loader

हम देश के लिए खेल रहे हैं, जातीय टिप्पणियां नहीं होनी चाहिए: वंदना कटारिया

भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया ने उनके घर के बाहर जातीय गालियां देने वाले और बेहूदगी करने वालों को जवाब दिया है। दलित समाज से आने वालीं वंदना ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में कहा कि उन्हें उनके घर के बाहर हुई इस घटना के बारे में पता चला है। 

26 साल की इस महिला खिलाड़ी ने कहा, “हम लोग देश के लिए खेल रहे हैं और जो कुछ भी हो रहा है, उसके लिए कुछ भी ना करें, कास्टिंगबाज़ी जैसा, जो मैंने थोड़ा सा सुना था, वो सब ना हो।”

वंदना ने आगे कहा, “सिर्फ़ हॉकी के बारे में सोचें, युवा लड़कियां हैं और हम देश के लिए खेल रही हैं तो हम सब को एक होना चाहिए, मतलब हर चीज को।” वंदना ने कहा कि जब वे अपने परिवार से बात करेंगी, उसके बाद ही इस घटना के बारे में कोई टिप्पणी करेंगी।  

ताज़ा ख़बरें

वंदना कटारिया अकेली ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में गोल दागने की हैट ट्रिक लगाई है। वंदना ने शुक्रवार को ब्रिटेन के साथ हुए मुक़ाबले में भी एक गोल दागा। 

जातिसूचक गालियां दी थीं 

भारत और अर्जेंटीना के बीच बुधवार को हुए मैच में महिला हॉकी टीम की हार के बाद वंदना के परिजनों को जातीय अपमान का शिकार होना पड़ा था। जातीय अहंकार के नशे में डूबे कुछ लोग वंदना के घर के बाहर पहुंच गए थे और उन्होंने इस हार के लिए महिला हॉकी टीम में शामिल दलित खिलाड़ियों को जिम्मेदार ठहराया था। इन लोगों ने वंदना के परिवार को जातिसूचक गालियां दी थीं और पटाखे जलाए थे।

देखिए, इस विषय पर चर्चा- 

दो को भेजा जेल 

वंदना कटारिया उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रोशनाबाद गांव की रहने वाली हैं। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ़्तार किया है। वंदना के भाई चंद्रशेखर कटारिया की शिकायत पर हरिद्वार जिले की सिडकुल पुलिस ने इस मामले में अभियुक्त रोशनाबाद निवासी सुमित चौहान, अंकुर, विजयपाल के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया था। पुलिस ने विजयपाल और अंकुर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

देश से और ख़बरें

इस घटना के सामने आने के बाद अभियुक्तों को सोशल मीडिया पर जमकर लताड़ लगाई गई थी। क्योंकि एक ओर सारा देश महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर गर्व कर रहा था, वहीं जातीय अहंकार में डूबे इन लोगों की वजह से वंदना के परिवार को जातीय अपमान का घूंट पीना पड़ा था। 

जातीय अहंकार के कारण दलितों के साथ मारपीट, भेदभाव होने की ख़बरें इस आधुनिक युग में भी आम हैं। लेकिन टीम की हार के लिए किसी पुरूष या महिला खिलाड़ी को उसकी जाति के कारण निशाना बनाना, घिनौनी जातिवादी सोच का वीभत्स रूप है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें