loader

राजस्थान चुनाव को लेकर भाजपा की दो अहम समितियों से वसुंधरा बाहर 

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने गुरुवार को दो समितियों की घोषणा की है। ये दो समितियां प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति और प्रदेश संकल्प पत्र समिति है। भाजपा की इस घोषणा के साथ ही राजस्थान की राजनीति में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि इन दोनों समितियों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं है। ऐसे में हर तरफ यही सवाल उठ रहे हैं कि क्या भाजपा ने वसुंधरा राजे को राजस्थान की राजनीति से किनारे कर दिया है।

भाजपा द्वारा इन दोनों महत्वपूर्ण चुनावी समितियों में वसुंधरा को नहीं रखने का सियासी मतलब निकाला जा रहा है। भाजपा के इस कदम ने राजस्थान में विधानसभा चुनावों को लेकर हलचल तेज कर दी है। भाजपा ने इन दोनों समितियों में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को जगह न देकर सब को चौंका दिया है।

भाजपा की ओर से इन दोनों चुनाव समितियों के नामों की घोषणा को लेकर गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। इसमें राजस्थान प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी दोनों मौजूद थे। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि इस बार मेनिफेस्टो कमेटी को संकल्प पत्र नाम दिया गया है। प्रदेश उपाध्यक्ष और पूर्व सांसद नारायण पंचारिया को चुनाव प्रबंधन समिति और केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को प्रदेश संकल्प पत्र समिति का संयोजक बनाया गया है। 
वहीं वसुंधरा राजे की आगामी विधानसभा चुनाव में भूमिका के सवाल पर दोनों नेताओं ने कहा कि पार्टी में कई वरिष्ठ नेता हैं, वे पार्टी के लिए प्रचार करेंगे। उन्होंने कहा कि अभी कैंपेन कमेटी के संयोजक और उसके सदस्यों की घोषणा होना बाकी है। 
ताजा ख़बरें

प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति में ये 21 नेता होंगे

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बनाई गई भाजपा की चुनाव प्रबंधन समिति में 21 नेताओं को शामिल किया गया है। इसमें 1 संयोजक, 6 सह संयोजक बनाए गए हैं जबकि 14 नेताओं को इसका सदस्य बनाया गया है। इसमें नारायण पंचारिया को समिति का संयोजक बनाया गया है। वहीं पूर्व प्रदेश महामंत्री ओंकार सिंह लखावत, सांसद राज्यवर्द्धन राठौड़, प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल, पूर्व राज्य सूचना आयुक्त सीएम मीणा और कन्हैयालाल बैरवाल को समिति का सह संयोजक बनाया गया है। 

देश से और खबरें

प्रदेश संकल्प पत्र समिति में 25 नेताओं को मिली जगह

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए तैयार होने वाले घोषणा पत्र (मेनिफेस्टो) के लिए भाजपा ने प्रदेश संकल्प पत्र (मेनिफेस्टो) समिति का गठन किया है। इस समिति में 1 संयोजक, 7 सह संयोजक बनाए गए हैं वहीं 17 नेताओं को इस समिति का सदस्य बनाया गया है।  इस समिति के संयोजक केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बनाए गए हैं। वहीं, उनके साथ  इस समिति में राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा, राष्ट्रीय मंत्री अल्का सिंह गुर्जर, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष मेहरिया, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभुलाल सैनी और पार्षद राखी राठौड़ को सह-संयोजक बनाया गया है। 

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता वसुंधरा राजे वर्तमान में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। जुलाई में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की नई टीम में भी उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर बरकरार रखा गया था। माना जाता है कि राजस्थान में भाजपा का सबसे बड़ा चेहरा वसुंधरा राजे ही हैं। राजस्थान की राजनीति में उनकी गहरी पकड़ और मतदाताओं में उनकी लोकप्रियता दशकों से रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक है इसके बाद भी राजस्थान भाजपा में वसुंधरा को अहम जिम्मेदारी क्यों सौंपी नहीं जा रहा है। हालांकि, हाल के दिनों में राजस्थान में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभाओं में वसुंधरा की सक्रिय भागीदारी देखने को मिली है। खासतौर से अजमेर की महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दी गई तव्वजों के बाद वसुंधरा समर्थकों में उत्साह था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें