loader

जगनमोहन के आरोपों पर रमन्ना से बोबडे ने माँगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एन. वी. रमन्ना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के बीच का विवाद गहराता जा रहा है। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस. ए. बोबडे ने जस्टिस रमन्ना से कहा है कि वे जगनमोहन रेड्डी के आरोपों का जवाब दें। रेड्डी ने शिकायत की थी कि जस्टिस रमन्ना आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट को प्रभावित कर रहे हैं। इसके पहले हाई कोर्ट ने राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कई आदेश जारी किए थे।

क्या है मामला?

बीते दिनों जस्टिस बोबडे ने जगनमोहन रेड्डी से कहा था कि वे 6 अक्टूबर को की गई शिकायत से जुड़ा हलफ़नामा पेश करें। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मुख्य न्यायाधीश को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने जस्टिस रमन्ना पर गंभीर आरोप लगाए थे।

जस्टिस रमन्ना की एक बेंच ने पूर्व सांसदों व विधायकों के ख़िलाफ बेहद धीमी गति से चल रहे मामलों की सुनवाई तेज़ कर दी थी। इसके तुरन्त बाद ही जगनमोहन रेड्डी ने जस्टिस रमन्ना के ख़िलाफ़ शिकायत की थी। 6 अक्टूबर, 2020 को लिखी गई उस शिकायती चिट्ठी को 9 अक्टूबर को सार्वजनिक भी कर दिया गया था।

ख़ास ख़बरें

शिकायतें

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जस्टिस रमन्ना के ख़िलाफ़ की गई शिकायत से जुड़ा हलफ़नामा पेश कर दिया था। इसके बाद ही जस्टिस रमन्ना से जवाब देने को कहा गया है। यदि मुख्य न्यायाधीश बोबडे जस्टिम रमन्ना के जवाब संतुष्ट होंगे तो इस मामले को वहीं ख़त्म कर दे सकते हैं, वर्ना वे और जानकारी माँग सकते हैं।

जगनमोहन रेड्डी की शिकायत के बाद कई अहम घटनाएं हुईं। मुख्य न्यायाधीश की अगुआई में बने कॉलीजियम ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों का तबादला कर दिया था। इन अदालतों में जगनमोहन रेड्डी से जुड़े मुक़दमे चल रहे थे।

supreme court chief s a bobde seeks n v ramanna reply on jaganmohan accusations - Satya Hindi
बता दें कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जस्टिस बोबडे को लिखी चिट्ठी में आरोप लगाया था कि विरोधी दल के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और जस्टिस रमन्ना के बीच संबंध है। यह कहा गया था कि जस्टिस रमन्ना के परिवार ने उस अमरावती में ज़मीन खरीदी, जिसे चंद्रबाबू नायडू ने राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने की योजना बनाई थी।
जगनमोहन रेड्डी ने जस्टिस बोबडे को लिखी चिट्ठी में कहा था कि जस्टिस रमन्ना आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट की बैठकों और रोस्टर को प्रभावित कर रहे हैं। वे अमरावती भूमि घोटाले से जुड़े मामले को रोस्टर में कुछ चुनिंदा जजों को ही रखवा रहे हैं और इस तरह न्याय प्रशासन को प्रभावित कर रहे हैं।

जस्टिस रमन्ना ने क्या कहा था?

इसके बाद जस्टिस रमन्ना ने दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बग़ैर किसी का नाम लिए स्वतंत्र न्यायपालिका का मुद्दा उठाया था और जजों पर पड़ने वाले दबावों की चर्चा की थी।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस ए. आर. लक्ष्मणन के निधन पर शोक सभा में कहा था कि 'सभी दबावों और बाधाओं का सामना करना और सभी बाधाओं के ख़िलाफ़ बहादुरी से खड़ा होना न्यायाधीश का एक महत्वपूर्ण गुण है' और वर्तमान समय में एक 'जीवंत और स्वतंत्र न्यायपालिका... की आवश्यकता है'।

जगनमोहन पर 31 मामले

याद दिला दें कि जगनमोहन रेड्डी पर कुल मिला कर 31 मामले चल रहे हैं। उन्होंने विधानसभा चुनाव का पर्चा भरते समय खुद यह जानकारी दी थी। ये मामले ईडी और सीबीआई ने लगाए हैं और इनसे जुड़ी एफ़आईआर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग थानों में दर्ज कराई गई थीं। रेड्डी पर भारतीय दंड संहिता के तहत 20 तरह के आरोप लगाए गए थे।

supreme court chief s a bobde seeks n v ramanna reply on jaganmohan accusations - Satya Hindi

जगनमोहन रेड्डी पर ख़तरनाक हथियार रखने, दंगा करने, किसी को चोट पहुँचाने या हत्या करने की तैयारी करने के भी आरोप लगाए गए थे। उन पर किसी को ज़बरन बंदी बनाए रखने, डराने-धमकाने, हमला करने, सार्वजनिक संपत्ति को नु़क़सान पहुँचाने और सरकारी कर्मचारी को अपना काम करने से रोकने के आरोप भी हैं।

जगनमोहन रेड्डी पर यह आरोप भी है कि जब उनके पिता वाई. एस. राजशेखर रेड्डी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, उन्हें प्रभावित कर निजी कंपनियों को सस्ते में खनन के अधिकार दिलवाए और इसके बदले उनसे फ़ायदे लिए थे। सीबीआई की जाँच और उसकी रिपोर्ट के आधार पर इनफ़ोर्समेंट डाइरेक्टरेट ने जगनमोहन रेड्डी पर 5 मुकदमे कर दिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें