loader

सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर हिंसा पर मांगी अपडेटेड स्टेटस रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर हिंसा को लेकर अपडेटेड स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। मणिपुर सरकार से यह  रिपोर्ट दस जुलाई तक मांगी है। सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर सरकार से पूछा है कि राज्य में हालात सामान्य करने के लिए उसकी ओर से क्या कदम उठाए जा रहे हैं। कितने राहत कैंप बनाए गए हैं,  अब तक कितने हथियार बरामद किए गए हैं? सुप्रीम कोर्ट मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था। दायर याचिका में आदिवासियों की सुरक्षा सेना से कराने की मांग की है। कोर्ट ने कहा है कि अब इस मामले पर अगली सुनवाई दस जुलाई को होगी। 

देश से और खबरें

मणिपुर में बंद नहीं हो रही हिंसा 

सुप्रीम कोर्ट में हुई पिछली सुनवाई में याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील कॉलिन गोंजाल्विस ने बताया था कि 70 आदिवासियों की हत्या हो चुकी है। सरकार राज्य में चल रही हिंसा को रोकने में नाकाम रही है, जबकि सरकार की ओर से अदालत को भरोसा दिया गया था कि वो सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखेगी। सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले भी मणिपुर के हालात पर स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। याचिकाकर्ता के वकील कॉलिन गोंजाल्विस ने कोर्ट को बताया कि मणिपुर में हिंसा में कोई कमी नहीं हो रही। अब तक 110 लोग मारे जा चुके हैं।उन्होंने कहा कि मैंने कोर्ट में एक आवेदन दाखिल किया है जिसमें ताजा हालात स्पष्ट है। सुप्रीम कोर्ट में मणिपुर सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि अब प्रभावित जिलों में कर्फ्यू भी कुछ घंटे के लिए ही लगता है। उन्होंने कहा कि  स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। राज्य में सुरक्षा और शांति लाने के लिए  सीआरपीएफ और सेना की 114 कंपनियां तैनात हैं और राहत शिविर भी बनाएं गए  हैं।  

ताजा ख़बरें

ताजा हिंसा में चार लोगों की हत्या

मणिपुर में 3 मई से शुरू हुआ हिंसा का दौर अब तक जारी है। कुकी और मैतेई समुदाय के बीच हिंसा की खबरें अब भी आ रही हैं। ताजा हिंसा इंफाल से लगभग 70 किमी दक्षिण-पूर्व में रविवार की रात होने की सूचना है। रात भर चली गोलीबारी में कम से कम पांच लोगों के घायल होने की सूचना है। इससे पहले रविवार सुबह बिष्णुपुर-चुराचांदपुर बार्डर  पर फिर से दोनों समुदायों के लोग भिड़ गए थे। इस हिंसा में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और चौथे का सिर काट दिया गया।इस बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कुंबी विधानसभा सीट के अंतर्गत घटनास्थल का दौरा किया है। उन्होंने  स्थानीय लोगों को पूरी सुरक्षा देने का वादा किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें