loader

सुप्रीम कोर्ट ने रफ़ाल सौदे की जाँच की माँग ठुकराई

सुप्रीम कोर्ट ने रफ़ाल सौदे पर अपने फ़ैसले में मोदी सरकार को बड़ी राहत दी है। अदालत ने याचिका पर फ़ैसला सुनाते हुए कहा है कि रफ़ाल विमानों की क़ीमत के बारे में कोई राय देना उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता और विमान खरीदने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया में भी कहीं कोई बड़ी चूक नहीं है। कोर्ट के अनुसार ऑफसेट पार्टनर के चयन में भी किसी गड़बड़ी का सबूत नहीं मिला है और यह दो कंपनियों का मामला है जिसमे किसी सरकार का कोई दख़ल नहीं है। इसके साथ ही उसने अदालत की निगरानी में जाँच की माँग को ख़ारिज कर दिया। 
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सौदे में क़ीमत, प्रक्रिया या ऑफ़सेट पार्टनर चुनने सहित किसी भी मामले में कोई जाँच की ज़रूरत नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले की मुख्य बातें:

  • रफ़ाल सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर संदेह करने का कोई आधार नहीं है।
  • लड़ाकू जहाज़ ख़रीद की प्रक्रिया में अदालत के हस्तक्षेप की कोई वजह नहीं है।
  • जहाज़ की क़ीमत का अध्ययन करना अदालत का काम नहीं है।
  • सिर्फ़ प्रेस में दिए गए इंटरव्यू के आधार  पर न्यायिक समीक्षा नहीं की जा सकती है, ख़ास कर जब सरकार ने किसी तरह की अनियमितता से इनकार कर दिया हो।
  • सिर्फ़ निजी अनुमान के आधार पर किसी मामले की जाँच का आदेश नहीं दिया जा सकता है।
  • सरकार कितने जहाज़ ख़रीदे, अदालत यह तय नहीं कर सकती।
  • सौदे की समीक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा के हित को ध्यान में रख कर की जानी चाहिए।
अदालत का फ़ैसला देश की राजनीति के लिए अहम साबित हो सकता है क्योंकि कुछ महीने बाद ही आम चुनाव होने हैं। विपक्ष इस मुद्दे पर काफ़ी आक्रामक रहा है और ताज़ा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रफ़ाल सौदे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इसे एक बड़ा मुद्दा बनाया था।
याचिकाकर्ताओं ने फ़्रांस से 36 रफ़ाल लड़ाकू विमानों की ख़रीद के मामले में कोर्ट के निर्देशन में जाँच की माँग की थी।
सबसे पहले वकील एम. एल. शर्मा ने याचिका दायर की थी। उसके बाद विनीत ढांडा, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और दूसरे लोगों ने भी अलग-अलग याचिकाएं दी थीं। इसके बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी की ओर से वकील प्रशांत भूषण ने अदालत से अपील की थी कि रफ़ाल सौदे में हुई कथित अनियमितताओं के कारण प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश सीबीआई को दिया जाए। अदालत ने तमाम याचिकाओं पर सुनवाई एक साथ करने का फ़ैसला किया था।
मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाला खंडपीठ कर रहा था, जिसमें जस्टिस एस. के. कौल और जस्टिस के.एम. जोजफ़ भी थे। भारत ने फ़्रांस की कंपनी दसॉ से 36 रफ़ाल विमान ख़रीदने का सौदा किया। रफ़ाल विमान मीडियम मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ़्ट है।
याचिकाकर्ताओं का कहना था कि यह बहुत महँगा सौदा है और इसमें भ्रष्टाचार हुआ है, ऐसा लगता है और इसीलिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इसकी जाँच की जाए। आज के फ़ैसले से इस मामले पर पटाक्षेप होने की संभावना है।
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने रफ़ाल याचिका ख़ारिज किए जाने पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला ग़लत है। उन्होंने अदालत के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। भूषण ने कहा, ‘ हमारी निगाह में यह पूरी तरह गलत निर्णय है। हम अभी भी यह मानते हैं कि प्रक्रिया का उल्लंघन हुआ और सरकार ने गड़बड़ियाँ की हैं।’ पूरी प्रतिक्रिया पढ़ें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें