loader
मंत्री सत्येंद्र जैन।

सत्येंद्र जैन इस तरह करते थे मनी लॉन्ड्रिंगः ईडी चार्जशीट

दिल्ली में जेल में बंद आम आदमी पार्टी सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने चार्जशीट पेश कर दी है। हालांकि सत्येंद्र जैन आरोपों से इनकार करते रहे हैं लेकिन चार्जशीट में बताया गया कि कैसे एक शिक्षण संस्था के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की गई। 

ईडी चार्जशीट के मुताबिक 2018 में मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन से जुड़ी कुछ कंपनियों ने कथित तौर पर 16 करोड़ रुपये से अधिक की मनी लॉन्ड्रिंग की थी। जिसमें से 1 करोड़ रुपये दिल्ली में प्रेसीडियम स्कूलों के जरिए पैसे को इधर-उधर किया गया था। जैन को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। इंडियन एक्सप्रेस अखबार ने चार्जशीट के हवाले से आज बुधवार को एक खबर प्रकाशित की है।

ताजा ख़बरें
ईडी का कहना है कि जैन कथित तौर पर 2013 तक स्कूल चलाने वाले लाला शेर सिंह जीवन विज्ञान ट्रस्ट के अध्यक्ष थे और बाद में ट्रस्ट में उनके सहयोगी वैभव जैन ने उनका प्रतिनिधित्व किया।

चार्जशीट के अनुसार, मंत्री जैन ने कथित तौर पर प्रेसीडियम स्कूल के खातों में कैश जमा किया, और स्कूल ने बदले में उनके सहयोगियों के नाम पर चेक जारी किए, जिन्होंने जैन द्वारा कथित रूप से नियंत्रित एक कंपनी के खातों में इसे ट्रांसफर कर दिया। कंपनी, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ने कथित तौर पर इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली में जमीन खरीदने के लिए किया था। 
जैन की याददाश्त का किस्साः इंडियन एक्सप्रेस की खबर में चार्जशीट के मुताबिक कहा गया कि जब ईडी ने जैन से प्रेसीडियम स्कूल चलाने वाले ट्रस्ट के साथ उनके संबंध के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ भी याद नहीं है क्योंकि उन्हें कोविड की वजह से मेमोरी लॉस हुआ था।
जब जैन से ट्रस्ट के साथ उनके जुड़ाव के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने पहली बार में इनकार किया कि उन्होंने ट्रस्ट के बारे में सुना भी था। जब उन्हें दस्तावेज दिखाए गए कि वह 2013-14 तक ट्रस्ट के अध्यक्ष थे, तो जैन ने कहा कि उन्हें याद नहीं है कि वह कभी ट्रस्ट के अध्यक्ष थे। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने जुड़ाव के बारे में याद नहीं है क्योंकि कोविड के बाद उन्हें अपनी याददाश्त को लेकर कुछ समस्या थी।

ईडी ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जैन को पिछले साल मई में गिरफ्तार किया था और तब से वह जेल में हैं।

ईडी ने सत्येंद्र जैन पर 2010-11 से 16 करोड़ रुपये से अधिक की कथित रूप से नियंत्रित पांच कंपनियों के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया है। इनमें से चार कंपनियों ने कथित तौर पर जैन द्वारा भुगतान की गई नकदी के खिलाफ आवास प्रविष्टियों के माध्यम से कोलकाता स्थित शेल कंपनियों से पैसा प्राप्त किया। इसने दावा किया है कि 2015-16 और 2016-17 में जब जैन पद पर थे तब 4.8 करोड़ रुपये की लॉन्ड्रिंग की गई थी। कथित तौर पर इस पैसे का इस्तेमाल जैन ने दिल्ली के बाहरी इलाके में कृषि भूमि खरीदने के लिए किया था।
वैभव जैन के खाते में कैसे पहुंचे पैसेः चार्जशीट के अनुसार, 12 जून, 2018, 19 जून, 2018 और 27 जून, 2018 को प्रेसीडियम स्कूल, सेक्टर 22, द्वारका के खाते में कथित रूप से 40 लाख रुपये, 20 लाख रुपये और 25 लाख रुपये जमा किए गए थे। स्कूल द्वारा वैभव जैन के खाते में उसी महीने लगभग 52 लाख रुपये कथित रूप से ट्रांसफर कर दिए गए थे और अन्य 25 लाख रुपये कथित तौर पर उनकी मां सुशीला जैन के खाते में स्थानांतरित कर दिए गए थे। 18 जून को लाला शेर सिंह ट्रस्ट पर आहरित 23 लाख रुपये का चेक कथित तौर पर वैभव जैन के खाते में जमा करा दिया गया. यह पाया गया कि यह पैसा प्रेसीडियम सोसायटी से आया था।

वैभव और मंगलायतन प्रोजेक्ट्स

यह सारा पैसा विभिन्न खातों के जरिए भेजे जाने के बाद, अंततः मंगलायतन प्रोजेक्ट्स में चला गया, जहाँ जैन ने कथित तौर पर अपनी कंपनी जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के जरिए पर्याप्त हिस्सेदारी रखी थी।

संपर्क करने पर लाला शेर सिंह ट्रस्ट के अध्यक्ष जी एस मथारू ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा- मामले के जो भी तथ्य थे, मैंने पहले ही ईडी को बता दिया है। जो भी पैसा आया और जो भी चेक जारी किए गए उसका खुलासा ईडी को पहले ही हो चुका है। 

अब स्कूल प्रूडेंस मैनेजमेंट के अधीन है और देवेंद्र गुप्ता के नेतृत्व में जो हुआ उससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है। उस समय लाला शेर सिंह ट्रस्ट का प्रबंधन देवेंद्र गुप्ता और परिवार द्वारा किया जाता था। मैं वहां केवल हमनाम के रूप में था। एक बार प्रबंधन बदल गया, अब हम जिम्मेदार हैं। मेरा सत्येंद्र जैन से कोई लेना-देना नहीं है।


जी.एस. मथारू, लाला शेर सिंह ट्रस्ट के अध्यक्ष, 8 फरवरी 2023, सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

प्रेसीडियम स्कूल की चेयरपर्सन सुधा गुप्ता ने कहा, चीजें मेरे पति देवेंद्र गुप्ता मैनेज कर रहे थे। मैं केवल स्कूल के शैक्षणिक पक्ष से जुड़ी हूं। देवेंद्र गुप्ता टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

तो फिर जैन और मथारू कैसे जुड़े थे ट्रस्ट में

इंडियन एक्सप्रेस ने कहा कि ईडी द्वारा अपनी चार्जशीट में किए गए दावों के अनुसार, लाला शेर सिंह ट्रस्ट, जिसने प्रेसीडियम एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (PEIPL) के माध्यम से द्वारका में प्रेसीडियम स्कूल का प्रबंधन किया था, 2005-06 में स्थापित किया गया था। सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने से पहले जैन कथित तौर पर 2013-14 तक ट्रस्ट के अध्यक्ष थे। उनके इस्तीफे के बाद, जीएस मथारू को ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
PEIPL की अध्यक्षता देवेंद्र गुप्ता और सुधा गुप्ता ने की, जिन्होंने 2018 तक द्वारका स्कूल का प्रबंधन जारी रखा। उस वर्ष, कथित "वित्तीय अनियमितताओं" के कारण, ट्रस्ट ने स्कूल का प्रबंधन प्रूडेंस एडुविजन प्राइवेट लिमिटेड (PEPL) को सौंप दिया। , जो नवंबर, 2018 में प्रूडेंस स्कूल के ब्रांड नाम के तहत स्कूलों की एक चेन चलाती है। ईडी के अनुसार, जैन कथित रूप से स्कूलों की प्रेसीडियम चेन और देवेंद्र गुप्ता दोनों के साथ निकटता से जुड़े हुए थे क्योंकि वह स्कूलों के वास्तुकार थे। दिल्ली के समालखा इलाके में गुप्ता का फार्म हाउस भी है।
मथारू के बयान के अनुसार, जैसा कि ईडी ने अपनी चार्जशीट में दर्ज किया है, जैन ट्रस्ट का हिस्सा थे, उन्होंने देवेंद्र गुप्ता के साथ वैभव जैन और पूनम जैन (सत्येंद्र जैन की पत्नी) को ट्रस्ट में पेश किया। इसके बाद, मथारू ने दावा किया, जैन ने ट्रस्ट छोड़ दिया और वैभव मंत्री सत्येंद्र जैन की ओर से उस संस्था के सदस्य बने रहे।

देश से और खबरें
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक चार्जशीट में ईडी ने कहा- देवेंद्र गुप्ता विभिन्न प्रतिष्ठित व्यक्तियों से प्रेसीडियम स्कूलों के बैंक खाते में नकदी एकत्र करते थे और बाद में उन्हें चेक जारी करते थे। उस समय, उन्हें (मथारू) देवेंद्र गुप्ता द्वारा वैभव जैन और सुशीला जैन (वैभव की मां) को चेक जारी करने के लिए कहा गया था, क्योंकि सत्येंद्र कुमार जैन से नकद को प्रेसीडियम स्कूल द्वारका बैंक खाते में जमा किया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस के संपर्क करने पर आप के वकील मोहम्मद इरशाद ने कहा, 'यह मामला पूरी तरह झूठा है। यह एक गवाह के बयान पर आधारित है, जिसका सत्येंद्र जैन से आमना-सामना तक नहीं हुआ है और जिससे मंत्री कभी मिले भी नहीं हैं। सत्येंद्र जैन से कोई वसूली नहीं हुई है और ईडी द्वारा कथित तौर पर उनके आवास पर छापे के दौरान बरामद सामानों में इसका जिक्र नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें