loader

ओमिक्रॉन वैरिएंट ही कोरोना महामारी को ख़त्म कर देगा!

कोरोना के सबसे तेज़ी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वैरिएंट ही क्या अब कोरोना महामारी को ख़त्म कर देगा? कुछ ऐसा ही संकेत वैज्ञानिकों ने दिया है। उनको उम्मीद है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से लोगों के शरीर में इतनी मात्रा में एंटीबॉडी बनेगी कि यह महामारी को ख़त्म कर देगी। उन्हें उम्मीद है कि इस नये वैरिएंट के आने के बाद कोरोना वायरस कमजोर होने लगेगा।

उनका मानना है कि हम कोविड -19 को पूरी तरह से ख़त्म नहीं करने जा रहे हैं, लेकिन हम इस महामारी के चरण से बाहर निकलेंगे और एंडेमिक यानी इसके ख़त्म होने के चरण में जाते हुए देखेंगे। वैसे, एंडेमिक का मतलब मोटे तौर पर यह होता है कि वायरस वर्षों तक वैश्विक आबादी के कुछ हिस्सों में मौजूद रहेगा, लेकिन इसका प्रसार और प्रभाव अपेक्षाकृत इतना कम हो जाएगा कि इसको नियंत्रित किया जा सके। इसे यूं भी कह सकते हैं कि यह एक आम फ्लू की तरह हो जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

नए अध्ययनों की एक शृंखला में कहा गया है कि भले ही मामलों की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गई है, लेकिन गंभीर मामलों और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में इम्यूनोलॉजिस्ट मोनिका गांधी ने कहा, 'हम अब पूरी तरह से अलग चरण में हैं। वायरस हमेशा हमारे साथ रहेगा, लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह वैरिएंट इतनी इम्युनिटी का कारण बनता है कि यह महामारी को ख़त्म कर देगा।'

ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि सबसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को हुई थी। भारत में सबसे पहली बार 2 दिसंबर को दो मामलों की पुष्टि की गई। इस बीच यह वैरिएंट दुनिया भर में फैल गया। 

पिछले सप्ताह के आंकड़ों से पता चलता है कि बड़े पैमाने पर लोगों में फैली प्रतिरक्षा यानी इम्युनिटी और वायरस के म्यूटेशन के संयोजन के कारण एक ऐसा वायरस या वैरिएंट आया है जो पहले की तुलना में बहुत कम गंभीर है।

दक्षिण अफ्रीका के एक अध्ययन में पाया गया है कि ओमिक्रॉन के वक़्त अस्पताल में भर्ती मरीजों में डेल्टा के वक़्त भर्ती मरीजों की तुलना में गंभीर बीमारी होने की संभावना 73% कम थी। रिपोर्ट के अनुसार, केप टाउन विश्वविद्यालय में एक इम्यूनोलॉजिस्ट वेंडी बर्गर ने कहा कि डेटा अब काफ़ी ठोस है कि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बेहद कम है।

देश से और ख़बरें

ऐसा लगता है कि कुछ वजहों से ओमिक्रॉन वैरिएंट पिछले वैरिएंट की तुलना में कम गंभीर बन गया है। उनमें से एक बेहद अहम तथ्य यह है कि फेफड़ों को संक्रमित करने की वायरस की क्षमता कम है। कोविड संक्रमण आमतौर पर नाक में शुरू होते हैं और गले तक फैलते हैं। अगर वायरस फेफड़ों तक पहुंचता है तो आमतौर पर अधिक गंभीर लक्षण होते हैं।

इस मामले में पाँच शोध के नतीजे आए हैं। इनमें कहा गया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट फेफड़ों को उतनी आसानी से संक्रमित नहीं करता है जितना कि दूसरे वैरिएंट कर रहे थे। 

ख़ास ख़बरें
एक शोध में कहा गया है कि जापान और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने चूहों पर इसके प्रभाव जानने की कोशिश की। इसमें पता चला कि ओमिक्रॉन वैरिएंट फेफड़ों को कम प्रभावित करने वाला था और उसके मरने की संभावना भी कम थी। बेल्जियम के शोध कर्ताओं को भी ऐसे ही नतीजे मिले। हॉन्ग कॉन्ग के वैज्ञानिकों ने पाया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट ओमिक्रॉन शरीर में धीरे-धीरे फैलता है। इसी वजह से यह कमजोर होता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें