loader

सबरीमला मंदिर में घुसीं दो महिलाएँ, पुरोहितों ने किया शुद्धीकरण

केरल के सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दो महिलाओं के घुसने के बाद, उसके कपाट बंद कर दिए गए, उसका शुद्धिकरण किया गया और उसके बाद दर्शन के लिए खोल दिया गया। दो महिलाओं ने दावा किया था कि उन्होंने बुधवार तड़के मंदिर में प्रवेश कर भगवान के दर्शन किए थे। इसके बाद पुरोहितों ने मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए और मंदिर का शुद्धिकरण किया। समझा जाता है कि सबरीमला मंदिर में  महिलाओं के प्रवेश को लेकर चल रही राजनीति इस घटना के बाद एक बार फिर तेज़ हो जाएगी। 

ख़बरों के मुताबिक़, बिंदु (उम्र 44 साल) और कनकदुर्गा (उम्र 42 साल) की दो महिलाओं ने सबरीमला मंदिर के अंदर प्रवेश किया है। दोनों महिलाओं ने दावा किया है कि उन्होंने भगवान अयप्पा के दर्शन किए हैं। महिलाओं के मुताबिक़, उन्होंने बुधवार सुबह 3.45 बजे भगवान अयप्पा के दर्शन किए। केरल के सीएम पी. विजयन ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने आदेश जारी किया है जो भी महिलाएँ मंदिर में प्रवेश करना चाहती हैं, पुलिस उन्हें पूरी सुरक्षा देगी। 

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी किए गए विडियो में दो महिलाएँ बुधवार सुबह 3.45 बजे मंदिर के अंदर प्रवेश करती दिखाई दे रही हैं। 

केरल पुलिस ने कहा है कि उसे इस बारे में मीडिया से ही जानकारी मिली है। बिंदु और कनकदुर्गा ने पिछले महीने भी मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की थी, लेकिन जबरदस्त विरोध के कारण वह मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकी थीं। 

सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर ख़ूब राजनीति भी हुई। बीजेपी ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के विरोध में प्रदर्शन किया था। ख़ुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कोर्ट के फ़ैसले पर सवाल उठाए थे। महिला अधिकार संगठनों ने भी इसे मुद्दा बनाया था और मंदिर में महिलाओं को प्रवेश देने की माँग की थी। 

28 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फ़ैसले में केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी थी। कोर्ट ने साफ़ कहा था कि हर उम्र की महिलाएँ अब मंदिर में प्रवेश कर सकेंगी। कोर्ट ने कहा था कि हमारी संस्कृति में महिला का स्थान आदरणीय है। यहाँ महिलाओं को देवी की तरह पूजा जाता है और मंदिर में उन्हें प्रवेश करने से रोका नहीं जा सकता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें