loader

पुलिस अफ़सरों को सीजेआई की चेतावनी, सत्तारूढ़ दलों से साँठगाँठ की तो भुगतना होगा

सत्तारूढ़ दल की हर बात में हाँ में हाँ मिला कर और कई बार नियम- क़ानून और दिशा निर्देशों से परे जाकर पुलिस अफ़सरों के काम करने के तौर-तरीकों पर मुख्य न्यायाधीश ने गंभीर टिप्पणी की है और उन्हें चेतावनी दी है। 

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना ने ऐसे अफ़सरों को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी है कि सरकार बदलने पर ऐसे लोगों को भुगतना पड़ता है और तब वे राहत के लिए अदालतों की शरण में जाते हैं। 

उन्होंने कहा,

जब आप सरकार के बहुत ही नज़दीक होते हैं तो एक दिन ऐसा भी आता है जब बिल्कुल दूसरी तरफ होते हैं और तब आपको भुगतना पड़ता है।


जस्टिस एन. वी. रमना, मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट

न्यायाधीश की चेतावनी

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "जब सरकार के साथ अच्छे रिश्ते होते हैं तो आप पैसे वसूलते हैं, सुविधाओं का लाभ लेते हैं और कई तरह के फ़ायदे उठाते हैं, इसके बाद जब सरकार बदलती है तो आपको सबकुछ ब्याज समेत चुकाना पड़ता है।" 

जस्टिस रमना की जिस बेंच ने ये बातें कहीं, उसमें जस्टिस सूर्य कांत और जस्टिस हिमा कोहली भी हैं। 

मुख्य न्यायाधीश ने यह तल्ख टिप्पणी निलंबित आईपीएस अधिकारी गुरजिंदर पाल सिंह के मामले में की। गुरजिंदर सिंह पर राजद्रोह और भ्रष्टाचार के मामले हैं। उन्हें गिरफ़्तार किया जा सकता है। अदालत ने उनकी गिरफ़्तारी पर रोक लगा रखी है। उन्होंने अवैध वसूली के एक तीसरे मामले में राहत की माँग सुप्रीम कोर्ट से की। 

'परेशान करने वाली प्रवृत्ति'

सुप्रीम कोर्ट ने पहले दो मामलों में सुनवाई करते हुए 26 अगस्त को कहा था कि पुलिस अफ़सरों को ज़िम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए ताकि क़ानून का राज बना रहे। 

जज ने कहा था कि जब तक पुलिस अफ़सर राजनीतिक दलों को तरजीह देते रहेंगे, इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी। 

अदालत ने टिप्पणी की थी,

यह बहुत ही परेशान करने वाली प्रवृत्ति है। इसके लिए एक तरह से पुलिस विभाग को ही ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है। यदि पुलिस विभाग के लोग दायित्व के साथ काम नहीं करेंगे और ऐसे व्यवहारों के लिए ज़िम्मेदार नहीं ठहराए जाएंगे तो क़ानून का राज नहीं रहेगा।


जस्टिस एन. वी. रमना, मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट

मुख्य न्यायाधीश ने किया आगाह

मुख्य न्यायाधीश ने इस प्रवृत्ति पर ही चोट करते हुए अफसरों को आगाह किया है कि यदि वे एक समय सत्तारूढ़ दल के साथ मिल कर ग़लत काम करेंगे और पद व पैसे के लिए नियम क़ानूनों की धज्जियाँ उड़ाएंगे तो बाद में उन्हें भुगतना पड़ेगा, जब सरकार बदलेगी और दूसरा दल आएगा तो वह उनके खिलाफ़ कार्रवाई करेगा। 

सुप्रीम कोर्ट ने 2007 में पुलिस सुधार के लिए केंद्र सरकार को जो निर्देश दिया था, उसमें राजनीतिक हस्तक्षेप कम करने के कई उपायों को लागू करने की बात भी थी। किसी सरकार ने इन सिफ़ारिशों को लागू नहीं किया क्योंकि कोई राजनीतिक दल यह नहीं चाहता है कि पुलिस व प्रशासन पर उनकी पकड़ कम हो।

कई पुलिस अफ़सर भी नहीं चाहते कि किसी तरह का सुधार हो क्योंकि वे स्वयं भी सत्तारूढ़ दल की हां में हां मिला कर प्रमोशन और अच्छी पोस्टिंग चाहते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने राजनेताओं व पुलिस अफ़सरों की इस सांठगांठ पर ही चोट की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें