loader
गुरपतवंत सिंह पन्नू

पन्नू हत्या साजिश केस: जानें, भारत की जाँच पर अमेरिका ने क्या कहा

भारत के ख़िलाफ़ जहर उगलते रहने वाले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित साज़िश के मामले में अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का बयान आया है। उन्होंने भारत की प्रतिक्रिया आने के बाद कहा है कि वह इस मामले को बेहद गंभीरता से लेता है। हालाँकि, इसके साथ ही उन्होंने भारत के साथ संबंधों का हवाला दिया और उन्होंने पन्नू की हत्या की कथित साज़िश में भारत द्वारा शुरू की गई जाँच का स्वागत किया।

ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि वाशिंगटन इन आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है कि भारत सरकार का एक अधिकारी अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में शामिल था। ब्लिंकन का यह बयान इज़राइल की राजधानी तेल अवीव में आया है। 

ताज़ा ख़बरें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने कहा, 'मैं कह सकता हूँ कि यह कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं। हममें से कई लोगों ने पिछले हफ्तों में इसे सीधे भारत सरकार के समक्ष उठाया है। सरकार ने आज घोषणा की कि वह एक जांच कर रही है, और यह अच्छा और सही है। हम नतीजे की प्रतिक्षा कर रहे हैं।'

इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने ब्लिंकन की टिप्पणियों को दोहराया, लेकिन साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्व पर जोर दिया और मामले को कमतर पेश करने की कोशिश की। उन्होंने कहा, 'भारत एक रणनीतिक साझेदार बना हुआ है, और हम भारत के साथ उस रणनीतिक साझेदारी को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे। इन आरोपों और इस जांच को हम बहुत गंभीरता से लेते हैं।'

वह भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। गुप्ता पर अमेरिकी नागरिक और खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने के लिए एक हिटमैन को नियुक्त करने के लिए एक भारतीय सरकारी एजेंसी के कर्मचारी के साथ काम करने का आरोप लगाया गया है।
जॉन किर्बी ने इस मामले पर भारत की प्रतिक्रिया पर कहा कि हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत भी इसकी जांच के लिए अपने खुद के प्रयासों की घोषणा करके इसे गंभीरता से ले रहा है।

बता दें कि अभियोग में आरोपी व्यक्ति या भारत सरकार के अधिकारी का नाम नहीं है। फाइनेंशियल टाइम्स ने पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अमेरिका ने पन्नू को मारने की साजिश को नाकाम कर दिया था।

देश से और ख़बरें

गुरपतवंत सिंह के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। अमेरिकी जांच एजेंसियों ने निखिल गुप्ता नामक भारतीय को पकड़ा है जिस पर आरोप है कि भारतीय अधिकारी ने गुप्ता के जरिए अंडर कवर एजेंट भाड़े पर लिए थे और गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की गहरी साजिश अमेरिका में रची जा रही थी। कथित भारतीय अधिकारी द्वारा भेजे गए संदेश पकड़े गए हैं, जिनसे इस साजिश का पता चला। सभी दस्तावेज अमेरिका की मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में जमा कराए गए हैं। 

ख़ास ख़बरें

गुरपतवंत सिंह पन्नू का नाम तब चर्चा में आया था जब कुछ सिख युवकों ने सिख फॉर जस्टिस यानी एसएफजे बनाई और कानूनी सलाहकार और प्रवक्ता के रूप में पन्नू को नियुक्त किया। एसएफजे ने अपने घोषणापत्र में कहा कि उनकी संस्था का मक़सद भारत में अलग खालिस्तान देश बनाना है। पन्नू के बयानों ने सिर्फ पंजाब में ही नहीं पूरे भारत में हलचल मचा दी। भारत के कई शहरों में खालिस्तानी नारे दिखाई देने लगे और उसके नीचे एसएफजे लिखा होता। इन सारी करतूतों के पीछे एक ही नाम बार-बार सामने आ रहा था, वो था पन्नू का नाम।

भारत में पन्नू के खिलाफ केस दर्ज हुए। 2020 में भारत सरकार ने उसे आतंकवादी के रूप में नामजद किया और उसकी खेती की जमीन को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 51 ए के तहत जब्त कर लिया गया। गुरपतवंत सिंह पन्नू वर्तमान में भारत में राजद्रोह के तीन आरोपों सहित 22 आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें