loader

शिवसेना ने पूछा, 17 मिनट में मसजिद ढही, बिल लाने में देर क्यों?

शिव सेना सांसद संजय राउत ने बेहद भड़काऊ बयान दिया है। उन्होंने शुक्रवार को अयोध्या में कहा कि बाबरी मसजिद ढहाने में 17 मिनट लगे तो राम मंदिर पर बिल लाने में भला कितना समय लगेगा। उन्होंने यह बयान अयोध्या में आयोजित भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम से सिर्फ़ दो दिन पहले दिया है। राउत ने कहा, 'हमने 17 मिनट में बाबरी मसजिद तोड़ दी तो कानून बनाने में कितना समय लगता है? राष्ट्रपति भवन से लेकर यूपी तक भाजपा की सरकार है। राज्यसभा में ऐसे बहुत सांसद हैं जो राम मंदिर के साथ खड़ें रहेंगे जो विरोध करेगा उसका देश में घूमना मुश्किल होगा।'

बीजेपी पर हमला

राउत का भड़काऊ बयान ठीक ऐसे समय आया है जब शिव सेना ख़ुद अयोध्या में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। एक दिन बाद ही पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे विशेष ट्रेन में कार्यकर्ताओं को भर कर अयोध्या पहुँचने वाले हैं। वे मुंबई से कूच कर चुके हैं। दरअसल, शिव सेना राम मंदिर पर क़ानून बनाने के लिए मोदी सरकार को चुनौती दे रही है। वह यह संकेत भी दे रही है कि बिल पेश हुआ तो दूसरे दलों के सांसद हिन्दुओं के दबाव में ही सही, उसका समर्थन करेंगे। पर सरकार पहले बिल लाए तो सही। राउत के कहने का मर्म यह है कि मोदी सरकार बिल लाना नहीं चाहती, सिर्फ़ दिखावा कर रही है और इसकी वजह राजनीतिक है।दरअसल शिव सेना की रणीनीति यह है कि वह अपने आप को बीजेपी से बड़ा राम मंदिर पैरोकार साबित कर दे। इसके साथ ही वह यह भी साबित करना चाहती है कि सत्ताधारी दल को राम मंदिर बनाना नहीं है, वह सिर्फ इस पर राजनीति कर रही है। 
राउत ने शिव सेना मुखपत्र सामना में छपे एक लेख में लिखा है, 'हमारे अयोध्या जाने की घोषणा करते ही खुद को हिंदुत्ववादी कहलाने वालों के पेट में मरोड़ क्यों उठने लगी? शिवसेना महाराष्ट्र तथा देशभर से अयोध्या पहुंच रही है तो वह राजनीति करने के लिए नहीं।'

किसके पेट में मरोड़?

राउत ने किसी का नाम नहीं लिया, पर हिंन्दुत्व ताक़त कौन है और किसके पेट में मरोड़ उठने की बात वे कह रहे हैं, यह एकदम साफ़ है। वे बीजेपी पर हमला कर रहे हैं। पर राउत का यह हमला छुपा हुआ नहीं है। वे इससे एक क़दम आगे बढ़ कर बहुत ही तल्ख़ लहजे में कहते हैं कि बीजेपी राम के नाम पर वोट की भीख माँगती है, लेकिन शिव सेना ऐसा नहीं करती है। वह जुमलेबाज़ी नहीं करती। इसके साथ ही उन्होने इसे महाराष्ट्र के नायक शिवाजी से भी जोड़ दिया। 
शिव सेना सांसद लिखते हैं, 'राम के नाम पर वोटों का कटोरा लेकर दर-दर घूमें तथा चुनाव का मौसम आते ही सभा-सम्मेलन से जय श्रीराम के नारें दे। ऐसी जुमलेबाजी हमारे खून में नहीं। हमारी धमनियों में शिवाजी महाराज के हिंदुत्व का रक्त है।'

बचाव में बीजेपी

राउत अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं, जगह जगह घूम रहे हैं, बीजेपी के ख़िलाफ़ खूब बोल रहे हैं। बीजेपी से सहानुभूति रखने वाले साधु संतों ने महाराष्ट्र की इस पार्टी से किनारा कर लिया है। पर वे भी दबे छुपे ज़बान यह मान रहे हैं कि राम मंदिर बनवाने के लिए सरकार पर दबाव डालना होगा। राम जन्मभूमि न्यास के महंत नृत्यगोपाल दास ठाकरे से नहीं मिलेगे, पर दबाव डालने की ज़रूरत से वे इनकार नहीं करते।शिव सेना ने कम से कम इतना तो कर ही दिया है कि बीजेपी को बचाव की मुद्रा में ला खड़ा किया है। उसके नेता राम मंदिर से जुड़े तमाम मुद्दों पर सफ़ाई दे रहे हैं। वे अब आक्रामक नहीं हो पा रहे हैं, न ही शिव सेना को चुनौती दे रहे हैं। ठाकरे की रेल 24 नवंबर को अयोध्या पहुँच रही है। वे लोगों को कितना प्रभावित कर पाएंगे और बीजेपी उनका क्या तोड़ निकालती है, यह अब मालूम पड़ेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें