loader

क़ीमत तय, निजी अस्पतालों में कोविशील्ड 780, कोवैक्सीन 1,410 में मिलेगी

केंद्र सरकार ने मंगलवार को निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की क़ीमत तय कर दी है। सरकार ने कहा है कि कोविशील्ड के लिए 780, कोवैक्सीन के लिए 1,410 रुपये और रूस की स्पुतनिक V वैक्सीन के लिए 1,145 रुपये चुकाने होंगे। 

सरकार ने कहा है कि वैक्सीन की क़ीमतों की हर दिन मॉनिटरिंग की जाएगी और अगर कोई भी प्राइवेट अस्पताल या टीकाकरण केंद्र लोगों से तय क़ीमतों से ज़्यादा वसूल करता है तो उसके ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें
कोरोना टीके की किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को वैक्सीन खरीदने के नए ऑर्डर दिए हैं और उसने दावा किया है कि अगस्त से दिसंबर के बीच उसे 44 करोड़ डोज़ मिल जाएंगी। केंद्र सरकार ने कहा कि कोविशील्ड की 25 करोड़ और कोवैक्सीन की 19 करोड़ डोज़ के आर्डर दे दिए गए हैं। 

सोमवार की शाम को देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलान किया था कि केंद्र सरकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से उनके कुल उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा खरीद कर राज्यों को मुफ़्त देगी। इससे यह होगा कि 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को मुफ़्त कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकेगी। 

प्रधानमंत्री ने यह भी एलान किया था कि ग़रीबी रेखा से नीचे के लोगों को पहले से मिल रहा मुफ़्त राशन अब नवंबर तक मिलता रहेगा। उन्होंने कहा था कि इससे 80 करोड़ लोगों को फ़ायदा मिल रहा है।

देश से और ख़बरें

भारत में बनेगी स्पुतनिक V

कुछ दिन पहले ड्रंग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया को भारत में रूस की वैक्सीन स्पुतनिक V बनाने की अनुमति दे दी थी। यह तीसरी वैक्सीन होगी, जो भारत में बनाई जाएगी। 

सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में स्पुतनिक V को विकसित करने के लिए गमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी, मॉस्को के साथ हाथ मिलाया है। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका के साथ मिलकर पहले से ही कोविशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सीन बना रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार से कहा है कि वह जून में 10 करोड़ डोज़ की सप्लाई करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें