loader

मणिपुर मुद्दा: राज्यसभा सभापति, डेरेक ओब्रायन में नोकझोंक क्यों?

राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। दरअसल मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के दलों का ज़िक्र नहीं करने पर डेरेक ओब्रायन ने आपत्ति जताई। इस पर सभापति ने भी तीखे शब्दों का इस्तेमाल किया। नोकझोंक के बाद राज्यसभा की कार्यवाही लगभग एक घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी थी।

यह विवाद तब शुरू हुआ जब धनखड़ ने नियम 176 के तहत प्राप्त 11 नोटिसों का विवरण देते हुए सांसदों और उनसे जुड़े राजनीतिक दलों के नाम पढ़े। इनमें से ज़्यादातर ट्रेजरी बेंच से थे, जिसमें राजस्थान से लेकर मणिपुर तक के राज्यों में हिंसा पर अल्पकालिक चर्चा की मांग की गई थी। लेकिन जब उन्होंने विपक्षी दलों के सांसदों से नियम 267 के तहत प्राप्त नोटिस को पढ़ना शुरू किया, तो उन्होंने उन सदस्यों की पार्टी का ज़िक्र नहीं किया। विपक्षी सांसदों ने मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे। ओब्रायन ने ट्वीट कर पक्षपात किए जाने का भी आरोप लगाया है।

डेरेक ओब्रायन की आपत्ति इस बात को लेकर थी कि सदस्यों की पार्टियों का ज़िक्र नहीं किया जा रहा था। ओब्रायन ने सभापति से उन सांसदों की पार्टियों का भी उल्लेख करने को कहा जिन्होंने नियम 267 के तहत नोटिस दिया था, जैसा कि सभापति ने नियम 176 के तहत नोटिस देने वाले सांसदों के लिए किया था। इस बीच धनखड़ ने ओब्रायन से अपनी सीट पर जाने के लिए कहा लेकिन टीएमसी नेता नरम नहीं पड़े। धनखड़ ने कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करने से पहले टिप्पणी की, 'आप सभापति को चुनौती दे रहे हैं।'

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि सूचीबद्ध कागजात पटल पर रखे जाने के तुरंत बाद धनखड़ ने कहा था कि उन्हें नियम 176 के तहत 11 नोटिस मिले हैं और उन्होंने नाम और विषयों को पढ़ा। इन नोटिसों में राजस्थान, झारखंड, बंगाल, छत्तीसगढ़, केरल, तेलंगाना जैसे राज्यों में हिंसा को लेकर सवाल किए गए थे और इन पर चर्चा की मांग की गई। सभापति ने कहा कि नियम 176 के तहत अन्य नोटिस उनके विचाराधीन हैं।

इसके बाद उन्होंने नियम 267 के तहत प्राप्त नोटिस पढ़ना शुरू किया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार धनखड़ ने कहा, 'मुझे नियम 267 के तहत 27 नोटिस मिले हैं। श्री मल्लिकार्जुन खड़गे, श्री जॉन ब्रिटास, श्री एडी सिंह...।'

देश से और ख़बरें

इस पर ओब्रायन ने पूछा, 'सर कौन सी पार्टी?' उन्होंने हाथ जोड़कर अनुरोध किया कि आसन ने भाजपा सांसदों की पार्टी संबद्धता को पढ़ लिया है और नोटिस देने वाले अन्य लोगों के साथ भी यही शिष्टाचार किया जाना चाहिए। हंगामा होने और सदन को स्थगित किए जाने से पहले धनखड़ ने उनसे अपनी सीट पर बैठने को कहा। सीट पर बैठने का जब आदेश मिला तो टीएमसी नेता ने जवाब दिया, "नहीं।" उन्हें साथी सांसदों का समर्थन मिला। धनखड़ ने कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करने से पहले कहा, 'आप सभापति को चुनौती दे रहे हैं'।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें