loader

उद्धव बनाम शिंदे- फ्लोर टेस्ट के लिए पार्टी में असंतोष ही पर्याप्त नहीं: सुप्रीम कोर्ट

शिवसेना में उद्धव बनाम शिंदे की लड़ाई पर सुनवाई में उद्धव ठाकरे खेमे को सुप्रीम कोर्ट से आज राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पर तीखे सवालों की झड़ी लगा दी। विश्वास मत के राज्यपाल के आह्वान पर सवाल उठाते हुए अदालत ने कहा कि उनको किसी भी ऐसे क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए जो सरकार के गिरने का कारण बनता है। अदालत ने पूछा कि सवाल यह है कि क्या राज्यपाल सिर्फ इसलिए सरकार गिरा सकते हैं क्योंकि किसी विधायक ने कहा कि उनके जीवन और संपत्ति को खतरा है? इसने कहा कि फ्लोर टेस्ट बुलाने के लिए पार्टी में असंतोष ही पर्याप्त कारण नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट शिंदे सरकार की नींव पर सवाल उठाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें तर्क दिया गया है कि शिंदे और 15 अन्य विद्रोहियों को विश्वास मत के समय अयोग्य घोषित कर दिया गया था। मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कहा कि एक राज्यपाल को सावधानी से शक्ति का प्रयोग करना चाहिए और इस बात से अवगत होना चाहिए कि विश्वास मत के लिए बुलाने से सरकार गिर सकती है।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में तीन साल पुराने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने एकनाथ शिंदे द्वारा शिवसेना में तख्तापलट के बाद सत्ता खो दी। बाग़ी खेमे ने पिछले साल जून में भाजपा के साथ नई सरकार बनाई। तब से ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट 'असली शिवसेना' के रूप में मान्यता के लिए लड़ रहे हैं।

पिछले महीने चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह सौंप दिया था। इधर, चुनाव चिह्न सौंपे जाने के चुनाव आयोग के फ़ैसले को चुनौती दी गई है और इस मामले में आयोग ने आज जवाब दायर कर अपने फ़ैसले को सही क़रार दिया है। 

सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने टिप्पणी की, 'वे तीन साल तक साथ रहे। उन्होंने तीन साल तक कांग्रेस और एनसीपी का साथ निभाया। तीन साल के खुशहाल बंधन के बाद रातों-रात क्या हो गया?'

देश से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सीजेआई ने कहा, "राज्यपाल को खुद से यह सवाल पूछना होगा- 'आप लोग तीन साल से क्या कर रहे थे? अगर चुनाव होने के एक महीने बाद यहा होता और वे अचानक भाजपा को दरकिनार कर कांग्रेस में शामिल हो जाते, तो यह अलग बात होती। तीन साल आप एक साथ रहते हैं। और अचानक एक दिन 34 का समूह कहता है कि असंतोष है...।'

संविधान पीठ ने बार-बार पूछा कि फ्लोर टेस्ट का आधार क्या था। जस्टिस चंद्रचूड़ ने सवाल किया, 'गवर्नर का विश्वास मत वह है जहाँ सदन में बहुमत हिल जाता है। यह इंगित करने के लिए कुछ भी कहाँ था?'

जब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने तर्क दिया कि विद्रोहियों ने उद्धव ठाकरे में विश्वास खो दिया है तो सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, 'पार्टी में असंतोष अपने आप में राज्यपाल को विश्वास मत बुलाने का औचित्य नहीं ठहराता है।' सीजेआई ने कहा कि राज्यपाल इस बात से बेखबर नहीं हो सकते कि तीन दलों के गठबंधन में असहमति सिर्फ एक में होती है।

ख़ास ख़बरें

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ एकनाथ शिंदे गुट से कहा था कि विभाजित और प्रतिद्वंद्वी गुट के बीच अंतर बहुत कम है और स्पीकर के लिए यह कहना बहुत आसान है कि यह विभाजन का मामला है या नहीं, लेकिन सवाल यह है कि पीठासीन अधिकारी के लिए प्रथम दृष्टया विचार करने के लिए क्या रूपरेखा होनी चाहिए। शिंदे समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने दलील दी कि, तत्कालीन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार को पिछले साल सदन के पटल पर बहुमत साबित करने के लिए बुलाकर कुछ भी गलत नहीं किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें