loader

सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर देश को बाँट रहे लोग : महबूबा

बालाकोट पर ख़ास
महबूबा मुफ़्ती ने बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक होने के बाद कहा है कि कुछ लोग कुल्हाड़ी बनकर समाज को काटना चाहते हैं। दोपहर बाद उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और लोगों को आगाह किया कि धर्म और पहचान के नाम पर लोगों को बाँटने वालों से बचें। महबूबा ने इशारों-इशारों में अपनी बात कही है।
ख़ास ख़बरें

न्यूज़ चैनलों पर फैलाया जा रहा युद्धोन्माद 

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री मुफ़्ती ने कहा कि ट्विटर और न्यूज़ चैनलों पर युद्धोन्माद फैलाया जा रहा है। मुफ़्ती ने कहा कि बहुत सारे लोग तो अज्ञानता में ऐसा कर रहे हैं लेकिन कुछ पढ़े-लिखे और सुविधा संपन्न लोग भी युद्ध की संभावनाओं को लेकर ख़ुश हो रहे हैं। महबूबा मुफ़्ती ने इसे जहालत क़रार दिया है। 

महबूबा ने कहा है कि जिस तरीक़े से मैं खामखां के भड़काने और युद्ध की बात करने के ख़िलाफ़ हूँ, उससे कुछ लोग मेरे राष्ट्रवाद पर सवाल खड़े कर सकते हैं। लेकिन मैं लगातार शांति की बात करती रहूँगी और यह कहती रहूँगी कि और लोगों की जान बचाने की कोशिश करूँगी, बजाय इसके कि देशभक्ति का ग़लत अर्थ निकालकर लोगों को कुर्बान किया जाए।
सर्जिकल स्ट्राइक

बीजेपी के साथ चलाई थी सरकार 

महबूबा मुफ़्ती पर अक़सर यह आरोप लगता है कि वह कश्मीर में अलगाववादी ताक़तों का समर्थन करती हैं। हालाँकि बीजेपी की मदद से उन्होंने जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाई थी। बाद में बीजेपी ने उनसे समर्थन वापस ले लिया था और उनकी सरकार गिर गई थी। बीजेपी भी उन पर अलगाववादी ताक़तों का साथ देने का आरोप लगा चुकी है।

महबूबा मुफ़्ती इस बात से वाक़िफ़ हैं कि शांति की बात करने पर उन्हें ग़लत नज़र से देखा जाएगा। लेकिन फिर भी वह कहती हैं कि पुलवामा हमले के बाद नि:संदेह देश का माहौल बिगड़ा है, लोग खून के प्यासे हैं और बदला लेना चाहते हैं लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हिंसा, हिंसा को जन्म देती है। 
महबूबा मुफ़्ती सवाल करती हैं कि दुनिया के किस कोने में शांति की बात करने और बेमतलब हिंसा का विरोध करने पर लोगों को देशद्रोही कहा जाता है?

शांति की बात करती रहूँगी

पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हुए थे और उसके बाद देश भर में ग़म और ग़ुस्सा फैला था। लोग पाकिस्तान को सबक सिखाने की बात करने लगे थे। ऐसे में शांति और पाकिस्तान से बातचीत करने का समर्थन करने पर लोगों की देशभक्ति पर खुलेआम सवाल खड़े किए गए। महबूबा इस संदर्भ में कहती हैं कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि लोग उन्हें क्या कहेंगे, वह शांति की बात करती रहेंगी।

नापाक मंसूबों को न होनें दें कामयाब 

महबूबा ने ट्विटर पर बिना किसी पार्टी और किसी नेता का नाम लिए हुए कहा है कि ग़म और ग़ुस्से के इस माहौल में लोगों को बाँटने की कोशिश की जाएगी। धर्म और पहचान के नाम पर एक-दूसरे को लड़ाया जाएगा। हिंदू बनाम मुसलमान, जम्मू बनाम कश्मीर होगा। हमारे दर्द के इस मंजर में ऐसे ख़तरनाक मंसूबों को कामयाब नहीं होने देना है क्योंकि कुल्हाड़ी तो भूल जाती है लेकिन पेड़ को याद रहता है। 

महबूबा मुफ़्ती ने यह तो साफ़ नहीं किया कि वह किसे कुल्हाड़ी कह रही हैं और किसे पेड़। लेकिन ध्यान से पढ़ने पर यह बात बिलकुल साफ़ होती है कि उनका इशारा किस तरफ़ है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें