहीं सरकार का काम है। लेकिन हम देख रहे हैं कि आंदोलन को देश के बाक़ी हिस्सों से समर्थन नहीं मिल रहा है। गुजरात, मध्य प्रदेश और कई जगहों पर किसान इन क़ानूनों के समर्थन में आगे आए हैं। आंदोलन कर रहे किसानों में भी कुछ लोग कृषि क़ानूनों के समर्थन में हैं। इसलिए आंदोलन के भीतर ही दो तरह के विचार हैं।’ 

देश से और ख़बरें

जोशी ने कहा कि सरकार को ही इसका हल निकालना होगा लेकिन मुझे नहीं लगता कि किसी भी देश में क़ानून को रद्द किया जाता होगा। उन्होंने कहा कि हम यह चाहते हैं कि आंदोलन जल्द ख़त्म हो।

बीजेपी को हो रहा राजनीतिक नुक़सान 

किसान आंदोलन के कारण हरियाणा और पंजाब में बीजेपी के नेताओं का जबरदस्त विरोध हो रहा है। शिरोमणि अकाली दल और हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एनडीए का साथ छोड़कर जा चुकी हैं और हरियाणा में सरकार में शामिल जेजेपी पर बाहर निकलने को लेकर दबाव है। ऐसे में बीजेपी और मोदी सरकार भी चाहते हैं कि इस आंदोलन का हल जल्द निकले और इसीलिए सरकार ने इन क़ानूनों को डेढ़ साल तक लागू नहीं करने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें