loader

आख़िर लोग क्यों झाँक रहे हैं साक्षी और अजितेश के निजी जीवन में?

बरेली के विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी के दलित युवक अजितेश से शादी करने के मामले में हर दिन नया घटनाक्रम सामने आ रहा है। साक्षी और अजितेश की एक मंदिर में की गई शादी का सर्टिफ़िकेट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उस मंदिर के पुजारी का कहना है कि उन्होंने तो ऐसी कोई शादी कराई ही नहीं है। बता दें कि साक्षी ने अपने पिता से, अपनी और अपने पति, अजितेश की जान को ख़तरा बताया था। साक्षी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट से भी सुरक्षा देने की अपील की है।
बरेली के विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी के दलित युवक अजितेश से शादी करने के मामले में हर दिन नया घटनाक्रम सामने आ रहा है। साक्षी और अजितेश की एक मंदिर में की गई शादी का सर्टिफ़िकेट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उस मंदिर के पुजारी का कहना है कि उन्होंने तो ऐसी कोई शादी कराई ही नहीं है। बता दें कि साक्षी ने अपने पिता से, अपनी और अपने पति, अजितेश की जान को ख़तरा बताया था। साक्षी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट से भी सुरक्षा देने की अपील की है। 

ताज़ा ख़बरें
प्रयागराज के बेगम सराय स्थित अति प्राचीन राम जानकी मंदिर के पुजारी परशुराम दास ने कहा है कि इस तरह की कोई शादी उनके मंदिर में नहीं हुई है और साक्षी और अजितेश का कार्ड झूठा है। इसके अलावा अजितेश के पहले से सगाई किये जाने की फ़ोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। 
साक्षी और अजितेश दोनों ही बालिग हैं और उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की है। साक्षी के पिता भी कह चुके हैं कि साक्षी बालिग है और उसे अपनी मर्ज़ी से अपना जीवन साथी चुनने का पूरा अधिकार है। यहाँ यह सवाल खड़ा होता है कि आख़िर क्यों इस तरह के फ़ोटो और शादी के कार्ड को वायरल किया जा रहा है? इसके पीछे की मंशा क्या है? क्या इसका मक़सद पति-पत्नी के चरित्र पर कीचड़ उछालना तो नहीं है? 
साक्षी का वीडियो वायरल होने के बाद तमाम टीवी चैनलों और डिजिटल मीडिया पर उसके और उसके पति के इंटरव्यू दिखाये गये हैं। देश भर में उसका वीडियो आने के बाद गली-मोहल्लों में चर्चा गरम है। इस चर्चा से परेशान साक्षी के विधायक पिता ने कहा है कि वह और उनकी पत्नी आत्महत्या कर सकते हैं। 

साक्षी और अजितेश की शादी होने के बाद उनके निजी जीवन के बारे में बातें करने का अधिकार किसी को नहीं होना चाहिए। साक्षी बालिग है और उसने अपनी इच्छा से अपना जीवनसाथी चुना है। शादी का फ़ैसला उन दोनों का है। अपने पिता से जान का डर होने के कारण साक्षी ने वीडियो के द्वारा अपनी बात सामने रखी लेकिन लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं है। ऐसे में कई सवाल खड़े होते हैं। 
देश से और ख़बरें
क्या कुछ लोग इस बात से ख़फ़ा हैं कि एक ऊँची जाति की लड़की ने किसी दलित से कैसे शादी कर ली? या लोग इस बात से खुंदक में हैं कि एक लड़की ने अपने पिता और परिवार की मर्ज़ी के बग़ैर कैसे विवाह कर लिया? या फिर लोग इस बात से नाराज़ हैं कि साक्षी ने वीडियो क्यों बनाया और टीवी पर आकर क्यों अपनी बात कही? कुछ लोग सोशल मीडिया पर यह भी लिख रहे हैं कि एक लड़की अपने उस पिता की इज़्ज़त की धज्जियाँ उड़ा रही है जिसने उसे जन्म दिया और पाल-पोस कर बढ़ा किया? कुछ लोग उसके पति पर ही उँगली उठा रहे हैं कि उसने एक मासूम सी लड़की को अपने जाल में फँसा लिया और अब वह उसे उसके पिता के ख़िलाफ़ ज़हर उगलने के लिये भड़का रहा है? 
ये सारे सवाल भारतीय समाज की एक निहायत ही दुखती रग पर हाथ रखते हैं। सारे सवालों के घेरे में है एक लड़की। और एक सामंतवादी समाज किसी लड़की को अपना जीवन साथी चुनने का अधिकार नहीं देता। अगर वह मनमर्ज़ी करती है तो उसे अपनी जान गँवानी पड़ती है।
भारतीय समाज में रोज ऐसी ख़बरें अख़बारों की कतरनों में दम तोड़ देती हैं जिसे हम ऑनर किलिंग कहते हैं। यानी मर्ज़ी से शादी करने वाली लड़की का क़त्ल उसके ही परिवार के लोग कर देते हैं। साक्षी ने अपने वीडियो में इस ओर साफ़ इशारा किया है कि उसे अपने पिता और परिवार से जान का ख़तरा है। 
इन लोगों की नज़र में साक्षी ने तो दोहरा अपराध किया है। उसने न केवल मर्ज़ी से शादी की बल्कि एक ऊँची जाति की लड़की होने के बाद एक दलित से प्रेम और विवाह करने की हिमाक़त की है। भारतीय समाज में आज भी दलितों को बराबरी का हक़ नहीं है। जातिवादी प्रथा इतनी गहरे बैठी हुई है कि वह दलितों को समानता का हक़ नहीं देती। ऐसे में दलित से शादी करने की हिम्मत पूरी जाति व्यवस्था को ही चुनाती देती है। यह बात बहुत लोगों को हज़म नहीं हो रही है। लेकिन धुर जातिवादी होने का आरोप न लगे इसलिये अलग-अलग कारण बताकर उसे ही दोष दिया जा रहा है। यहाँ सवाल यह है कि भारत का संविधान उसे यह हक़ देता है कि वह अपनी मर्ज़ी से तय करे कि वह किसके साथ अपना जीवन व्यतीत करना चाहती है और उसको ऐसा करने से न तो उसका परिवार रोक सकता है, न समाज और न ही सरकार।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें