loader

सलमान खुर्शीद के घर तोड़फोड़, आगजनी

कांग्रेस नेता व पूर्व विदेश राज्य मंत्री सलमान खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर तोड़फोड़ की गई है और उसमें आग लगा दी गई है। 

खुर्शीद अपनी नई प्रकाशित पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या- नेशनहुड इन आवर टाइम' को लेकर विवादों में हैं। उन पर आरोप लगा है कि उन्होंने इस किताब में हिन्दुत्व की तुलना इसलामी जिहाद से  की है। खुर्शीद ने इससे इनकार किया है। 

खुर्शीद ने अपने फ़ेसबुक पेज पर एक पोस्ट डाला है, जिसमें आग में जलते हुए घर  की तसवीर लगाई है। इसमें देखा जा सकता है कि घर के दरवाजे जले हुए हैं और खड़की के शीशे टूटे हुए हैं। इसमें दो लोग पानी फेंक कर आग बुझाते हुए देखे जा सकते हैं। 
इसके साथ ही खुर्शीद ने लिखा है,

मैंने उम्मीद की थी कि यह दरवाजा अपने उन दोस्तों के लिए खुला रखूं जिन्होंने ऐसा किया है। क्या मैं अब भी यह कह कर ग़लती कर रहा हूं कि यह हिन्दुत्व नहीं हो सकता है?


सलमान खुर्शीद, नेता, कांग्रेस पार्टी

पुलिस में शिकायत

इसके पहले ही सलमान खुर्शीद के ख़िलाफ़ कई जगहों पर पुलिस में शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। ये शिकायतें दिल्ली, मुंबई और जयपुर में दी गई हैं। 

जयपुर के कोतवाली थाने में शुक्रवार को दर्ज कराई गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि किताब में ज़िक्र किए गए बयानों से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँची है। वकील भरत शर्मा ने खुर्शीद की किताब में उद्धृत बयानों के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 और 295 के तहत शिकायत दी है। 

इससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता राम कदम ने खुर्शीद के ख़िलाफ़ उनकी किताब को लेकर मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी। 

इसके साथ ही कदम ने 'राम भक्तों' पर टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के ख़िलाफ़ भी शिकायत दी है। कदम ने अपनी शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करने और कांग्रेस नेताओं की गिरफ्तारी की मांग की है। 

ख़ास ख़बरें

विवाद क्यों?

सलमान खुर्शीद ने अपनी नयी किताब में राजनीतिक हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और नाइजीरिया के बोको हराम जैसे समूहों के 'जिहादी' इसलाम से की है। इसके बाद से इस पर विवाद छिड़ा हुआ है। 

कांग्रेस के ही लोग खुर्शीद की लिखी कुछ बातों से सहमत नहीं हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ग़ुलाम नबी आज़ाद ने हिन्दुत्व की तुलना इसलामिक स्टेट से किए जाने का विरोध किया है। 

उन्होंने गुरुवार को कहा था 'हम एक राजनीतिक सिद्धान्त के रूप में हिन्दुत्व से असहमत हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस या जिहादी इसलाम से इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से ग़लत है और चीजों को बढ़ा चढ़ा कर कहने के समान है।'

राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म दो अलग-अलग चीजें हैं और इस तरह के मतभेदों को तलाशने और समझने की ज़रूरत है। 

मध्य प्रदेश में लगेगा प्रतिबंध?

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की विवादों में घिरी किताब  मध्य प्रदेश में बैन की जाएगी। राज्य के गृह एवं विधि मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को यह एलान किया। वे मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता भी हैं।

नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘सोनिया गांधी को खुर्शीद की किताब के बेहद विवादास्पद अंशों को लेकर कांग्रेस पार्टी का स्टैंड बिना देर किये साफ करना चाहिए।’

उन्होंने कहा, ‘खुर्शीद की किताब बेहद निंदनीय है। हिन्दुत्व को खंडित करने और हिन्दुओं को जाति में बांटने का कोई भी अवसर ये लोग नहीं छोड़ते हैं। देश को टुकड़े-टुकड़े करने वाले विचारों को आगे बढ़ाते हैं।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें