loader

मुझे चरित्रहीन बताने की कोशिश, सीजेआई पर आरोप लगाने वाली पीड़िता बोली

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला ने कहा है कि मामले में जाँच शुरू होने से पहले ही उसे चरित्रहीन साबित करने की कोशिश की जा रही है। पीड़िता ने मामले की जाँच कर रही जजों की समिति से कहा है कि इस बात को लेकर वह बुरी तरह डरी हुई है। 

ताज़ा ख़बरें

इंडियन एक्सप्रेस की एक ख़बर के मुताबिक़, पीड़िता ने समिति को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें लिखा है कि इस मामले की जाँच सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई विशाखा समिति के निर्देशों के अनुसार होनी चाहिए। विशाखा समिति के निर्देशों के अनुसार ऐसे मामलो की जाँच कर रही समिति में महिला अधिक संख्या में होनी चाहिए, साथ ही समिति के बाहर भी एक महिला सदस्य को रखा जाना चाहिए, जो यह सुनिश्चित कर सके कि जाँच पूरी तरह निष्पक्ष ढंग से की जा रही है। सीजेआई पर यौन उत्पीड़न के आरोपों की जाँच कर रही समिति में जस्टिस एस.ए. बोबडे, जस्टिस एन. वी. रमन और जस्टिस इंदिरा बनर्जी शामिल हैं। 

महिला ने इस मामले में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के लिखे गए ब्लॉग का भी ज़िक्र किया है। महिला ने कहा है कि जेटली के ब्लॉग में भी मुझे ही ग़लत बताया गया है। इन वजहों से मैं बुरी तरह डरी हुई हूँ और ख़ुद को अकेली महसूस कर रही हूँ।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़, पीड़िता ने चिट्ठी में कहा है, मैं अदालत से सिर्फ़ इतना कहना चाहती हूँ कि सुनवाई के दौरान मेरी परेशानियों को समझा जाए। मैंने बहुत कुछ झेला है और मुझे उम्मीद है कि मेरी परेशानियों और उत्पीड़न का जल्द ही अंत होगा। पीड़िता ने कहा, ‘मुझे पता है कि मेरी कोई हैसियत नहीं है और मैं आपके सामने केवल सच ही रख सकती हूँ। मुझे तभी न्याय मिल सकता है जब एक स्वतंत्र और निष्पक्ष जाँच होगी।’  

पीड़िता ने यह भी दावा किया कि समिति के सदस्य जस्टिस रमन, सीजेआई रंजन गोगोई के क़रीबी दोस्त हैं और उनके परिवार के सदस्य की तरह हैं। इस कारण से उसे डर है कि उसके द्वारा दिए गए हलफ़नामे और सबूत को लेकर निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी।

इस चिट्ठी में पीड़िता ने बीती 20 अप्रैल को जस्टिस रमन की ओर से हैदराबाद हाई कोर्ट के शताब्दी समारोह में दिए गए भाषण का भी ज़िक्र किया है। पीड़िता ने लिखा है कि जस्टिस रमन ने इस कार्यक्रम में कहा था, हमने बीते समय में भी ऐसी कई कोशिशें देखी हैं और भविष्य में भी देखेंगे लेकिन आज न्यायाधीशों पर भी हमले हो रहे हैं। पीड़िता ने इस भाषण में अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया का हवाला दिया है। 

देश से और ख़बरें
पीड़िता ने अपनी चिट्ठी में उसके आरोपों पर सीजेआई गोगोई के बयानों का भी ज़िक्र किया है। ख़बरों के मुताबिक़, सीजेआई गोगोई ने कहा था कि इस तरह के आरोपों में किसी जूनियर असिस्टेंट का हाथ नहीं हो सकता है, यह किसी बड़ी साज़िश का हिस्सा है और वे लोग सीजेआई के कार्यालय को ख़त्म करना चाहते हैं। 

पीड़िता ने कहा कि बिना मेरी बात सुने ही मेरा चरित्र हनन करने की कोशिश की जा रही है और यह कहा जा रहा है कि मेरे ख़िलाफ़ आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं। महिला ने कहा कि बिना मेरी बात सुने ही मेरी शिकायतों को माननीय न्यायधीशों और वकालत से जुड़े अधिकारियों के द्वारा ग़लत क़रार दिया जा रहा है। 

पीड़िता ने समिति से यह भी अनुरोध किया है कि उसे सुनवाई के दौरान अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में पहले ही बताया जाए और इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाए और इसकी एक कॉपी उसे भी दी जाए।
पीड़िता ने कहा है कि वह अपने तथ्यों को रखने में सक्षम है लेकिन उसे क़ानून और अदालती प्रक्रिया का कोई बहुत अनुभव नहीं है, इसलिए उसे सहयोग के लिए एक वकील और उसके द्वारा चुने गए एक व्यक्ति की ज़रूरत है। पीड़िता ने कहा है कि यह उसका मूलभूत अधिकार है। 
इन आरोपों के सामने आने के बाद सीजेआई गोगोई ने कहा था कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता को बेहद, बेहद, बेहद गंभीर ख़तरा है। उन्होंने यह भी कहा था कि यह न्यायपालिका को अस्थिर करने का एक बड़ा षड्यंत्र है।’
सीजेआई ने इन आरोपों को खारिज करते हुए उन्हें इसे कुछ अहम सुनवाइयों से रोकने की साज़िश करार दिया था। दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट के ही एक वकील उत्सव बैंस ने यह दावा किया है कि यह सीजेआई रंजन गोगोई को फंसाने की साज़िश है। बैंस ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक सीलबंद लिफ़ाफे में कुछ दस्तावेज़ सौंपते हुए कहा है कि इसमें बेहद अहम सबूत हैं और इससे इस बात का ख़ुलासा हो जाएगा कि सीजेआई को फंसाने की साज़िश रची जा रही है। बैंस ने इसमें एक बड़े कॉरपोरेट घराने के शामिल होने का इशारा किया था। उत्सव बैंस ने सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र देकर कहा है कि सीजेआई गोगोई के ख़िलाफ़ आरोप लगाने वाली महिला के पक्ष में प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ़्रेंस करने के लिए अजय नाम के व्यक्ति ने उसे डेढ़ करोड़ रुपये देने की पेशकश की थी।
आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटी जनरल ने कहा था कि ये पूरी तरह झूठे और अपमानजनक हैं। सेक्रेटी जनरल ने यह भी कहा था कि हो सकता है कि इस शिकायत के पीछे कुछ शरारती तत्व हों जो सुप्रीम कोर्ट जैसी संस्था को बदनाम करना चाहते हों।
वकील उत्सव बैंस की ओर से किए गए दावे के बाद यह गुत्थी बुरी तरह उलझ गई है और अब सिर्फ़ निष्पक्ष जाँच से ही सच सामने आ सकता है। क्योंकि इससे न केवल देश के मुख्य न्यायाधीश की छवि धूमिल हो रही है बल्कि सुप्रीम कोर्ट जैसी संस्था जिस पर लोगों को गहरा यक़ीन है, उसकी प्रतिष्ठा को भी आँच आ रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें