loader

टीएमसी सांसद बोले- धनखड़ की मिमिक्री एक नहीं, हजार बार करेंगे

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री रुकने का नाम नहीं ले रही है। निलंबित तृणमूल कांग्रेस सांसद ने एक बार फिर धनखड़ की नकल उतारी। पिछले हफ्ते उस समय बड़ा राजनीतिक भूचाल आ गया था जब संसद के बाहर परिसर में अन्य निलंबित सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन के दौरान कल्याण बनर्जी को उपराष्ट्रपति धनखड़ की नकल करते देखा गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपने फोन पर टीएमसी नेता का वीडियो बनाते देखा गया।

इस घटना से दुखी जगदीप धनखड़ ने अपना दर्द बयां किया और कहा कि भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में विपक्षी सदस्यों ने उनके पद का अपमान किया है। धनखड़ ने यह भी दावा किया कि यह एक जाट, उनकी जाति और किसान परिवार से आने वाले व्यक्ति के रूप में उनकी पृष्ठभूमि का भी अपमान है।

ताजा ख़बरें

शनिवार को पश्चिम बंगाल के सेरामपुर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, कल्याण बनर्जी ने कथित तौर पर दावा किया कि वह धनखड़ की नकल करना जारी रखेंगे। उन्होंने इसे “कला का रूप” करार दिया।

इंडिया टुडे के मुताबिक बनर्जी ने कहा- "मैं मिमिक्री करता रहूंगा। यह एक कला है। अगर जरूरत पड़ी तो मैं इसे एक बार नहीं हजार बार करूंगा। मेरे पास अपने विचार व्यक्त करने के सभी मौलिक अधिकार हैं। आप मुझे जेल में डाल सकते हैं। मैं पीछे नहीं हटूंगा।"
टीएमसी सांसद ने "मामूली मुद्दे" पर परेशान होने के लिए धनखड़ की आलोचना की। बनर्जी ने कथित तौर पर दावा किया कि उन्होंने पहली बार संसद में प्रधान मंत्री से मिमिक्री सीखी। फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से। बनर्जी ने कहाृ “हमने उनके मजाक को खेल भावना के साथ लिया। अब अगर वह मजाक समझे बिना रोना शुरू कर देते हैं, तो मैं कुछ नहीं कर सकता...।'' बनर्जी ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि ''धनखड़ एक बच्चे की तरह रोए।''

66 वर्षीय कल्याण बनर्जी विवादों से अछूते नहीं हैं, जिनका राजनीतिक विरोधियों पर विवादास्पद टिप्पणियाँ जारी करने का एक लंबा इतिहास रहा है। राजनीतिक विवाद तब सामने आया जब सांसदों के निलंबन की निंदा करते हुए मंगलवार को संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान बनर्जी ने धनखड़ की नकल की थी। भाजपा ने धनखड़ की मिमिक्री की कड़ी निन्दा की। बाद में धनखड़ की मिमिक्री को भाजपा ने राष्ट्रीय मुद्दा बना दिया।

जवाब में, बनर्जी ने स्पष्ट किया कि मंगलवार को संसद परिसर में अपने कार्यों से उनका किसी को नुकसान पहुंचाने का इरादा नहीं था। पूर्व वकील से नेता बने इस नेता ने राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और धनखड़ के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के ट्रैक रिकॉर्ड के कारण राजनीतिक विरोधी उन्हें "लूज़ कैनन" भी कहते हैं।

देश से और खबरें

लॉ ग्रैजुए कल्याण बनर्जी छात्र राजनीति में बहुत सक्रिय रहे और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के वफादार समर्थक माने जाते हैं। वह पहली बार 2001 में पश्चिम बंगाल में विधान सभा के सदस्य बने। सेरामपुर लोकसभा सीट से तीन बार सांसद के रूप में काम करते हुए, बनर्जी को पहली बार 2009 में शहर के सांस्कृतिक केंद्र, नंदन में बिताए गए बुद्धदेव भट्टाचार्य के समय की आलोचना करने के लिए कुख्याति मिली। 2016 में नोटबंदी के बाद उन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयान दिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें