loader

जजों को निशाना बनाना 'नया फैशन': सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीशों को निशाना बनाने के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि जजों के ख़िलाफ़ आरोप लगाना आजकल एक नया फैशन बन गया है। इसने कहा कि यह महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक प्रचलित है। अदालत ने कहा, 'जज जितना मज़बूत होगा, आरोप उतने ही घटिया लगेंगे'।

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी उस मामले में की जिसमें इसने मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार किया जिसमें एक वकील को अवमानना ​​​​का दोषी पाया गया और उसे 15 दिन के कारावास की सजा सुनाई गई। कोर्ट ने जेल की सजा को बरकरार रखते हुए कहा कि वकील कानून से ऊपर नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'अगर वे न्याय प्रक्रिया में बाधा डालने की कोशिश करते हैं तो उन्हें भी परिणाम भुगतने होंगे।'

ताज़ा ख़बरें

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को कहा कि पूरे देश में न्यायाधीशों पर हमले हो रहे हैं और जिला न्यायाधीशों के पास कोई सुरक्षा नहीं है, कई बार तो लाठी चलाने वाला पुलिसकर्मी भी उपलब्ध नहीं होता है।

अदालत ने आरोपी वकील के ख़िलाफ़ ग़ैर-ज़मानती वारंट जारी करते हुए कहा, 'ऐसे वकील न्यायिक प्रक्रिया पर धब्बा हैं और इससे सख्ती से निपटा जाना चाहिए।' जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, 'न्यायाधीश ने उसके ख़िलाफ़ एक गैर-जमानती वारंट जारी किया। वह उच्च न्यायालय के पास एक चाय की दुकान पर थे, 100 अधिवक्ता उन पर टूट पड़े और ग़ैर-जमानती वारंट को तामील करने से रोक दिया। सीसीटीवी फुटेज है... और इससे भी बदतर, जब मामला वापस आया, तो उन्होंने न्यायमूर्ति पीटी आशा के ख़िलाफ़ आरोप लगाए।' 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि कुछ उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों को खुले तौर पर धमकाना आम बात हो गई है। उन्होंने कहा कि 'वे कहते हैं, मेरे ख़िलाफ़ एक ग़ैर ज़मानती वारंटी जारी करने की हिम्मत कैसे हुई'।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, 

आप बेबुनियाद आरोप नहीं लगा सकते। कल्पना कीजिए कि 100 वकील इकट्ठा होते हैं। वकील भी क़ानून की प्रक्रिया के अधीन होते हैं। अब, मुंबई, उत्तर प्रदेश और चेन्नई में बड़े पैमाने पर न्यायाधीशों के ख़िलाफ़ आरोप लगाने का यह एक नया फैशन बन गया है।


जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट जज

जजों को निशाना बनाए जाने को लेकर ऐसी ही टिप्पणी पिछले महीने भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने की थी। उन्होंने कहा था कि अब सरकार ने भी जजों को बदनाम करना शुरू कर दिया है! उन्होंने कहा था कि यह नया चलन शुरू हुआ है। 

देश से और ख़बरें

सीजेआई रमना ने यह टिप्पणी तब की थी जब छत्तीसगढ़ में पूर्व आईआरएस अधिकारी और पूर्व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव अमन कुमार सिंह के ख़िलाफ़ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएँ दायर की गईं। उन दोनों में से एक याचिका छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दायर की गई थी। सुनवाई के दौरान दोनों वकीलों द्वारा रखी गई दलीलों को लेकर सीजेआई ने सख़्त टिप्पणी की। 

वकीलों की दलील के बाद सीजेआई रमना ने टिप्पणी की थी, 'आप जो भी लड़ाई लड़ें, वह ठीक है। लेकिन अदालतों को बदनाम करने की कोशिश मत करें। मैं इस अदालत में भी देख रहा हूं, यह एक नया चलन है।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें