loader

हिजाब बैन को चैलेंज करने वाली उड्डुपी की छात्राएं फैसले से निराश

हिजाब मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाली 5 छात्राओं ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले से उन्हें निराशा हुई है। हमें हमारे मौलिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया है। उड्डुपी की याचिकाकर्ता लड़कियों ने कहा कि हिजाब का मुद्दा, स्थानीय स्तर पर हल किया जाना चाहिए था, लेकिन अब वो राजनीतिक और सांप्रदायिक रंग ले चुका है। बहरहाल, हम लोग इस वजह से कॉलेज नहीं छोड़ेंगे।पिछले साल दिसंबर में सिर पर स्कार्फ को लेकर भड़के विवाद के बीच, इन लड़कियों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें कहा गया था कि इस्लाम में हिजाब एक अनिवार्य प्रथा है जिसे संविधान के तहत संरक्षित किया गया है और ऐसा कोई कानून नहीं है जो शैक्षणिक संस्थानों में इसके उपयोग को प्रतिबंधित करता हो।

ताजा ख़बरें
लड़कियों ने आज कहा कि हम हिजाब चाहते हैं। हम हिजाब के बिना कॉलेज नहीं जाएंगे। महिलाओं के लिए स्कार्फ उनके धर्म का एक अनिवार्य हिस्सा है और कुरान में इसका उल्लेख किया गया है। हाईकोर्ट के आदेश की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, कुरान में उल्लेख है कि एक लड़की को अपने बाल और छाती को ढंकना चाहिए। आलिया के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली एक लड़की ने कहा, अगर कुरान में इसका जिक्र नहीं होता तो हम नहीं पहनते। अगर कुरान में इसका जिक्र नहीं होता तो हम संघर्ष नहीं करते।

देश से और खबरें
कर्नाटक हाईकोर्ट ने आज अपने आदेश में कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम में एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है। तीन न्यायाधीशों ने राज्य सरकार के प्रतिबंध को हटाने और छात्राओं की याचिकाओं को खारिज करने से इनकार करते हुए कहा, हमारा विचार है कि मुस्लिम महिलाओं द्वारा हिजाब पहनना इस्लामी आस्था में आवश्यक धार्मिक अभ्यास का हिस्सा नहीं है। यह विवाद पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ था जब उडुपी के एक स्कूल की छात्राओं ने शिक्षकों के अनुरोध के बावजूद स्कार्फ हटाने और उनका इस्तेमाल बंद करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद पांचों छात्राएं कोर्ट गईं। जैसे ही विरोध फैला, छात्रों के एक वर्ग ने भगवा स्कार्फ पहनकर प्रदर्शन किए। जबकि हिजाब के समर्थन में दलित छात्रों ने नीले रंग का दुपट्टा पहनकर प्रदर्शन किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें