loader

सिनेमा हॉल खाने के बाहरी सामान पर रोक लगा सकते हैं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा है कि एक सिनेमा हॉल के मालिक को फिल्म देखने वालों को बाहर से खाने-पीने की चीजें हॉल में ले जाने से रोकने का अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट थिएटर मालिकों और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था।

उन याचिकाओं में जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के 2018 के फ़ैसले को चुनौती दी गई थी जिसमें मल्टीप्लेक्स और थिएटरों को हॉल के अंदर जाने वालों को अपना भोजन और पेय पदार्थ ले जाने की अनुमति देने का आदेश दिया गया था। उच्च न्यायालय ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर द्वारा बनाए गए नियमों में दर्शकों को अपना भोजन या पीने का पानी हॉल के अंदर ले जाने पर रोक नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

हाई कोर्ट के फ़ैसले पर ही अब सुप्रीम कोर्ट का ताज़ा फ़ैसला आया है। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष अदालत ने कहा, 'एक सिनेमा हॉल एक निजी संपत्ति है। संपत्ति के मालिक को वैधानिक नियमों के अधीन निर्णय लेना है। इसलिए यह कहना कि हथियारों की अनुमति नहीं है या जाति या लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं हो सकता है, ठीक है। लेकिन कैसे हाई कोर्ट कह सकता है कि वे सिनेमा हॉल के अंदर कोई भी खाना ला सकते हैं। मान लीजिए कि किसी को जलेबी मिलनी शुरू हो जाती है। मालिक नहीं चाहेगा कि कोई सीटों पर हाथ पोंछे। यह उसका अधिकार है। वह नहीं चाहेगा कि तंदूरी चिकन खरीदा जाए। कोई उन्हें पॉपकॉर्न खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है। यह मालिक का अधिकार है।' 

अदालत ने आगे कहा, 'पानी के लिए हम एक रियायत दे सकते हैं कि मूवी थिएटर में मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाए लेकिन साथ ही आप यह नहीं कह सकते कि मान लीजिए कि वे 20 रुपये में नींबू पानी बेचते हैं। आप यह नहीं कह सकते कि मैं अपना नींबू बाहर से खरीद कर लाऊंगा और उसे एक फ्लास्क में निचोड़कर थिएटर के अंदर बनाऊंगा।'

देश से और ख़बरें

सुनवाई करने वाली बेंच में शामिल भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा, 'मूल आधार यह है कि सिनेमा को प्रवेश देने का अधिकार है। सिनेमा मालिकों को अपना भोजन और पेय पदार्थ बेचने का अधिकार है।'

रिपोर्ट के अनुसार अदालत ने कहा कि मल्टीप्लेक्स परिसर में जो उपलब्ध है उसका उपभोग करना या न करना पूरी तरह से फिल्म देखने वालों की पसंद पर है, दर्शक मनोरंजन के लिए हॉल में जाते हैं। अदालत ने कहा कि 'सिनेमा हॉल जिम नहीं है कि आपको स्वस्थ भोजन की ज़रूरत है। यह मनोरंजन की जगह है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें