loader

राज्यसभा चुनाव: सोनिया ने राजस्थान से भरा नामांकन, बीजेपी की भी सूची जारी

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। वह अब लोकसभा से इस्तीफा देंगी और रायबरेली का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगी। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आख़िरी तारीख़ 15 फरवरी से एक दिन पहले बुधवार को यह नामांकन दाखिल किया है। इनके साथ कांग्रेस ने तीन अन्य उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी ने भी बुधवार को चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची जारी की है।

कांग्रेस ने दिग्गज नेता सोनिया गांधी को राजस्थान से, प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल प्रदेश से और पूर्व मंत्री चंद्रकांत हंडोरे को महाराष्ट्र से अपना उम्मीदवार बनाया है। बिहार में पार्टी ने पार्टी नेता अखिलेश प्रसाद सिंह को दोबारा उम्मीदवार बनाया है।

इस बीच बीजेपी ने भी राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। बीजेपी की बुधवार को जारी सूची में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन को क्रमशः ओडिशा और मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। यदि निर्वाचित होते हैं तो यह लगभग तय है कि इन राज्यों से दोनों नेताओं का यह दूसरा राज्यसभा कार्यकाल होगा।

इस सूची में बीजेपी ने मध्यप्रदेश से एल मुरुगन के अलावा उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर को भी उम्मीदवार बनाया है।

नड्डा गुजरात से लड़ेंगे

भाजपा और उसकी सहयोगी शिवसेना (शिंदे) गुट के तीन प्रमुख नेताओं को पार्टियों ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामित किया है। जहां भाजपा ने अपने अध्यक्ष जेपी नड्डा को गुजरात से और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को उनके गृह राज्य से नामित किया है, वहीं शिवसेना ने महाराष्ट्र से मिलिंद देवड़ा को उम्मीदवार बनाया है। इनमें से दो उम्मीदवार चव्हाण और देवड़ा हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी और शिवसेना में शामिल हुए हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री तो एक दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं।

नड्डा हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं, लेकिन इस बार गुजरात से चुनाव लड़ेंगे क्योंकि भाजपा के पास कांग्रेस शासित पहाड़ी राज्य से एकमात्र सीट जीतने के लिए आवश्यक विधायकों की संख्या नहीं है।

ताज़ा ख़बरें
कुछ दिन पहले ही जारी की गई बीजेपी की एक अन्य सूची में पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह का भी नाम था। उन्हें उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। वह 2022 में भाजपा में शामिल हुए थे। 

बीजेपी की सूची में यूपी से अन्य नाम हैं- सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन। राज्य में सबसे ज्यादा 10 सीटें खाली हैं। नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन में बीजेपी ने रविवार को धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को नामित किया था। छत्तीसगढ़ में भाजपा ने राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह, हरियाणा में सुभाष बराला, कर्नाटक में नारायण कृष्णसा भंडगे, उत्तराखंड में महेंद्र भट्ट और पश्चिम बंगाल में समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारने की घोषणा की थी।

देश से और ख़बरें

सोनिया गांधी का राजनीतिक करियर

सोनिया गांधी 25 साल बाद ऊँच सदन का रुख कर रही हैं। उन्होंने अपना पहला चुनाव पार्टी के गढ़ उत्तर प्रदेश के अमेठी और कर्नाटक के बेल्लारी से 1999 में लड़ा था। उन्होंने दोनों में जीत हासिल की थी। यह उनके पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के आठ साल बाद था। उन्हें पार्टी को बचाने में मदद करने के लिए राजी किया गया था। 2004 में वह कांग्रेस के दूसरे गढ़ रायबरेली चली गईं।

संसद में और बाहर वह अक्सर अपने सहयोगियों को केंद्र में रहने देती थीं, लेकिन आम तौर पर मृदुभाषी सोनिया गांधी तीखे हमले करती रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें